• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bihar Vidhan Sabha Speaker Election News : One Independent And One BSP MLA Remained Absent From Voting

उलटा पड़ा दांव:लालू NDA विधायकों को गैर-हाजिर कराना चाह रहे थे, उधर कुछ नहीं बिगड़ा, इनके ही 2 घटे

पटनाएक वर्ष पहलेलेखक: प्रणय प्रियंवद
  • कॉपी लिंक
लालू प्रसाद यादव। फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
लालू प्रसाद यादव। फाइल फोटो।
  • पोलिंग के समय तक विधानसभा के रजिस्टर में 11 ने नहीं किए थे हस्ताक्षर
  • भास्कर ने इनमें से 9 को सदन में पाया, AIMIM के 1 और बसपा के इकलौते नहीं आए

लालू प्रसाद यादव को लेकर सुशील मोदी का मंगलवार रात आया ट्वीट और बुधवार सुबह राजद अध्यक्ष की भाजपा विधायक ललन पासवान से बातचीत का आया ऑडियो एक ही बात पर केंद्रित था कि NDA के विधायक सदन से गैर-हाजिर हो जाएं। लेकिन, हुआ उलटा। जदयू ने व्हिप जारी कर दिया। भाजपा के सभी को आना ही था। खेल यह हो गया कि महागठबंधन की हिम्मत AIMIM के 5 में से एक विधायक नहीं आए, जबकि बहुजन समाज पार्टी के इकलौते विधायक भी गैर-हाजिर रह गए। भास्कर ने विधानसभा अध्यक्ष के लिए हो रही पोलिंग के ठीक पहले सदन की हाजिरी-पंजी को देखा तो 243 में 11 का हस्ताक्षर नहीं था, हालांकि इनमें से 9 सदन में दिख रहे थे।

मांझी ने नहीं दिया वोट, फिर भी 126 ऐसे हुआ NDA

NDA के पास 125 विधायक हैं। इनमें से जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्पीकर बनने के कारण वोट नहीं देना था। तो, 124 बचे। कुल वोट आए 126, मतलब 1 लोजपा और 1 निर्दलीय ने दिया NDA को वोट। दूसरी ओर, महागठबंधन के पास 110 विधायक हैं। इन सभी के अलावा AIMIM के 5 में से 4 विधायक आए और उसके साथ खड़े हुए। इस तरह 114 वोट अवध बिहारी चौधरी को मिले। बसपा के इकलौते विधायक और AIMIM के एक विधायक रहे गैर-हाजिर।

पोलिंग के ठीक पहले रजिस्टर में 11 थे गैर-हाजिर

पोलिंग के ठीक पहले कोई विधायक गैर-हाजिर तो नहीं, यह देखने के लिए भास्कर ने उपस्थिति पंजी देखी। इनमें 11 नामों के आगे विधायकों के हस्ताक्षर नहीं थे - मो. अंजार नईम, नीरज कुमार सिंह, अनिरूद्ध प्रसाद यादव, अनिल कुमार, अरुण कुमार सिन्हा, कौशल किशोर, संजय कुमार सिंह, पन्ना लाल पटेल, मो. जमा खान, फते बहादुर सिंह और आनंद शंकर सिंह। भास्कर टीम ने सत्तापक्ष के सभी विधायकों को खेमे में देखने के बाद विपक्ष की ओर इन नामों को ढूंढ़ने की कोशिश की तो AIMIM के मो. अंजार नईम और बसपा के मो. जमा खान को अनुपस्थित पाया।

सिन्हा के पक्ष में 126 वोट और विरोध में 114 वोट पड़े

प्रोटेम स्पीकर ने सत्तापक्ष और विपक्ष के सदस्यों को बारी-बारी से खड़ा कर वोटों की गिनती कराई। इसके बाद दोपहर करीब पौने एक बजे प्रोटेम स्पीकर ने NDA प्रत्याशी सिन्हा को स्पीकर घोषित कर दिया। सिन्हा के पक्ष में 126 वोट और विरोध में 114 वोट पड़े। हंगामे के बीच नए अध्यक्ष को तेजस्वी यादव और नीतीश कुमार ने आसन पर बैठाया।

खबरें और भी हैं...