पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बिहार:विधानमंडल का मानसून सत्र कल, एक ही दिन में निपटाए जायेंगे सारे कार्य

पटना19 घंटे पहले
  • कॉपी लिंक
ऐसा पहली बार हो रहा है जब सदन की कार्रवाई विधानमंडल से बाहर ज्ञान भवन में आयोजित किया गया है।
  • पहले 3 से 6 अगस्त तक चलना था सदन, अब एक दिन में होगा चार दिनों का कार्य
Advertisement
Advertisement

बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र सोमवार को होगा। सत्र ज्ञान भवन में आयोजित किया गया है। सौ वर्षों के इतिहास में पहली बार सदन की कार्रवाई विधानमंडल से बाहर आयोजित किया गया है। पहले तो मानसून सत्र 3 अगस्त से 6 अगस्त तक आयोजित होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के बढ़ते फैलाव को देखते हुए इसे एक ही दिन में ख़त्म करने का फ़ैसला किया गया है। एक ही दिन में सदन के सारे विधायी और वित्तीय कार्य संपादित कर लिए जायेंगे। भोजनावकाश के बाद बाढ़ और कोरोना पर वाद-विवाद होगा।इसने सभी दल अपने-अपने विचार रखेंगे। अंत में सरकार भी अपना पक्ष रखेगी।

पूर्व के तय कार्यक्रमों के अनुसार 3 अगस्त को वर्ष 2020-21 का प्रथम अनुपूरक बजट पेश होना था। साथ ही राज्यपाल द्वारा स्वीकृत अध्यदेशों की प्रति भी सदन पटल पर रखी जानी थी। 4 अगस्त को राजकीय विधेयक और अन्य राजकीय कार्य होने थे जबकि 5 अगस्त को प्रथम अनुपूरक पर विस्तार से चर्चा और मतदान होना था। इसी दिन विनियोग विधेयक भी पेश होना था। अंतिम दिन यानी 6 अगस्त को ग़ैर सरकारी संकल्प और अन्य आवश्यक कार्यों के लिए आरक्षित था। लेकिन पिछले दिनों हुए सर्वदलीय बैठक में सभी दलों ने सारे कार्य एक ही दिन में ख़त्म करने पर सहमति प्रगट की।

विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी और विधनपरिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने सारी तैयारी पूरी होने का दावा किया। उन्होंने सत्र संचालन में सभी राजनीतिक दलों का सहयोग भी मांगा है।

Advertisement
0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज रिश्तेदारों या पड़ोसियों के साथ किसी गंभीर विषय पर चर्चा होगी। आपके द्वारा रखा गया मजबूत पक्ष आपके मान-सम्मान में वृद्धि करेगा। कहीं फंसा हुआ पैसा भी आज मिलने की संभावना है। इसलिए उसे वसूल...

और पढ़ें

Advertisement