बिहार के 11 जिलों में बारिश के आसार:हल्की बरसात के बाद भी नहीं मिली राहत, राज्य में पारा 39 डिग्री सेल्सियस के पार

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अगले 24 घंटे में दक्षिण बिहार के 11 जिलों में हल्की बारिश की संभावना है। - Dainik Bhaskar
अगले 24 घंटे में दक्षिण बिहार के 11 जिलों में हल्की बारिश की संभावना है।

मानसून वापसी के बाद से गर्मी की मार झेल रहे बिहार को बारिश से भी राहत नहीं है। बिहार में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस के पार हो गया है। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी हवाओं के चलने तक हालात ऐसे ही रहेंगे। इस बीच मौसम विभाग ने बिहार के 11 जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया है, जबकि शेष 27 जिलों में मौसम शुष्क होने की संभावना है। हालांकि, दक्षिण बिहार के पटना सहित कई जिलों में तेज हवाएं चल रही हैं। इस दौरान मौसम धूप-छांव वाला होगा।

11 जिलों में कुछ स्थानों पर बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के अनुसार 11 जिलों में 24 घंटे के अंदर एक-दो स्थानों पर हल्की बारिश होगी। इनमें दक्षिण पश्चिम बिहार के 6 जिले बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल के साथ दक्षिण पूर्व बिहार के 5 जिलों में भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया शामिल हैं। मौसम विभाग का कहना है कि जो बंगाल की खाड़ी में मौसमी सिस्टम एक्टिव हो रहा है, उसके मुताबिक अगले 24 घंटे में दक्षिण बिहार के 11 जिलो में हल्की बारिश की संभावना है। उत्तर बिहार का मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा।

बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हो रहा सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक, कम दबाव का क्षेत्र जो उत्तरी आंध्र प्रदेश एवं दक्षिणी ओडिशा पर बना हुआ था, वह उत्तर आंध्र प्रदेश एवं पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी में स्थित हो गया है। यह एक चक्रवाती सर्कुलेशन से भी जुड़ा हुआ है तथा समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर तक फैला है। सबसे बड़ी बात यह है कि यह अपनी ऊंचाई के साथ दक्षिण पश्चिम दिशा की ओर झुका हुआ है। इस कारण से बिहार के दक्षिणी क्षेत्र में थोड़ा मौसम पर प्रभाव पड़ेगा।

पटना में 25 Km प्रति घंटे की रफ्तार से हवा
पटना में सुबह से ही तेज धूप है, लेकिन राहत की बात यह है कि सुबह से 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही हैं। हवा के कारण मौसम में थोड़ी राहत है। तेज हवा के कारण ही मौसम थोड़ा राहत देने वाला हुआ है। हालांकि, कड़ी धूप के कारण लोगों की परेशानी बढ़ी है। मौसम विभाग का कहना है कि मौसम धूप-छांव का रहेगा। दक्षिण बिहार में रविवार को मौसम धूप-छांव के साथ थोड़ा राहत देगा, लेकिन इससे तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...