कला एवं संस्कृति पदाधिकारी का PT 29 जनवरी को:BPSC ने जारी की तिथि, 21 जनवरी तक कर सकेंगे आपत्ति; 7 दिन पहले आएगा एडमिट कार्ड

पटना3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

BPSC ने कला एवं संस्कृति पदाधिकारी की परीक्षा की तिथि की घोषणा कर दी है। परीक्षा 29 जनवरी 2022 को 12 बजे मध्याह्न से 2 बजे तक हाेगी। यह सामान्य अध्ययन विषय की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा होगी। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया है, 'परीक्षा से एक सप्ताह पहले आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। किसी उम्मीदवार को डाक या ईमेल के जरिए एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।'

आपत्ति 21 जनवरी तक ली जाएगी

इस परीक्षा से संबंधित किसी भी तरह की आपत्ति देनी हो तो वह 21 जनवरी 2022 की संध्या 5 बजे तक संबंधित साक्ष्य के साथ अपना अभ्यावेदन आयोग के ईमेल bpscpat-bih@nic.in पर भेज सकते हैं। आयोग ने कहा है कि 21 जनवरी 2022 के बाद प्राप्त आपत्ति पर विचार नहीं किया जाएगा।

किसके लिए कितने पद जानिए

बता दें, BPSC ने बिहार में कला, संस्कृति और युवा विभाग में काफी दिनों के बाद खाली पड़े पदों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरू की है। जिला कला और संस्कृति पदाधिकारी के 38 पदों पर भर्ती की जाएगी। इसके लिए योग्य उम्मीदवारों से ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया 3 फरवरी 2021 को शुरू हुई थी। एक माह का समय आवेदन भरने के लिए दिया गया था। इस पद के लिए कुल 38 पद हैं, जिनमें महिलाओं के लिए 13 पद आरक्षित हैं। अनारक्षित पदों की संख्या 14 है, जिसमें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 1, अनुसूचित जाति 06, अनुसूचित जनजाति 01, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 07, पिछड़ा वर्ग 05, पिछड़े वर्ग की महिला के लिए 01 सीट हैं।

चयन प्रक्रिया तीन स्तर की होगी

इस पद के लिए वेतनमान 34 हजार 500 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक निर्धारित है। शैक्षणिक योग्यता-मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होने के साथ- साथ नाट्यकला में पीजी की डिग्री जरूरी है। चयन की प्रक्रिया के तहत उम्मीदवारों को तीन स्तर से गुजरना पड़ेगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल उम्मीदवार ही लिखित परीक्षा में बैठ सकेंगे। लिखित परीक्षा में सफल उम्मीदवार इंटरव्यू देंगे।