पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • BSEB Matric Exam 2021 Update : Sealed Question Papers To Be Opened During Videography With Magistrate

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ताकि वायरल न हो मैट्रिक का क्वेश्चन पेपर:वीडियोग्राफी के साथ मजिस्ट्रेट के सामने खुलेगा सील्ड पैकेट; बांटने के बाद बचा तो सुपरिटेंडेंट रखेंगे

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • दोनों पालियों में अलग-अलग समय में निकाला जाएगा प्रश्नपत्र
  • बिहार में 17 फ़रवरी से होना है मैट्रिक का एग्जाम

बिहार में मैट्रिक का एग्जाम 17 फ़रवरी से होना है। इस दौरान प्रश्नपत्रों की सुरक्षा के लिए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) कई इंतजाम कर रही है। समिति ने अब प्रश्नपत्रों के वायरल होने से रोकने के लिए केंद्राधीक्षकों को निर्देश दिए हैं। मैट्रिक परीक्षा में दोनों पालियों में एक ही विषय की परीक्षा होती है, इसलिए पहली पाली में और दूसरी पाली में प्रश्नपत्र अलग-अलग समय में निकाला जाएगा। पहली पाली के प्रश्नपत्र सुबह 9 बजे से पहले तथा दूसरी पाली के प्रश्नपत्र सुबह 11 बजे से पहले निकाले जाएंगे। बैंक से प्रश्नपत्रों के निकासी के दौरान केंद्राधीक्षक व दंडाधिकारी मौजूद रहेंगे।

इस तरह के किये गए हैं इंतजाम

  • दोनों पालियों की परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र अलग-अलग सील्ड पैकेट्स से अलग-अलग समयों में निकाला जाएगा।
  • बैंक से इन्हें निकालते वक्त और परीक्षा केंद्र पर खोलते समय दंडाधिकारी की उपस्थिति में वीडियोग्राफी भी कराई जाएगी।
  • परीक्षा केंद्रों पर प्रश्नपत्र के सील्ड पैकेट्स स्टैटिक दंडाधिकारी की उपस्थिति में खोले जाएंगे।

एक भी प्रश्नपत्र इधर-इधर न होने देने की तैयारी

बोर्ड ने कहा है कि दंडाधिकारी की उपस्थिति में प्रश्नपत्र के सील्ड पैकेट्स खुलने से लेकर परीक्षा कक्षों में सुरक्षित पहुंचाने की प्रक्रिया की सख्त निगरानी की जाएगी, ताकि एक भी प्रश्नपत्र इधर-इधर न हो। परीक्षार्थियों को बांटने के बाद एक भी प्रश्नपत्र परीक्षा कक्ष में नहीं रहेगा। उसे केंद्राधीक्षक अपने पास रखेंगे। परीक्षा की अवधि में केंद्र पर उपलब्ध फोटो स्टेट मशीन, कॉपियर, डुप्लीकेटर आदि मशीनों का उपयोग पर भी रोक लगा दी गई है। परीक्षा केंद्र के मुख्य द्वार के अतिरिक्त अन्य द्वारों को सुबह 8 बजे से परीक्षा समाप्ति तक बंद रखा जाएगा। इन रास्तों से किसी के भी आने-जाने की अनुमति नहीं होगी।

स्टूडेंट्स को 3 घंटे अंदर ही करना होगा इंतजार

एग्जाम के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को बाहर निकलने की अनुमति नहीं होगी। अगर किसी ने सभी सवाल के जवाब लिख भी लिए तो उसे 3 घंटे तक एग्जामिनेशन हॉल के अंदर ही इंतजार करना होगा। इसके अलावा नकल करने और करवाने वालों पर भी सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

बदले पैटर्न पर ही होगी परीक्षा

मैट्रिक परीक्षा की सभी पालियों में 12 मिनट का आरंभिक समय प्रश्नों को पढ़ने और समझने के लिए दिया जाएगा। पहले की तरह दृष्टिबाधित और वैसे दिव्यांग परीक्षार्थी जो स्वयं लिखने में असमर्थ हैं उन्हें समिति द्वारा लेखक रखने की अनुमति दी जाएगी। ऐसे परीक्षार्थी को निर्धारित समय से 20 मिनट प्रति घंटा अतिरिक्त समय दिया जाएगा। परीक्षार्थियों के लिए पहले की तरह विज्ञान के स्थान पर संगीत और गणित के स्थान पर गृह विज्ञान की परीक्षा पुराने पाठ्यक्रम के आधार पर केवल प्रथम पाली में पूर्ववत ली जाएगी। 17 फरवरी को संगीत और 18 को गृह विज्ञान की परीक्षा ली जाएगी।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

और पढ़ें