• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • BSEB Uploaded Subject Wise List Of Intermediate Schools For OFSS Admission In 2021 Session

इंटरमीडिएट में ऑनलाइन एडमिशन की तैयारी:बिहार बोर्ड ने स्कूलों की विषयवार सूची की जारी, अब मांगी जा रही आपत्ति; 13 जून की शाम 5 बजे तक का समय फिक्स

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
बोर्ड ने 9 जून से 13 जून तक शिक्षण संस्थानों से आपत्ति मांगी है। माना जा रहा है कि जून माह में एडमिशन होने लगेगा। - Dainik Bhaskar
बोर्ड ने 9 जून से 13 जून तक शिक्षण संस्थानों से आपत्ति मांगी है। माना जा रहा है कि जून माह में एडमिशन होने लगेगा।

बिहार बोर्ड में इंटर मीडिएट में एडमिशन की प्रक्रिया बहुत जल्द होने वाली है। बिहार बोर्ड ने शिक्षण संस्थानों एवं उसमें विषयवार व संकायवार उपलब्ध सीटों की सूची को वेबसाइट पर डाल दिया है। संबंधित संस्थानों से इस मामले में आपत्ति मांगी गई है। इसके लिए समय सीमा भी तय कर दी गई है। बोर्ड ने 9 जून से 13 जून तक शिक्षण संस्थानों से आपत्ति मांगी है। यह प्रक्रिया 2018 से लागू हुए ऑनलाइन एडमिशन के पूर्व की जाती है। माना जा रहा है कि जून में एडमिशन होने लगेगा।

सीटों की संख्या वेबसाइट पर जारी

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इंटर मीडिएट स्तर की शिक्षा प्रदान करने वाले शिक्षण संस्थानों व उसमें विषयवार एवं संकायवार उपलब्ध सीटों की सूची को वेबसाइट पर जारी किया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर का कहना है कि संबद्ध संस्थानों के विषयवार एवं संकायवार सीटों की संख्या को OFSS वेबसाइट www.ofssbihar.in पर अपलोड किया गया है, जिसके सम्बन्ध में यदि किसी शिक्षण संस्थान को कोई आपत्ति है तो वह 9 जून से 13 जून की शाम 5 बजे तक अपनी आपत्ति bsebjsofss@gmail.com पर भेज सकते हैं।

शिक्षण संस्थान ऐसे देख सकते हैं सूची

बिहार बोर्ड का कहना है कि शिक्षण संस्थानों को इस सूची को देखने के लिए OFSS वेबसाइट पर जाकर "College Information" पर क्लिक करना होगा, जिसके बाद "click on Intermediate link" को खोलना होगा। शिक्षण संस्थानों में उपलब्ध सीटों के सम्बन्ध में यदि कोई आपत्ति प्राप्त नहीं होती है तो यह माना जाएगा कि सम्बंधित शिक्षण संस्थान को अपने संकायवार तथा विषयवार सीट संख्या के सम्बन्ध में कोई आपत्ति नहीं है।

बिहार बोर्ड ने 2018 में तैयार की ऑनलाइन की व्यवस्था

बिहार बोर्ड ने वर्ष 2018 में ऑनलाइन एडमिशन की व्यवस्था बनाई थी। इसके बाद से यह प्रक्रिया चल रही है। हर बार एडमिशन के पहले बिहार बोर्ड की तरफ शिक्षण संस्थानों की सूची विषय और संकायवार वेबसाइट पर अपलोड की जाती है फिर संस्थानों से आपत्ति मांगी जाती है। आपत्ति की समय सीमा निर्धारित होने के बाद से ही फिर ऑनलाइन एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस बार बिहार बोर्ड एडमिशन में भी रिकॉर्ड बनाने में जुटा है। कोरोना काल में जहां पूरे देश में कई प्रदेशाें में एग्जाम में समस्या आई वहीं बिहार बोर्ड ने रिजल्ट जारी कर इतिहास बनाया और अब एडमिशन में भी रिकार्ड तैयार हो रहा है।

खबरें और भी हैं...