• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Bumper Job Vaccency For Students; Examination Dates Alert; Education And JOB Latest News; Bihar Bhaskar Latest News

जानिए, बिहार और देश में कहां हैं जॉब्स और परीक्षा:MANIT में असिस्टेंट प्रोफेसर की 107 नियुक्तियां, IIT धनबाद में जूनियर असिस्टेंट की भी 73 वैकेंसी, BHEL में भी जॉब के अवसर

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सांकेतिक तस्वीर। - Dainik Bhaskar
सांकेतिक तस्वीर।

मौलाना आजाद नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MANIT), भोपाल ने ग्रेड-I व II श्रेणी के असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे हैं। इनमें रेगुलर असिस्टेंट प्रोफेसर की 80 रिक्तियां हैं। इनमें UR-32, OBC-22, SC-13, ST-06 और EWS-07 पद शामिल हैं। बैकलॉक के 27 पदों में OBC, SC, ST सभी कैटेगरी में 9 पद है। विभागवार रिक्तियां के साथ शैक्षणिक योग्यता संबंधित पूर्ण जानकारी MANIT की ऑफिशियल वेबसाइट www.manit.ac.in पर उपलब्ध है। उम्मीदवारों के भरे हुए आवेदन पत्र सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ “The Registrar, MANIT, Bhopal – 462003” के पते पर 15 सितंबर 2021, 05:00 PM तक प्राप्त हो जाने चाहिए।

एप्लिकेशन फीस
जनरल कैंडिडेट्स को 1200 रुपए आवेदन शुल्क देने होंगे। SC, ST, PwD, विमेन को शुल्क भुगतान में छूट प्रदान की गई है। असिस्टेंट प्रोफेसर ग्रेड-II कॉन्ट्रैक्ट बेसिस को 7वीं सीपीसी के पे- मैट्रिक्स लेवल-10 व 11 के अनुरूप 70,900 से 73,100 रुपए, असिस्टेंट प्रोफेसर ग्रेड-I को लेवल-12 के अनुरूप 101500 रुपए वेतन दिया जाएगा।

इन विभागों में रिक्तियां
सिविल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग, मटेरियल एंड मेट्रोलॉजिकल इंजीनियरिंग, केमिकल इंजीनियरिंग, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग, डिपार्टमेंट ऑफ मैथमेटिक्स, बायोइनफॉर्मेटिक्स एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन, ह्यूमैनिटीज एंड सोशल साइंस, फिजिक्स, केमेस्ट्री, आर्किटेक एंड प्लानिंग, मैनेजमेंट स्टडीज, सेंटर फॉर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन प्रोडक्ट डिजाइनिंग एंड स्मार्ट मैन्युफैक्चरिंग, सेंटर ऑफ एक्सीलेंस इन वाटर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट।

BHEL में सीनियर मेडिकल ऑफिसर की भर्ती
भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL), अलग-अलग मेडिकल स्पेशलाइजेशन में सीनियर मेडिकल ऑफिसर के पदों पर भर्ती करने जा रहा है। ये भर्तियां दिल्ली, भोपाल, हैदराबाद सहित BHEL के 9 केंद्रों के लिए की जाएंगी। योग्यता रखने वाले 7 सितंबर 2021, 11:45 PM तक ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं।

कैटेगरी वाइज पोस्ट डीटेल्स

  • UR - 12
  • EWS – 03
  • OBC – 06
  • SC – 04
  • ST – 02
  • Total - 27

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
MBBS और संबंधित मेडिकल स्पेशलिटी में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री के साथ संबंधित क्षेत्र में न्यूनतम एक साल का अनुभव। 1 अगस्त 2021 तक अधिकतम उम्र सीमा 37 साल है। SC, ST को 5 साल OBC को 3 साल की ऊपरी आयु सीमा में छूट है। PwD को अधिकतम उम्र सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

एप्लिकेशन प्रोसेस
BHEL की वेबसाइट www.bhel.com के माध्यम से अंतिम तिथि यानी 7 सितंबर को 11:45 PM तक ऑनलाइन एप्लीकेशन भर सकते हैं। एप्लीकेशन फीस के रूप में कुल 354 रुपए का भुगतान करना होगा।

सेलेक्शन प्रोसेस
इसके लिए अभ्यर्थियों का चयन पर्सनल इंटरव्यू के आधार पर होगा। इंटरव्यू में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों को 2AC का ट्रेन किराया दिया जाएगा। इसमें सफल उम्मीदवारों की नियुक्ति सीनियर मेडिकल ऑफिसर के पद पर की जाएगी। जिन्हें प्रतिमाह वेतन के रूप में 70,000 से 2,00000 रुपए दिए जाएंगे।

असिस्टेंट प्रोफेसर अरबी के शॉर्टलिस्ट एप्लिकेंट की लिस्ट जारी

बिहार राज्य विश्वविद्यालय सेवा आयोग ने भोजपुरी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर के पद के लिए इंटरव्यू की तिथि घोषित कर दी है। मंगलवार 31 अगस्त को 3 अभ्यर्थियों के इंटरव्यू लिए जाएंगे। इसके लिए आपत्ति 13 अगस्त से 19 अगस्त तक ईमेल के माध्यम से मांगी गई थी। इंटरव्यू में शामिल होने के लिए कॉल लेटर ई-मेल और रजिस्टर्ड डाक के माध्यम से अभ्यर्थियों को भेजे जाएंगे। भोजपुरी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति बीआर अंबेडकर बिहार विश्वविद्यालय, मुजफ्फरपुर में की जाएगी।

आपत्तियों के निराकरण के बाद इंटरव्यू की तिथि होगी घोषित
अरबी विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों की सूची आयोग ने जारी कर दी है। अरबी में दो असिस्टेंट प्रोफेसर पद के लिए 31 ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए। तीन आवेदनों की हार्ड कॉपी आयोग को प्राप्त नहीं हुई। BC कैटेगरी के एक पोस्ट के लिए दो उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया गया है। SC कैटेगरी में आयोग को एक भी आवेदन प्राप्त नहीं हुए।

अरबी विषय से संबंधित किसी प्रकार की आपत्ति 25 अगस्त तक आयोग के ईमेल आईडी bsusc.edn@bihar.gov.in पर भेजी जा सकती है। आपत्तियों के निराकरण के बाद अंतिम रूप से शॉर्टलिस्ट उम्मीदवारों की सूची इंटरव्यू के लिए जारी की जाएगी। अरबी में असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति पटना विश्वविद्यालय में की जाएगी।

दो विषय का रिजल्ट हो चुका है जारी
आयोग अंगिका और पुराण विषय में असिस्टेंट प्रोफेसर का इंटरव्यू लेने के साथ रिजल्ट भी जारी कर चुका है। अब भोजपुरी के बाद अरबी विषय के भी इंटरव्यू का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि 52 अलग-अलग विषयों में 4638 असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती आयोग के द्वारा की जानी है।

IIT धनबाद में जूनियर असिस्टेंट की 73 वैकेंसी
इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (इंडियन स्कूल ऑफ माइंस) IIT धनबाद ने जूनियर असिस्टेंट के 73 पदों को भरने के लिए किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएट्स कैंडिडेट्स से एप्लीकेशन मांगे हैं। इनमें UR के 25, SC के 11, ST के 6, OBC के 21 और EWS के 10 पद शामिल है। इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल लिंक के माध्यम से 31 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन
मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम 55 फ़ीसदी अंकों के साथ किसी भी स्ट्रीम में बैचलर्स डिग्री हो। M.S Word, Excel, Power-point की जानकारी के साथ न्यूनतम 40 शब्द प्रति मिनट अंग्रेजी और 35 शब्द प्रति मिनट हिंदी कंप्यूटर टाइपिंग स्पीड हो। इसके लिए अभ्यर्थियों की अधिकतम उम्र सीमा 30 साल है। रिजर्वेशन कैटेगरी के एप्लीकेंट्स को नियमानुसार अधिकतम उम्र सीमा में छूट है।

एप्लिकेशन प्रोसेस
ऑफिशियल लिंक https://nfr.iitism.ac.in/index.php/recruitment/User_login के माध्यम से 31 अगस्त 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। एप्लीकेशन फीस 500 रुपए देने होंगे। SC, ST, एक्स सर्विसमैन, PwD को छूट है।

सेलेक्शन प्रॉसेस
इसके लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन तीन स्तर की चयन प्रक्रिया के आधार पर किया जाएगा। जिसमें स्क्रीनिंग टेस्ट, ट्रेड टेस्ट और मुख्य परीक्षा शामिल है।। स्क्रीनिंग टेस्ट में 100 अंकों के ऑब्जेक्टिव क्वेश्चन पूछे जाएंगे। इसमें पास करने के लिए न्यूनतम क्वालीफाइंग अंक लाना अनिवार्य है। इसके बाद ट्रेड परीक्षा ली जाएगी। मुख्य परीक्षा में 80 अंकों का रिटन टेस्ट और 20 अंकों का कंप्यूटर फ्रीक्वेंसी टेस्ट होंगे। सफल उम्मीदवारों को 7वीं CPC के लेवल-03 के अनुरूप वेतन दिए जाएंगे।

POWER GRID ने डिप्लोमा ट्रेनी के लिए निकाला नोटिफिकेशन
भारत सरकार की इंटरप्राइजेज, पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड अपने यहां डिप्लोमा ट्रेनी की भर्ती करने जा रहा है। सिविल या इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा होल्डर्स इसके लिए आवेदन के पात्र होंगे। इलेक्ट्रिकल ट्रेड में 23 सीटें हैं, जिनमें 11 UR, 5 SC, 5 OBC और 02 EWS श्रेणी के हैं। वहीं सिविल इंजीनियरिंग में UR के लिए 25 और एक पद OBC के लिए आरक्षित है। ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 18 सितंबर 2021 है।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

70 फ़ीसदी अंकों के साथ इलेक्ट्रिकल, इलेक्ट्रिकल पावर, इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स, पावर सिस्टम इंजीनियरिंग, पावर इंजीनियरिंग इलेक्ट्रिकल, सिविल इंजीनियरिंग में फुल टाइम रेगुलर 3 वर्षीय इंजीनियरिंग डिप्लोमा।

अधिकतम उम्र सीमा
12 जुलाई 2021 तक इसके लिए अधिकतम उम्र सीमा 27 साल है। OBC के लिए 30 साल और SC के लिए 32 साल अधिकतम उम्र है।

एप्लिकेशन प्रॉसेस

POWERGRID की वेबसाइट www.powergrid.in के माध्यम से 20 अगस्त से 18 सितंबर 2021 तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं। आवेदकों को शुल्क के रूप में 300 रुपए देने होंगे। SC, ST, PwD, एक्स सर्विसमैन को शुल्क नहीं देना होगा।

सेलेक्शन प्रॉसेस
उम्मीदवारों का चयन रिटन टेस्ट/कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। Part-I में 120 क्वेश्चनस प्रोफेशनल नॉलेज से और Part-II में 50 क्वेश्चनस सुपरवाइजरी एप्टिट्यूड से पूछे जाएंगे। परीक्षा 2 घंटे की होगी। नियमानुसार सफलतापूर्वक परीक्षा पास करने वाले को ट्रेनिंग के दौरान एक वर्ष तक 27,500 रुपए स्टाइपेंड के रूप में दिए जाएंगे। ट्रेनिंग समाप्त होने के बाद उनकी नियुक्ति जूनियर इंजीनियर ग्रेड-IV के अंतर्गत सुपरवाइजररी कैटेगरी में की जाएगी। जिन्हें प्रतिमाह वेतन के रूप में 25,000 से 1,17,500 रुपए दिए जाएंगे।

खबरें और भी हैं...