आज से CBSE की 10वीं की टर्म वन की परीक्षा:बिहार में कुल 570 सेंटर, पहले दिन सोशल साइंस विषय का एग्जाम

पटनाएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
परीक्षा 11.30 बजे से शुरू होगी। परिक्षार्थियों को 10.45 तक स्कूल में पहुंच जाना है। - Dainik Bhaskar
परीक्षा 11.30 बजे से शुरू होगी। परिक्षार्थियों को 10.45 तक स्कूल में पहुंच जाना है।

CBSE बोर्ड की 10वीं टर्म वन की परीक्षा मंगलवार से शुरू हो रही है। पहले दिन सोशल साइंस विषय की परीक्षा होगी। बिहार में कुल 570 सेंटर पर परीक्षा होगी। पूरे पटना जोन में बिहार के 570 और झारखंड के 264 सेंटर मिलाकर कुल 834 सेंटर बनाए गए हैं। 12वीं की परीक्षा बुधवार एक दिसम्बर से शुरू होगी। सेंटर पर परीक्षा की तैयारी पूरी हो गई है। एक कमरे में 12 विद्यार्थियों को उचित दूरी पर बैठाया जाना है। कोरोना को लेकर सारे गाइडलाइन का पालन करना है। परीक्षा 11.30 बजे से शुरू होगी। परिक्षार्थियों को 10.45 तक स्कूल में पहुंच जाना है। ब्लू बाल पेन से दिए गए सही उत्तर के विकल्प पर गोला भरना है। साथ ही सही विकल्प पर टिक करना है। बोर्ड ने साफ कहा है कि सही विकल्प पर टिक करने के साथ, गोले को भरना आवश्यक है। नहीं तो अंक नहीं मिलेंगे।

परीक्षा के दिन हो जाएगी OMR की जांच

जिस दिन जिस विषय की परीक्षा होगी उसी दिन ओएमआर की जांच हो जाएगी। परीक्षा का आंसर की 1.30 बजे जारी कर दिया जाएगा। OMR की जांच कोई भी शिक्षक कर सकेंगे। उसके बाद तीन स्तर पर सभी OMR की जांच होगी। नियुक्त किए गए ऑब्जर्वर द्वारा मार्क्स अपलोड होंगे। बोर्ड द्वारा दिए गए लिंक पर मार्क्स अपलोड करने हैं।

दो घंटे की होगी, MCQ परीक्षा

टर्म वन की परीक्षा दो घंटे की होगी। परीक्षा का पैटर्न MCQ होगा और इस बार OMR शीट पर परीक्षा का अयोजन होगा। परिक्षार्थियों को परीक्षा संबंधित सभी इंस्ट्रक्शन समझा दिए गए हैं। बता दें टर्म वन की परीक्षा के परिणाम नहीं जारी किए जाएंगे। बोर्ड ने कहा है की परीक्षा के परिणाम टर्म टू की परीक्षा के बाद एक बार जारी किए जाएंगे। अभी केवल कुल मार्क्स बता दिया जाएगा। पास, फेल या कंपार्टमेंट की घोषणा नहीं की जाएगी।