पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिहार में 1.19 करोड़ की डकैती का वीडियो देखिए:सुबह 10:23 बजे बैंक में घुसे डकैत, 7 मिनट में सब खंगाला, बोरे में कैश भर 10:30 में निकल गए

पटना2 महीने पहले

हाजीपुर के जढुआ में स्थित HDFC बैंक में गुरुवार सुबह 1.19 करोड़ रुपए की डकैती हुई। इस वारदात ने वैशाली जिले से लेकर राजधानी तक में हड़कंप मचा दिया। बैंक के अंदर लगे CCTV कैमरे में पूरी वारदात कैद हो चुकी है। डकैती की फुटेज को देखने के बाद यह स्पष्ट हो रहा है कि अपराधी बड़े ही आराम से थे। उन्हें पुलिस का कोई डर नहीं था। जिस तरह से वो बैंक के अंदर मूव करते दिख रहे हैं, उससे लग रहा है कि अपराधी वहां की भौगौलिक स्थिति से पहले से वाकिफ थे।

ब्रांच के अंदर काउंटर किधर है? कैश कहां रखा जाता है? चेस्ट किधर है और उसकी तिजोरी कहां रखी है? उसकी चाभी किसके पास है? वीडियो फुटेज देखकर लगता है कि इन सब बातों की जानकारी अपराधियों को पहले से थी। फुटेज के सामने आने के बाद से आशंका इस बात की जाहिर की जा रही है कि बैंक से जुडे़ किसी व्यक्ति का कनेक्शन अपराधियों से तो नहीं था? कहीं ग्राहक बनकर अपराधियों को पहले से तो बैंक में आना-जाना नहीं था? जब आप CCTV फुटेज को देखेंगे तो आपके मन में इसी प्रकार के सवाल उठेंगे। बैंक के अंदर कैश किस तरह से लूटा जा रहा है, इसका वीडियो दैनिक भास्कर आपको दिखा रहा है।

लाइनर के जाने के तीन मिनट बाद आए अपराधी

वैशाली जिले की पुलिस ने CCTV के फुटेज खंगाले। ब्रांच के गेट पर लगे CCTV में सुबह 10:20 बजे एक बगैर नंबर की बाइक दिखी। यह मार्केट के कैंपस में खड़ी थी।

एक शख्स बाइक को लेकर मेन गेट से बाहर निकलता है और लेफ्ट साइड की ओर चला जाता है। 10:22 बजे के करीब सबसे पहले दो अपराधी आते हुए दिखते हैं। इसमें एक अपराधी ने ब्लैक टी-शर्ट और जींस पहन रखा है, साथ ही उसने कंधे पर लाल गमछा भी रखा है। जबकि दूसरे अपराधी ने रेड कलर की चेक शर्ट पहन रखी थी। कुछ देर के लिए दोनों बैंक के मेन गेट पर रुकते भी हैं। इन दोनों अपराधियों के ठीक पीछे मिनरल वाटर का बड़ा जार लिए एक व्यक्ति भी बैंक में प्रवेश करता है। फिर तीसरा अपराधी ब्लू कलर की चेक शर्ट पहने और अपनी मुंह पर मास्क की जगह रुमाल लगाए हुए आता है। फिर इसके बाद कंधे पर बैग टांगे व्हाइट शर्ट व मास्क लगाए चौथा और इसके पीछे ब्लैक टी-शर्ट पहने पांचवां अपराधी ब्रांच के अंदर जाता है।

गन प्वाॅइंट पर लेकर महिला स्टाफ से खुलवाई तिजोरी

अंदर में लगे कैमरे के फुटेज को देखने से पता चलता है कि 10:23 बजे बैंक के अंदर कस्टमर्स की संख्या बहुत कम थी। कैबिन के बाहर टेबल पर महिला स्टाफ काम कर रही थी। उनके राइट साइड में व्हाइट शर्ट और ब्लैक पैंट पहने एक युवक खड़ा था। उसी बीच लेफ्ट साइड से रेड कलर की चेक शर्ट पहने अपराधी आता है और सीधे पिस्टल महिला स्टाफ की तरफ तान देता है। जिसे देखकर महिला स्टाफ घबरा जाती है। वो अपनी कुर्सी को छोड़कर खड़ी हो जाती है। तब तक सामने से ब्लैक टी-शर्ट और रेड कलर का गमछा रखे अपराधी भी पिस्टल लेकर आ जाता है। फिर तीसरा अपराधी आता है और बैग को अपने कंधे से उतारते हुए कैबिन में घुस जाता है। फिर बाकी के दो अपराधी सभी लोगों के सामने पिस्टल तान देते हैं। वहां मौजूद लोगों को हड़काते हैं।

इसके बाद काउंटर के अंदर जाकर दो अपराधी कैश को निकालते हैं। फिर महिला स्टाफ को गन प्वाॅइंट पर लेकर उससे ही लॉक खुलवाकर तिजोरी खुलवाते हैं और उसमें रखे कैश को बोरा व बैग में रखते हैं।

इस दरमियान एक अपराधी ने अपनी पिस्टल को तिजोरी के ऊपर रख दिया था। सभी अपराधी 10:30 बजने से पहले ही पैदल वहां से फरार हो गए। पुलिस की जांच में सामने आया है कि ये सभी अपराधी 20 से 25 साल के बीच की उम्र के हैं। जिस तरह से इन अपराधियों डकैती की वारदात को अंजाम दिया, वो हैरान करने वाली है।

खबरें और भी हैं...