CDPO- PT की परीक्षा आज, समय से पहले पहुंचे सेंटर:BPSC पेपर लीक मामले के बाद बढ़ी सख्ती, जान लें ये जरूरी बातें

पटना2 महीने पहले
बिहार लोक सेवा आयोग। - Dainik Bhaskar
बिहार लोक सेवा आयोग।

आज राज्य के 21 जिलों में BPSC की ओर से CDPO- PT की परीक्षा ली जा रही। राज्य भर में इसके लिए 320 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। कुछ दिन पहले BPSC- PT का प्रश्न पत्र लीक होने के बाद सभी सेंटर की परीक्षाएं रद्द कर दी गईं थी। इसलिए CDPO- PT की परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन से लेकर बिहार लोक सेवा आयोग और सरकार काफी गंभीर है। परीक्षा केन्द्र पर आने वाले परीक्षार्थियों की सघन जांच की जा रही। बता दें कि पटना के ए.एन. कॉलेज सेंटर पर महिला परीक्षार्थियों की एक-एक कर जांच पर्दा लगाकर की गई। उसके बाद परीक्षा कमरे में प्रवेश दिया गया।

पर्दा लगाकार परीक्षार्थियों की सघन जांच हुई

CDPO PT की परीक्षा में एडमिड कार्ड और आई कार्ड देखकर जाने देने के के साथ-साथ अभ्यर्थियों की अलग-अलग जांच की गई। पटना के ए.एन. कॉलेज सेंटर पर महिला परीक्षार्थियों की एक-एक कर जांच पर्दा लगाकर की गई। उसके बाद परीक्षा कमरे में प्रवेश दिया गया। लाउडीस्पीकर से बार-बार एनाउंसमेंट भी होता रहा ताकि किसी परीक्षार्थी को किसी तरह की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़े। भास्कर ने परीक्षार्थियों से बात की। परीक्षा से पहले ज्यादातर के अंदर यह डर बना हुआ दिखा कि प्रश्न न जाने कैसे होंगे!

पटना में 32 परीक्षा केन्द्र

CDPO की परीक्षा 55 सीटों के लिए ली जा रही है। इसके लिए एक लाख 82 हजार आवेदन आए हैं। पटना जिला में 32 परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं और यहां 19 हजार 685 परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। पटना में परीक्षा केन्द्र के लिए 40 मजिस्ट्रेट और 15 जोनल दंडाधिकारी तैनात किए गए हैं। कहीं से भी कोई चूक नहीं हो इसके लिए चाक चौबंद व्यवस्था का दावा है।

परीक्षा केन्द्र में इंट्री 10.30 बजे से, पौने बाहर बजे के बाद इंट्री बंद

आज होने वाली यह परीक्षा 12 बजे अपराह्न से 2 बजे होगी। इसलिए अभ्यर्थी इस बात का ख्याल रखें कि हर हाल में 10.30 बजे से पहले परीक्षा केन्द्र पर पहुंच जाएं। परीक्षार्थियों की इंट्री 10.30 से शुरू हो जाएगी। परीक्षा केन्द्र के मेन गेट पर अभ्यर्थियों की जांच इस बार पहले से ज्यादा होगी। परीक्षा केन्द्र पर प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका का सील बंद पैकेट खोलते समय वीडियोग्राफी की व्यवस्था की गई है। परीक्षा शुरू होने से लेकर परीक्षा खत्म होने तक न तो कोई परीक्षार्थी या न ही कोई वीक्षक केन्द्र से बाहर जा सकेंगे। किसी पदाधिकारी या कर्मी को परीक्षा केन्द्र पर मोबाइल ले जाने की अनुमति नहीं है।

परीक्षार्थी इसका ख्याल रखें

परीक्षा केन्द्र के लिए निकलने से पहले देख लें कि एडमिड कार्ड, पहचान पत्र और कलम लिया है कि नहीं। परीक्षा बीपीएससी पीटी परीक्षा की तरह घड़ी लगाकार केन्द्र में न जाएं। अब केन्द्र में दीवार घड़ी लगायी गई है। परीक्षा केन्द्र में कैलकुलेटर, ब्लूटूथ, वाई-फाई गैलेज. इलेक्ट्रॉनिक पेन जैसी किसी भी तरह की सामग्री लेकर न जाएं। व्हाइटनर, ब्लेड या इरेजर भी नहीं लेकर जाना है। कई बार रास्ते में जाम की स्थिति रहती है इसलिए उसी अनुसार समय का प्रबंधन करें।