पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Chhath Punja 2020, Mahaparv Update; Arghya Will Give Chhathvarthi In Bihar Bhagalpur

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भागलपुर और गया में छठ:व्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को दिया अर्घ्य; सबौर में गंगा किनारे कटाव से बहे सैकड़ों छठ घाट

भागलपुर/गया9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
लोक आस्था का महापर्व, छठ घाटों पर उमड़ी भीड़।
  • शुक्रवार की सुबह से ही कई लोग छठव्रतियों के लिए अर्घ्य की तैयारी में जुटे दिखें।
  • शनिवार की सुबह अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देंगे छठव्रती, इसके साथ ही महापर्व का होगा समापन।

लोक आस्था के महापर्व छठ का पहला अर्घ्य शुक्रवार की शाम को संपन्न हो गया। नदियों, तालाबों और पोखरों पर बने घाटों के अलावा मोहल्लों तथा पार्कों में बने घाटों पर भी छठव्रतियों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया। घरों की छतों पर भी लोगों ने अर्घ्य दिया। भागलपुर और गया में भी घाटों पर भीड़ उमड़ पड़ी। कई छठव्रती दंडवत देते हुए घाटों तक पहुंची। कोरोना संक्रमण को लेकर कई लोग मास्क में भी नजर आ रहे हैं। हालांकि, सोशल डिस्टेंसिंग कहीं नहीं दिख रही है। छठ महापर्व को लेकर भागलपुर में पिछले दो दिनों से तैयारी चल रही थी। जिला प्रशासन और भागलपुर की जनता ने मिलकर कई घाटों की साफ-सफाई की है।

छठ घाट पर अर्घ्य देतीं छठव्रती।
छठ घाट पर अर्घ्य देतीं छठव्रती।

भागलपुर के विभिन्न घाटों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी है। छठव्रती शांति देवी ने बताया कि उनके पति को फलेरिया की बीमारी थी। छठी मइया की कृपा से उनकी सेहत अच्छी हो गई है। अब, वे बिल्कुल ठीक हैं। मन्नत पूरी होने पर छठ पर्व कर रही हैं। वहीं, मुंगेर से आईं वीणा देवी ने कहा कि उनकी बेटी प्रीति सिंह का ऑपरेशन सही से हो जाने के बाद से छठ कर रही हैं। यह इनका 5 वां साल है।

छठव्रती के लिए दउरा लेकर घाट की ओर जाती युवती
छठव्रती के लिए दउरा लेकर घाट की ओर जाती युवती
अर्घ्य की तैयारी के लिए घाट किनारे साफ-सफाई में जुटे लोग।
अर्घ्य की तैयारी के लिए घाट किनारे साफ-सफाई में जुटे लोग।

पलक झपकते गंगा में विलीन हुआ छठ घाट

छठ की खुशियों के बीच एक बड़ा हादसा टल गया। हुआ यूं कि सबौर प्रखंड के इंगलिश गांव में ग्रामीण जब गंगा घाट पर छठ की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक घाट पर तेजी से कटाव होने लगा। इस कटाव से सैकड़ों छठ घाट पानी मे बह गए। कटाव इतना तेज हो रहा था कि देर शाम तक ग्रामीण दहशत में थे। फिलहाल किसी प्रकार का हादसा नहीं हुआ है।

इस कटाव से सैकड़ों छठ घाट पानी मे बह गए।
इस कटाव से सैकड़ों छठ घाट पानी मे बह गए।

सड़कों पर बना रहे हैं चित्र
भागलपुर की सड़कों पर कुछ ऐसी भी तस्वीर देखने को मिली, जिसमें कई पेंटर घर के पास सड़कों पर छठ की शुभकामना और चित्र बनाते नजर आए। इन कलाकारों में विक्रम और गूंजेश ने बताया कि हमलोग पेंटर हैं, कलाकार हैं, इस वजह से भागलपुर की जनता को छठ की शुभकामना अपने तरीके से दे रहे हैं।

घर पर ही बना रहे हैं छोटी पोखर
शुक्रवार की सुबह से ही कई लोग पोखर की खुदाई करते दिखें। इसमें स्वच्छ पानी को रख कर छठ मनाया जाएगा। ऐसा नजारा पहले भी देखने को मिलता था, लेकिन अब ऐसी तस्वीरों की संख्या बढ़ गयी है। क्योंकि कोविड 19 को लेकर जिला प्रशासन की ओर से लगातार अपील की जा रही है कि आप अपने घर पर ही छठ करें और नदी या बड़े पोखरों पर जाने से बचें।

घर के पास ही अर्घ्य के लिए तैयारी करते लोग।
घर के पास ही अर्घ्य के लिए तैयारी करते लोग।

सूप पर पेपर चिपका रहे दुकानदार
अस्ताचलगामी भगवान भास्कर को अर्घ्य देने में कुछ ही घंटे बचे हैं, सड़क किनारे बैठे ऐसे भी कई फूटकर दुकानदार दिखाई पड़े, जो कुछ घंटों के बाद घाटों पर ले जाने वाले सूपों पर चमकीले और रंगीन पेपर चिपका रही थी।

सूप लेकर अर्घ्य के लिए सामान मांगती बच्ची।
सूप लेकर अर्घ्य के लिए सामान मांगती बच्ची।

सूप लेकर मांगते नजर आए बच्चे
दैनिक भास्कर की टीम ने एक ऐसी भी तस्वीर ली है, जिसमें हाथों में सूप लेकर एक बच्ची अर्घ्य के लिए सामान मांगती नजर आई। दैनिक भास्कर की टीम से बातचीत में पता चला कि उसकी मां पहली बार छठ पर्व कर रही हैं, इस वजह से वो लोगों से सहयोग मांग रही है।

(भागलपुर से कृष्ण बल्लभ नारायण/गया से दीपेश कुमार के इनपुट के साथ)

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें