पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पासवान की जगह नहीं लेंगे चिराग:जदयू के स्टैंड पर भाजपा, BJP प्रदेश अध्यक्ष ने कहा- चुनाव में पूरी NDA रही परेशान, भास्कर से विशेष बातचीत में दिए भविष्य के संकेत

पटना7 दिन पहले

लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) के अध्यक्ष चिराग पासवान के भविष्य को लेकर भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब सीधे-सीधे जनता दल यूनाईटेड (JDU) के स्टैंड पर चलने का संकेत दे रही है। मतलब, केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान के निधन से खाली हुई जगह उनके बेटे और LJP अध्यक्ष को नहीं मिलने जा रही है।

रविवार सुबह राजगीर में भाजपा के प्रशिक्षण शिविर के दूसरे दिन भास्कर से विशेष बातचीत में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि जदयू ही नहीं, भाजपा, हम और VIP- सभी को चुनाव की परिस्थितियों से नुकसान हुआ है।

शनिवार को जदयू की प्रदेश कार्यसमिति के एजेंडे पर हो रही बैठक के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और राष्ट्रीय अध्यक्ष रामचंद्र प्रसाद सिंह के सामने JDU नेताओं ने LJP के साथ BJP को भी भला-बुरा कहा था। इसके बाद अब भाजपा ने LJP को NDA का दुश्मन करार दिया है। भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल से खास बातचीत पढ़ें यहां-

भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल।
भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल।

भास्कर : पटना में हुई जदयू की बैठक में कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया कि चुनाव में उनके साथ विश्वासघात हुआ, पीठ में खंजर घोंपा गया। इस पर क्या कहेंगे?

संजय जायसवाल : NDA गठबंधन ने एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा। सबने मिलकर प्रयास किया था। जो विरोधी थे, वे खुलकर विरोध किये। चुनाव के समय ऐसी परिस्थितियां बनती हैं। सब हमारे ही दल से जुड़े हों, यह जरूरी तो नहीं है।

भास्कर : बाद में मुख्यमंत्री ने भी कहा कि हमारे साथ धोखा हुआ है, हम भी नहीं समझ पाये कि कौन हमारा विश्वासी है और कौन नहीं ?

संजय जायसवाल : इस बात का जवाब तो वे ही देंगे। जो परिस्थितियां थीं, उसमें NDA ने बहुत बेहतर परफॉर्म किया है। मुझे लगता है कि विपक्ष ने 10 लाख नौकरियां देने का जो झांसा दिया था, उसमें जनता फंस गई, इसलिए हमें जितनी सीटें जीतनी चाहिए थी, उतनी नहीं जीत सके।

भास्कर : आपके साथी की बहुत सीटें घट गईं, इस बात का आपको दुख नहीं है ?
संजय जायसवाल : दुख सभी की सीटें घटने का है। साथी की सीटें घटीं, VIP की सीट घटी, हम की सीट घटी, हमारी भी सीट घटी। मेरा आकलन था कि हम कम से कम 100 सीट जीतेंगे। उस हिसाब से हम 26 सीटें कम जीते।

भास्कर : लोजपा के खिलाफ आपने कभी कुछ बोला नहीं ?
संजय जायसवाल : बिल्कुल बोला, लोजपा के खिलाफ भी बोला।

भास्कर : कोई कार्रवाई भी नहीं हुई, जो दिखनी चाहिए थी?
संजय जायसवाल : कार्रवाई तो हुई ही है। भाजपा या जदयू के जो कार्यकर्ता लोजपा में गये, उनको निष्कासित किया गया।

भास्कर : बाहर के राज्यों में आपने पार्टियों को तोड़ दिया, जैसा कि अरुणाचल में हुआ?
संजय जायसवाल : अरुणाचल की परिस्थितियां वहां पर लोकल हुई होंगी। इसके बारे में वहां के व्यक्ति और वहां का नेतृत्व ज्यादा अच्छे से बताएगा, लेकिन हमारा समझौता एक राज्य के लिए है। हम उत्तर प्रदेश में भी विरोधी के रूप में ही चुनाव लड़े हैं, झारखंड में भी दोनों पार्टियां अलग-अलग चुनाव लड़ी हैं।

भास्कर : पंचायत चुनाव की क्या तैयारियां हैं ?
संजय जायसवाल : पंचायत चुनाव में दोनों पार्टियां इस स्तर पर प्रयास करेंगी कि हमारा एक ही उम्मीदवार रहे।

भास्कर : तो क्या भाजपा और जदयू मिलकर एक ही उम्मीदवार उतारेगी ?
संजय जायसवाल : नहीं-नहीं, पार्टी का कोई चुनाव नहीं है।

भास्कर : यानि निचले स्तर पर भी आप मजबूती से जाना चाहते हैं?
संजय जायसवाल : हां, जिला परिषद तक तो जरूर।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser