• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Cinema Halls In Bihar And Patna Will Open From 13th August, With Releasing Of The Conjuring Movie

बिहार में 13 अगस्त से कीजिए मूवी का प्लान:सरकार ने दिया आदेश लेकिन 7 अगस्त से नहीं खुल रहे सिनेमा घर, लगाने के लिए कोई मूवी नहीं, 'द कंज्यूरिंग' के साथ होगी ओपनिंग

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पटना के रिजेंट सिनेमा हॉल को कुल 325 सीटों के साथ खोला जा रहा है। - Dainik Bhaskar
पटना के रिजेंट सिनेमा हॉल को कुल 325 सीटों के साथ खोला जा रहा है।

पटना में 7 अगस्त को सिनेमा घर नहीं खुल रहे हैं। अब कोरोना काल के बाद 13 अगस्त को सिनेमा घर चालू होगा। 50 प्रतिशत सीट में कटौती के साथ सरकार ने 7 अगस्त से सिनेमा घरों के अनलॉक का आदेश दे दिया है, लेकिन तैयारी का मौका नहीं दिया। कोई नई फिल्म रिलीज नहीं होने के कारण ही सिनेमा घरों के मालिकों ने 13 अगस्त का समय निर्धारित किया है। पटना से लेकर बिहार के अन्य जिलों में भी तैयारी और नई मूवी नहीं होने के कारण समस्या आई है।

तीन शो के साथ चालू होगा हाल

सिनेमा घरों के मालिकों का कहना है कि सरकार ने शनिवार से अनुमति दी है लेकिन पहले से कोई सूचना नहीं होने से तैयारी नहीं थी। काफी दिनों से बंद सिनेमा घराें को चालू करने के पहले सफाई और पूरी व्यवस्था करनी होती है। अचानक से आदेश आने के कारण मुम्बई में भी बिहार में रिलीज होने वाली फिल्मों को लेकर कोई तैयारी नहीं थी। मूवी की रिलीज डेट के साथ पोस्टर बनाने के साथ पूरी व्यवस्था करने में समय लगता है। आदेश के बाद मुम्बई से लेकर पटना में तैयारी की जा रही है। अब 13 अगस्त से किसी नई मूवी के साथ सिनेमा घरों को चालू किया जाएगा। अधिकतर सिनेमा घरों के मालिकों का कहना है कि बिहार में 13 अगस्त से शो को चालू किया जाएगा।

पटना के रिजेंट सिनेमा घर के सुमनजी का कना है कि सरकार के आदेश के बाद अब तैयारी की जा रही है। काेरोना की गाइडलाइन के साथ सिनेमा घरों को 50 प्रतिशत सीट के साथ चलाना है। सरकार ने आदेश दिया लेकिन 7 अगस्त को कोई मूवी भी नहीं है, जिससे सिनेमा घरों को चलाया जा सके। ऐसे में अब मूवी को लेकर तैयारी के साथ व्यवस्था बनाई जा रही है।

20 अप्रैल 2021 को बंद हुए थे सिनेमा घर

बिहार में 20 अप्रैल 2021 को सिनेमाघरों को बंद कराया गया था। रिजेंट सिनेमा घर के सुमनजी का कहना है कि कुल 325 सीट के साथ सिनेमा घर को खोला जा रहा है। कुल 50 प्रतिशत सीट के साथ ही हॉल चलाने की अनुमति है और इस कारण से ही इन सीटों पर व्यवस्था बनाई जा रही है। 3 शो चलाने की तैयारी है। सुबह 10 बजे से लेकर शाम को 7 बजे के अंदर ही शो चलाना है, हर शो के बीच 30 मिनट का समय सैनिटाइजेशन को लेकर लिया गया है। इसमें हर सीट को पूरी तरह सैनिटाइज किया जाएगा।

कंज्यूरिंग को लेकर चल रही तैयारी

13 अगस्त से 'कंज्यूरिंग' मूवी के साथ सिनेमा घरों को खोला जा सकता है। रिजेंट के मालिक सुमनजी का कहना है कि अभी रिलीज पर कोई फिल्म नहीं है। कंज्यूरिंग की हिंडी डबिंग रिलीज पर है। कोशिश है कि अगर कोई और बड़ी रिलीज नहीं हुई तो कंज्यूरिंग से ही सिनेमा घर को चालू कर दिया जाएगा। सिनेमा घरों में काम करने वाले स्टाफ को बुलाया जा रहा है। कोरोना काल में बंदी के कारण सब इधर-उधर चले गए थे। अब पूरी जोर-शोर से तैयारी की जा रही है। इसी जोश के साथ ऐसे मूवी का भी चुनाव किया जा रहा है जो लोगों का बेहतर मनोरंजन कर सके।

सीतामढ़ी के RD मल्टीप्लेक्स के मालिक संजीव का कहना है कि अभी आदेश आ गया है, लेकिन तैयारी नहीं है। इस कारण से 7 अगस्त से सिनेमा घर नहीं चालू किया जाएगा। दो स्क्रीन वाले मल्टीप्लेक्स में 50 प्रतिशत सीट के साथ मूवी चलाई जाएगी। पटना के अन्य सिनेमा घरों में भी 7 अगस्त को लेकर कोई तैयारी नहीं है।

कोरोना ने दो बार लगाया ब्रेक

कोरोना काल में लॉकडाउन के साथ ही सिनमो घरों को बंद कर दिया गया था। 15 मार्च 2020 को बिहार में सिनेमा घरों को बंद किया गया था। इसके बाद 15 अक्टूबर 2020 को सिनेमा घरों को चालू किया गया। दूसरी लहर में 20 अप्रैल 2021 को सिनेमा घरों को बंद किया गया था, जिसे अब 7 अगस्त को खोलने की तैयारी की जा रही है। सरकार के आदेश के बाद चल रही तैयारी में सिनेमा घरों में कोरोना को लेकर पूरी तैयार की गई है। मास्क के साथ सोशल डिस्टेंस पर फोकस किया जा रहा है। इसे लेकर काफी सख्ती की तैयारी है।

सिनेमा घर के प्रबंधको का कहना है कि बिना मास्क के किसी काे सिनेमा घरों में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। सिनेमा घरों को पूरा सैनिटाइज करने को लेकर भी सिनेमा घरों के प्रबंधन ने विशेष व्यवस्था की है और सरकार का निर्देश है कि हर शो के बीच में आधे घंटे के लिए सैनिटाइजेशन किया जाएगा। इसके साथ ही पेपरलेस टिकट को लेकर भी विशेष जोर दिया जा रहा है। मूवी देखने वालों को चाहिए कि वह सुरक्षा को लेकर पूरा ख्याल रखें, मास्क लगाकर आएं।

खबरें और भी हैं...