• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • From DM To SHO, Settle The Mutual Dispute, CM Warns That No Negligence Will Be Tolerated Regarding Crime Control

लॉ एंड ऑर्डर सुधारने बैठी सरकार:CM ने चेताया- अपराध नियंत्रण को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं, DM से लेकर SHO तक बैठकर निपटाएं आपसी विवाद

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब जमीन से संबंधित आपसी विवाद खत्म करने के लिए महीने में एक बार DM और SP, 15 दिनों में एक बार SDO और SDPO, वहीं सप्ताह में एक दिन CO और SHO को नियमित रूप से बैठक करनी होगी। बिहार सरकार ने निर्देश दिया है कि अपराध अनुसंधान कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो और इसका लगातार अपडेट हो। साथ ही सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्ती अनिवार्य कर दी गई है।

CM नीतीश कुमार ने साफ कहा कि सभी थानों में महिला पुलिस पदाधिकारी और महिला पुलिस की पदस्थापना निश्चित रूप से हो, इससे थाने में शिकायत लेकर आने वाली महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा और उनकी शिकायतों का समाधान भी सहज ढंग से हो सकेगा। CM ने आला अधिकारियों को साफ चेताया कि अपराध नियंत्रण को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

दरअसल, CM नीतीश कुमार ने शुक्रवार को लॉ एंड ऑर्डर को लेकर हाई लेवल बैठक की। इस दौरान DGP SK सिंघल ने विधि-व्यवस्था को बेहतर बनाए रखने के लिए किए जा रहे कामों का अपडेट दिया। ADG पुलिस मुख्यालय जितेन्द्र कुमार ने पिछली बैठकों में दिए गए निर्देशों के अनुपालन से संबंधित एक विस्तृत प्रस्तुतीकरण दिया। ADG विशेष शाखा JS गंगवार ने विशेष शाखा के अंतर्गत किए जा रहे कामों के संबंध में जानकारी दी है।

स्पीडी ट्रायल में तेजी लाकर सजा की दर बढ़ाई जाए

समीक्षा के दौरान CM नीतीश कुमार ने निर्देश देते हुए कहा कि जमीन से संबंधित आपसी विवाद को खत्म करने के लिए महीने में एक बार DM और SP, 15 दिनों में एक बार SDO और SDPO और सप्ताह में एक दिन CO और SHO नियमित रूप से बैठक करें। शनिवार को चौकीदार परेड हो, ताकि वे गांव से जुड़ी समस्याओं की जानकारी थाने को दे सकें। CM ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि स्पीडी ट्रायल में तेजी लाकर सजा की दर बढ़ाई जाए।

इंवेस्टीगेशन के कार्य को बेहतर तरीके से अंजाम दें

CM ने कहा कि इंवेस्टीगेशन के कार्य को बेहतर तरीके से अंजाम दें, ताकि अपराधियों को सख्त सजा दिलाई जा सके। अपराध का विश्लेषण जिला, अनुमंडल और थानावार करते रहें, ताकि विधि-व्यवस्था हर हाल में मेंटेन रहे। अपराध अनुसंधान कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं हो, इसका लगातार अपडेट करें।

उन्होंने कहा कि शराबबंदी के बाद देसी शराब एवं ताड़ी के उत्पादन और बिक्री से पारंपरिक रूप से जुड़े परिवारों, अत्यंत निर्धन परिवारों, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अत्यंत निर्धन परिवारों, अन्य समुदाय के अत्यंत निर्धन परिवारों को जीविकोपार्जन योजना का लाभ दिलाएं।

सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्ती को और सुदृढ़ करें

CM ने कहा कि सभी थाना क्षेत्रों में रात्रि गश्ती को और सुदृढ़ करें। सभी थानों में नियमित रूप से रात्रि गश्ती को सुनिश्चित करें। सभी थानों में महिला पुलिस पदाधिकारी और महिला पुलिस की पदस्थापना निश्चित रूप से हो, इससे थाने में शिकायत लेकर आने वाली महिलाओं का मनोबल बढ़ेगा और उनकी शिकायतों का समाधान भी सहज ढंग से हो सकेगा।

CM ने निर्देश देते हुए कहा कि अपराध नियंत्रण को लेकर किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। गड़बड़ी करने वाले लोगों को चिन्हित कर उन पर कड़ी कार्रवाई करें।

खबरें और भी हैं...