पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • CM Nitish Kumar Launched Women Entrepreneur Scheme For Bihar Portal Also Launched

बिहार की महिलाएं बनेंगी आत्मनिर्भर:CM ने लांच की महिला उद्यमी योजना, महिलाओं को उद्यमी बनाने में सरकार करेगी मदद, पोर्टल भी हुआ लांच

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
CM नीतीश कुमार ने इस मौके पर उद्योग विभाग द्वारा तैयार किए गए नए पोर्टल का लोकार्पण किया। - Dainik Bhaskar
CM नीतीश कुमार ने इस मौके पर उद्योग विभाग द्वारा तैयार किए गए नए पोर्टल का लोकार्पण किया।

बिहार की महिलाएं सक्षम और आत्मनिर्भर बने, इसको लेकर सरकार ने योजना के साथ ही एक पोर्टल भी लांच किया है। CM नीतीश कुमार ने वर्चुअली इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया और पोर्टल का लोकार्पण किया। इस महिला उद्यमी योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपये की राशि, जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपए अनुदान के रुप में और शेष 5 लाख रुपए ब्याज मुक्त ऋण के रुप में उपलब्ध कराया जाएगा।

युवा उद्यमी योजना के तहत उद्योग लगाने के लिए अधिकतम 10 लाख रुपए की राशि, जिसमें अधिकतम 5 लाख रुपए अनुदान के रुप में तथा शेष 5 लाख रुपए ऋण के रुप में 1 प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध कराया जाएगा। इन योजनाओं से महिलाओं और युवाओं में उद्यमिता विकास एवं स्वरोजगार को और बढ़ावा मिलेगा।

नए पोर्टल का लोकार्पण

CM नीतीश कुमार ने इस मौके पर उद्योग विभाग द्वारा तैयार किए गए नए पोर्टल www.udyami.bihar.gov.in का लोकार्पण किया। CM ने कहा कि आज उद्योग विभाग द्वारा मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना एवं मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना का शुभारंभ किया गया है। उद्यमिता की तरफ आकर्षित करने के उद्येश्य से मुख्यमंत्री महिला उद्यमी योजना लागू की गई है जिसमें सभी वर्ग की महिलाएं उद्यमिता के क्षेत्र में आगे आयेंगी। इसी प्रकार राज्य के सभी वर्ग के युवाओं को उद्यमिता की तरफ आकर्षित करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना लागू की गई है।

महिलाएं सक्षम और आत्मनिर्भर बनें, ये उद्देश्य

इस मौके पर CM नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार की महिलाएं सक्षम और आत्मनिर्भर बनें, ये उद्देश्य है। राज्य के इंजीनियरिंग संस्थानों, मेडिकल कॉलेजों एवं स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी में लड़कियों के लिए कम से कम एक तिहाई सीटें आरक्षित करने का प्रावधान किया जा रहा है। जब महिलाएं आगे बढ़ेंगी, तभी समाज सही मायने में आगे बढ़ेगा और राज्य की प्रगति होगी। कोरोना के प्रति सभी को सतर्क एवं सजग रहना है। आपस में दूरी बनाकर रखें। हाथों की सफाई करते रहें एवं मास्क का प्रयोग जरुर करें।

खबरें और भी हैं...