पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Winds Will Move At A Speed Of 17 Kmph, Cold Will Increase With Mist In Bihar, Minimum Temperature Of Gaya Reached 8, Weather In Bihar And Patna In November

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार में अगले 48 घंटे में बढेगी ठंड:पटना में 1 दिन में 6 डिग्री गिरा पारा, एक हफ्ते बाद पड़ेगी कड़ाके की ठंड

पटना2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
धुंध के कारण ठंड का एहसास होगा।
  • मौसम विभाग का अनुमान, न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी आएगी गिरावट
  • पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार हो रही बर्फबारी का असर पड़ रहा है बिहार में भी

उत्तर पश्चिम दिशा से आ रही बर्फीली हवाओं के कारण पटना में एक दिन में छह डिग्री तापमान में गिरावट आई है। इससे राजधानी सहित बिहार के कई जिलों में ठंड बढ़ गई है। मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार 10 से 15 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से ठंडी हवा चल रही है, जिससे लोगों को ठंड का अहसास हो रहा है।

वरीय वैज्ञानिक दिशान अंसारी ने बताया कि पटना में रविवार को रात का न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस, जबकि दिन का अधिकतम तापमान 23.4 डिग्री दर्ज किया गया। रात का तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम है। रविवार को सूबे का सबसे ठंडा शहर गया रहा। जिले में पिछले पांच साल का रिकॉर्ड टूट गया। नवंबर 2014 के बाद नवंबर 2020 में इतनी ठंड पड़ रही है। यहां रात का तापमान 8.8 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से पांच डिग्री कम है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि बिहार में आने वाले 48 घंटे में ठंड बढ़ेगी। न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में भी गिरावट आ सकती है। उत्तर पश्चिम की तरफ से 17 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के कारण तापमान में गिरावट आ सकती है। इसके साथ ही आने वाले 48 घंटे में धुंध छाई रहेगी। मौसम विभाग का कहना है कि पहाड़ी क्षेत्रों में लगातार बर्फबारी हो रही है जिसका सीधा असर देश के मैदानी इलाकों में पड़ रहा है। इससे उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिमी बंगाल और बिहार के मैदानी इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है। आसमान साफ है इसकी वजह से चलने वाली ठंडी हवाओं का असर दिखाई दे रहा है।

रविवार को गया सबसे ठंडा रहा
बीते 3 दिनों के अंदर न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आई है। रविवार को गया का तापमान सबसे कम 8 डिग्री दर्ज किया गया जबकि पटना का तापमान अधिकतम 23 और न्यूनतम 10.8 डिग्री रहा।

दोपहर बाद राहत
मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार को पटना का अधिकतम तापमान 23 और न्यूनतम 10 डिग्री होने का अनुमान है। इसके साथ ही आसमान में धुंध रहेगी, विजिबिलिटी भी 12 सौ मीटर होगी। धुंध के कारण ठंड का एहसास होगा। दोपहर एक बजे के बाद धूप में थोड़ी तेजी होगी जिससे राहत मिलेगी। 6 दिन पहले पूरब की तरफ से हवा चल रही थी, जिससे तापमान स्थिर था। 16 नवंबर से हवा ने उत्तर पश्चिम की तरफ से रुख कर लिया जिससे न्यूनतम के साथ अधिकतम तापमान में गिरावट शुरू हो गई है। रविवार को उत्तर पश्चिम की तरफ से 15 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से हवा चल रही है, जिससे ठंड बढ़ने का अनुमान है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थिति तथा समय में तालमेल बिठाकर कार्य करने में सक्षम रहेंगे। माता-पिता तथा बुजुर्गों के प्रति मन में सेवा भाव बना रहेगा। विद्यार्थी तथा युवा अपने अध्ययन तथा कैरियर के प्रति पूरी तरह फोकस ...

और पढ़ें