पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार की धरती पर वैक्सीन का स्वागत:22 मार्च को कोरोना ने पहली जान ली थी, अब बचाने वाली वैक्सीन NMCH पहुंच गई, 16 से वैक्सीनेशन

पटना16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
इसी वैन से वैक्सीन को  NMCH भेजा गया। - Dainik Bhaskar
इसी वैन से वैक्सीन को NMCH भेजा गया।
  • वैक्सीन को NMCH स्थित स्टेट सेंटर पहुंचाने के लिए की गई थी विशेष व्यवस्था
  • पटना एयरपोर्ट से वैक्सीन की गाड़ियों के NMCH पहुंचने में लगे 52 मिनट

जिस कोरोना ने 22 मार्च 2020 को बिहार में मौत का खाता खोलते हुए सरकारी आंकड़ों में सोमवार तक 1439 लोगों को मौत दे दी और जिसने बिहार के 2,56,991 लोगों को संक्रमित कर परेशानी में डाला, उससे लड़ाई के लिए वैक्सीन आ गई है। बिहार की धरती पर मंगलवार दोपहर बाद 1:15 बजे पुणे से वैक्सीन की खेप आई। पहली खेप में 54 हजार 900 वॉयल वैक्सीन पटना आई है। एक-एक वॉयल से 10 लोगों को वैक्सीन दी जाएगी, यानी 5 लाख 49 हजार लोगों के लिए यह वैक्सीन है। पहली खेप का इस्तेमाल फ्रंट लाइन वर्कर्स के लिए होगा, जिसमें सरकारी-प्राइवेट स्वास्थ्यकर्मियों के साथ 1.41 लाख पुलिसकर्मी भी शामिल हैं।

वैक्सीन को फ्रीजर से निकालकर ले जाते हुए।
वैक्सीन को फ्रीजर से निकालकर ले जाते हुए।

16 जनवरी से फ्री वैक्सीनेशन की होगी शुरुआत
पटना एयरपोर्ट से 46 बक्सों में यह वैक्सीन तीन डीप-फ्रिजर वाहनों के जरिए NMCH के स्टेट वैक्सीन सेंटर में पहुंचाई गई। अब यहीं से यह राज्य के 10 रीजनल सेंटरों तक जाएगी और 16 से बिहार में पहली बार फ्री वैक्सीनेशन शुरू होगा।

वैक्सीन आने की सूचना पहुंची अचानक, तब तेजी आई
पहले 14 फिर 13 जनवरी को वैक्सीन पहुंचने की जानकारी थी, लेकिन मंगलवार सुबह अचानक यह हुआ कि पुणे से आज ही वैक्सीन आ रही है। वैक्सीन को लेकर पटना एयरपोर्ट को डेढ़ बजे का अलर्ट कर दिया गया। एयरपोर्ट पर डायरेक्टर के साथ DSP सचिवालय और दूसरे अधिकारियों के साथ तेजी से मीटिंग कर सबकुछ फाइनल किया गया। यहीं वैक्सीन को NMCH पहुंचाने और एस्कॉर्ट आदि का भी प्लान फाइनल हुआ।

NMCH में फ्रीजर से निकाल कर रखी गई वैक्सीन।
NMCH में फ्रीजर से निकाल कर रखी गई वैक्सीन।

स्पाइसजेट से आई खुशियों की 1472 किलो वाली सौगात
वैक्सीन की खेप पुणे से पटना स्पाइसजेट SG757 विमान से आई। 46 बक्से में यह वैक्सीन आई, जिसका कुल वजन 1472 किलो है। एयरपोर्ट पर वैक्सीन आने से पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत पहुंच गये। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यकारी निदेशक मनोज कुमार भी मौजूद रहे।

पहले खेप की सारी वैक्सीन कोविशील्ड
पहले खेप में पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट के कोविशील्ड वैक्सीन को ही पटना भेजा गया है। एयरपोर्ट से वैक्सीन को विशेष प्रकार के डीप फ्रीजर वाले वैन से NMCH ले जाया गया। रेफ्रिजरेटर वाली कुल तीन गाड़ियों में वैक्सीन NMCH पहुंची। NMCH को स्टेट वैक्सीन सेंटर बनाया गया है और यहां से प्रदेश के 10 रीजनल सेंटर को वैक्सीन भेजी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser