• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Corona Broke The Record Of 233 Days In Bihar, 4526 New Positive Cases In 24 Hours

बिहार में कोरोना LIVE:बिहार में ओमिक्रॉन का विस्फोट, 32 सैंपल में 25 मरीज मिले; पटना में 2235 नए संक्रमित

पटना6 महीने पहले

बिहार में कोरोना का कहर जारी है। रविवार को 25 लोगों में कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन की पुष्टि हुई है। 32 लोगों के सैंपल जांच में यह मामला सामने आया। इससे पहले पटना में एक ओमिक्रोन पीड़ित मरीज की पुष्टि हुई थी। दोपहर 12 बजे आई रिपोर्ट में पटना के NMCH के और 18 डॉक्टर पॉजिटिव पाए गए। इससे सबकी चिंता बढ़ती जा रही है। बिहार में 5022 नए मामले मिले हैं।

बिहार के 350 डॉक्टर से अधिक संक्रमित पाए गए

इधर, पटना में रविवार को कुल 2235 लोगों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 65 फॉलोअप है और 294 ऐसे हैं, जो राज्य के अन्य जिलों के हैं। लेकिन पटना में जांच कराई है। पटना में कुल नए संक्रमितों की संख्या 1914 है। बीते एक सप्ताह के अंदर बिहार के 350 डॉक्टर से अधिक संक्रमित पाए गए हैं। यह खतरनाक स्थिति है। सुबह NMCH में नौ मरीजों को एडमिट किया गया। इसमें 25 साल के कम उम्र के 3 लोग हैं। तीसरी लहर में बच्चों और युवकों को ज्यादा खतरा हो रहा है।

बिहार देश के टॉप 5 राज्यों में पहुंच गया है

एक्सपर्ट का कहना है कि इस बार तीसरी लहर का पीक फरवरी के पहले सप्ताह में आएगा। प्रशासन का दावा है कि अस्पतालों में बेड से लेकर ऑक्सीजन तक की पर्याप्त व्यवस्था की गई। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया, 'पॉजिटिविटी रेट के मामले में बिहार देश के टॉप 5 राज्यों में पहुंच गया है। देश में 4 तो यहां आर फैक्टर 2 है, यानी 1 व्यक्ति, 2 से अधिक लोगों को संक्रमित कर रहा है। दूसरी लहर में पीक के समय देश में आर फैक्टर 1.69 था। अभी पटना की स्थिति सबसे खराब है, यहां संक्रमण दर 20% के पार पहुंच गई है। इस बार होम आइसोलेशन की लड़ाई होगी।'

पटना एयरपोर्ट पर गो एयर के 8 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव
वहीं, पटना एयरपोर्ट पर आज कुल 12 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। इनमें गो एयर के 8 कर्मचारी और 4 विमान यात्री शामिल हैं। संक्रमित मिले यात्रियों में 2 दिल्ली और 2 मुंबई से पटना पहुंचे थे। सभी को होम आइसोलेशन में भेजा जा रहा है। इधर एक साथ इतने लोगों के संक्रमित मिलने के बाद एयरपोर्ट पर हड़कंप मच गया। आनन-फानन में एयरपोर्ट आथोरिटी ने पटना एयरपोर्ट के तमाम कर्मचारियों के कोरोना जांच के आदेश दिए हैं।

साढ़े 7 माह बाद 24 घंटे में 4,526 पॉजिटिव, दो की मौत भी

शनिवार को आए कोरोना के नए केस ने साढ़े सात महीने के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। बीते दिन 4,526 नए मामले दर्ज किए गए। इससे पहले 21 मई 2021 को 5,154 केस आए थे। नए संक्रमण के साथ राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 12,311 पहुंच गई है। इस बीच पटना AIIMS में 21 वर्ष के युवक के साथ दो संक्रमितों की मौत भी हुई है।

AIIMS में भर्ती 39 मरीजों में 50% ने नहीं ली है टीके की कोई डोज

एम्स पटना में 39 कोरोना संक्रमित भर्ती हैं। इनमें 2 वेंटिलेटर पर हैं, बाकी सब माइल्ड लक्षणों वाले हैं। बच्चों को छोड़ दें तो इनमें 50% वैसे मरीज हैं जिन्होंने टीका नहीं ले रखा है। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने शनिवार को कोविड-19 की समीक्षा की, इसी दौरान यह बात सामने आई। राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया, 'टीका लेने वाले लोग भी कोरोना से संक्रमित हो रहे हैं, लेकिन उनमें प्रभाव काफी कम है।'

12.26 से 20% पहुंची पटना में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट

राज्यभर में आज चलेगी स्पेशल ड्राइव

सूबे में कोविड महामारी की रोकथाम को लेकर रविवार को सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंधों की सख्ती से अमल में लाया जाएगा। इसके लिए सभी जिलों में विशेष अभियान चलाया जाएगा। मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने शनिवार को इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

पटना के 4 अस्पतालों के 41 डॉक्टर, RMRI के 14 वैज्ञानिक भी पॉजिटिव

पटना में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। शनिवार को पटना के विभिन्न इलाकों में कोरोना के 1,956 नए मरीज मिले हैं। यह बिहार के कुल नए केस का 43% है। हालांकि, राहत की बात है कि अधिकतर होम आइसोलेशन में हैं। पटना के चार अस्पतालों के 41 डॉक्टर संक्रमित हुए हैं। यहां 6 मरीजों को अस्पताल से छुट्‌टी मिली, जबकि 16 नए मरीज भर्ती हो गए। शनिवार को पॉजिटिव पाए जाने वालों में राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट (आरएमआरआई) के 14 वैज्ञानिक और 10 कर्मी, इंदिरा गांधी हृदय रोग संस्थान की नर्स के साथ ओपीडी में आए 20 हार्ट पेशेंट भी शामिल हैं।

कतर से आए यात्री समेत 8 को कोरोना

पटना एयरपोर्ट पर कतर से आए एक यात्री समेत आठ कोरोना पॉजिटिव पाए गए। इनका एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव मिला। कतर से जो यात्री पटना आए, वे दरभंगा के रहने वाले हैं। पॉजिटिव होने वालों में गो एयर, इंडिगो और एयरपोर्ट के एक-एक स्टाफ के अलावा बेंगलुरू से आए एक यात्री भी हैं। अनीसाबाद और शेखपुरा के रहने वाले एक-एक पॉजिटिव मिले। इन सभी को बुखार, सर्दी व खांसी थी। RT-PCR टेस्ट के लिए इनका सैंपल लिया गया है।

कल पता चलेगा 24 सैंपल में ओमिक्रॉन वाले कितने

राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने कहा कि जिनोम सिक्वेंसिंग के 24 सैंपल की रिपोर्ट 10 जनवरी को मिलेगी। आईजीआईएमएस लैब में जांच की गई है। पहले एनसीडीसी दिल्ली सैंपल भेज रहे थे। 493 सैंपल में से 1 की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली थी। इन 24 सैंपल के बाद फिर 96 सैंपल का दूसरा लॉट भेजा जाएगा। जिनोम सिक्वेंसिंग से ही पता चलेगा कि बिहार में ओमिक्रॉन वैरिएंट के मरीज कितने हैं।

जानिए कैसे टूट रहा संक्रमण का रिकॉर्ड

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों की बात करें तो 21 मई 2021 को कुल 5,154 नए मामले आए थे। जबकि, 22 मई 2021 को यह आंकड़ा घटकर 4,375 पहुंच गया और 23 मई को संक्रमण की रफ्तार और कम हुई। इससे नए संक्रमण का एक दिन में 4,002 मामला आया। कोरोना की तीसरी लहर में संक्रमण का ग्राफ लगातार तेजी से बढ़ रहा है। 8 जनवरी को 24 घंटे में ही संक्रमण का आंकड़ा 4,526 पहुंच गया है।