पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिहार में कोरोना:PMCH के प्रिंसिपल हुए संक्रमित, 24 घंटे पहले प्रधान सचिव समेत कई अधिकारियों के साथ दिखे थे

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के भी संपर्क में आए थे PMCH के प्रिंसिपल। - Dainik Bhaskar
सोमवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के भी संपर्क में आए थे PMCH के प्रिंसिपल।
  • बिहार भर से आ रहे कोरोना से जुड़े अपडेट्स भास्कर इस खबर में दे रहा है

बिहार में कोरोना का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। मंगलवार को जारी स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 4157 नए पॉजिटिव केस मिले हैं। अकेले राजधानी पटना में 1205 नए केस मिले हैं। यह लगातार चौथा दिन है जब पटना में एक हजार से ज्यादा पॉजिटिव मिले हैं। इसी बीच बड़ी खबर पटना के PMCH से है, जहां के प्रिंसिपल विद्यापति चौधरी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। विद्यापति चौधरी सोमवार को ही स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत कई अधिकारियों के संपर्क में आए थे।

बिहार में कुल 56487 वैक्सीनेशन, 45876 को दी गई पहली डोज

बिहार भर में आज कुल 56487 वैक्सीनेशन हुआ है। इस तरह बिहार में वैक्सीनेशन की कुल संख्या अब 5323930 तक पहुंच गई है। आज 45876 लोगों को वैक्सीन की पहली डोज दी गई है, जबकि 10611 लोगों को वैक्सीन की दूसरी डोज पड़ी है। पहली डोज लेने वालों में 45-59 वर्ष के 23422 और 60+ आयु वर्ग के 21342 लाभार्थी शामिल हैं। इसी तरह दूसरी डोज लेने वालों में 45-59 वर्ष के 3072 और 60+ आयु वर्ग के 5357 लाभार्थी शामिल हैं। प्रदेश में अब तक 4676521 लोगों ने पहली डोज जबकि 647409 लोगों ने दूसरी डोज ले ली है। वैक्सीन लेने के बाद प्रतिकूल असर दिखने के अभी तक सिर्फ 94 मामले सामने आए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना के NMCH में बने कोविड सेंटर का निरीक्षण किया है।
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना के NMCH में बने कोविड सेंटर का निरीक्षण किया है।

प्रमोटेड IAS, विधान परिषद् के सहायक की कोरोना से मौत

प्रदेश में एक बार फिर फैल रहा कोरोना संक्रमण भयावह रूप लेता जा रहा है। पटना में एक IAS अधिकारी विजय रंजन की मौत कोरोना संक्रमण के कारण हो गई। वह प्रमोटेड IAS थे। वे पंचायती राज में निदेशक के पद पर थे। एक साल में रिटायर होने वाले थे। वे पटना AIIMS में भर्ती थे। उधर, बिहार विधान परिषद् के सहायक विजेंद्र कुमार शर्मा की भी मौत कोरोना से हो गई। परिषद् के सभापति अवधेश नारायण सिंह ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। परिषद् में अब तक 18 कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सभापति ने 18 अप्रैल तक के लिए परिषद् के कार्यालय को बंद रखने का आदेश जारी किया है।

पटना के NMCH में मंगलवार को एक कोरोना संक्रमित की मौत होने का बाद बिलखते उसके परिजन।
पटना के NMCH में मंगलवार को एक कोरोना संक्रमित की मौत होने का बाद बिलखते उसके परिजन।

पटना के 2 बड़े अस्पतालों में 11 संक्रमितों की मौत

मंगलवार की शाम 4 बजे तक पटना के 2 बड़े अस्पतालों में 11 संक्रमितों की मौत हो गई है। इनमें PMCH में 7 और NMCH में 4 लोगों की जान गई। NMCH में मरने वाले 3 लोग बुजुर्ग थे। इनमें नवादा के 78 और सीवान के 70 साल के वृद्ध तथा नालंदा की 75 साल की वृद्धा शामिल है। बेगूसराय का भी एक मृतक है। इससे पहले सोमवार को प्रदेश में कुल 2999 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। इस दौरान 24 घंटे में 11 लोगों की मौत भी हुई। बिहार में तेजी से गिरते रिकवरी रेट की वजह से अब अस्पतालों में बेड बढ़ाने की नौबत आ गई है। भास्कर इस खबर में आपको हर दिन बिहार भर से आ रहे कोरोना से जुड़े अपडेट्स लगातार दे रहा है...

बिहार में कोरोना से जुड़े ताजा अपडेट्स;

  • बेगूसराय में मंझौल अनुमंडल न्यायालय के एक एवं व्यवहार न्यायालय के एक न्यायाधीश कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। सिविल मामले के एक वरीय अधिवक्ता के भी कोरोना पॉजिटिव होने की चर्चा है। इससे न्यायालय परिसर में दहशत का वातावरण बन गया है।
  • आज मंगलवार को पूर्णिया विश्वविद्यालय में एक ही दिन में अब तक 8 कर्मी पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें प्रभारी कुलपति का चपरासी, डिप्टी रजिस्ट्रार एडमिन ऑफिस का कर्मी, फाइनेंस विभाग के कर्मी और कॉमर्स के एक शिक्षक शामिल हैं।
  • स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने पटना के NMCH में बने कोविड सेंटर का निरीक्षण किया है। इस अस्पताल में मंगलवार को भी कुछ मरीजों की मौत हुई है। फिलहाल 44 बेड बढाए गए हैं, जिससे बुधवार से कोरोना मरीजों के लिए 150 बेड सुरक्षित हो जाएंगे।
  • मंगलवार को भागलपुर के मायागंज अस्पताल में जमुई के दो संक्रमितों की मौत हो गई। इनमें एक महिला और एक पुरुष हैं।
  • खगड़िया में SBI के के फील्ड आफिसर पॉजिटिव पाए गए हैं। खगड़िया जिले में रोज 15 से 20 नए संक्रमित मिल रहे हैं।
  • गया में कोविड वैक्सीन खत्म हो गए हैं। प्रशासन का कहना है कि शाम तक वैक्सीन को 100 वॉयल आ जाएंगे।

6 ट्रेनों से आए यात्रियों में 51 की रिपोर्ट पॉजिटिव

इधर, पटना में मंगलवार को 6 ट्रेनों से आए यात्रियों में 51 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। सभी को होटल पाटलिपुत्र अशोक में भर्ती कराया गया है। महाराष्ट्र से आई ट्रेनों से पहुंचे यात्रियों में से जो भी पॉजिटिव पाए गए हैं, वे सभी युवा हैं। बुजुर्गों और बच्चों में संक्रमण नहीं मिला। उधर, पटना के RERA ऑफिस के OSD कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। संक्रमण की सूचना से पूरे कार्यालय में हड़कंप मच गया है। दो दिनों के लिए कार्यालय बंद करा दिया गया है। कार्यालय का स्पेस काफी कम है।

NMCH में मंगलवार को एक संक्रमित की मौत के बाद उसकी बॉडी को एंबुलेंस में रखते कर्मी।
NMCH में मंगलवार को एक संक्रमित की मौत के बाद उसकी बॉडी को एंबुलेंस में रखते कर्मी।

इस बीच पटना के 3 बड़े अस्पतालों PMCH, NMCH और AIIMS में कोरोना मरीजों का इलाज सुचारु रूप से हो सके, इसके लिए एक-एक IAS अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। सामान्य प्रशासन विभाग ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है।

अब IGIMS में भी होगा कोरोना का इलाज

गया में वैक्सीन का टोटा

गया में वैक्सीन का टोटा हो गया है। हालांकि ANMMCH प्रबंधन का कहना है कि वैक्सीन मंगवाए गए हैं। मंगलवार की शाम तक वैक्सीन आ जाएंगे। गया जिले में 142 केंद्रों पर वैक्सीनेशन का काम चल रहा है। पूर्व में वैक्सीन लगवाने के लिए लोग आगे नहीं आ रहे थे पर अब आ रहे हैं। लेकिन, लोगों के संजीदा होते ही जिला अस्पताल के पास वैक्सीन का शॉर्टेज हो गया। सूत्रों का कहना है कि कई केंद्रों पर सोमवार की शाम को वैक्सीन खत्म हो गए थे। वहीं कई केंद्रों पर मंगलवार की सुबह वैक्सीन खत्म हुए।

PMCH ऐसे 'इलाज' कर रहा कोविड मरीजों का

बिहार में तेजी से बढ़ते मामलों को को लेकर पटना में स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान (IGIMS) में कोरोना संक्रमितों के इलाज की तैयारी की जा रही है। यहां बेड तैयार किया जा रहा है जहां सिर्फ कोरोना के संक्रमितों की व्यवस्था होगी। यहां ICU के साथ HDU (हाई डिपेंडेंसी यूनिट) में बेडों की व्यवस्था की जा रही है।