• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Corona Updates In Bihar; Main Secretariat Of Bihar Government Is In Grip Of Corona

कोरोना की चपेट में बिहार सरकार के 4 विभाग:मुख्य सचिवालय में पसरा सन्नाटा, अधिकारी और कर्मचारी भी संक्रमित, मंत्री जी घर से निपटा रहे काम

पटना6 महीने पहलेलेखक: शालिनी सिंह
  • कॉपी लिंक
मुख्य सचिवालय स्थित सूना पड़ा समाज कल्याण विभाग। - Dainik Bhaskar
मुख्य सचिवालय स्थित सूना पड़ा समाज कल्याण विभाग।

बिहार सरकार का मुख्य सचिवालय बुरी तरह कोरोना की चपेट में है। कई विभागों में कोरोना के कारण सन्नाटा पसरा है। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के 4 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद विभाग को दो दिन के लिए बंद कर दिया गया है। इसके अलावा समाज कल्याण विभाग, वित्त विभाग और मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग में कोरोना का डर साफ दिख रहा है।

समाज कल्याण, वित्त सहित कई विभागों में मिले हैं संक्रमित
मुख्य सचिवालय में कर्मचारियों और अधिकारियों के कोरोना पॉजिटिव मिलने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं। वित्त विभाग में प्रधान सचिव S सिद्धार्थ के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद विभाग के कई अधिकारियों और कर्मचारियों ने अपनी कोरोना जांच कराई है। इनमें से कई में कोरोना के लक्षण भी हैं, लिहाजा रिपोर्ट नहीं आने के बावजूद उन्होंने खुद को आईसोलेट कर लिया है। इसी तरह समाज कल्याण विभाग में 4 कर्मचारी कोरोना पॉजिटिव हो चुके हैं। समाज कल्याण विभाग के निदेशालय में भी 4 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने की बात सामने आ रही है। समाज कल्याण विभाग के मंत्री मदन सहनी भी कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। मंत्रिमंडल सचिवालय में भी कई अधिकारी और कर्मचारी फिलहाल आईसोलेट हैं और फिलहाल सचिवालय नहीं आ रहे हैं। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने तो पत्र जारी कर दो दिनों के लिए विभाग को पूरी तरह से बंद कर दिया है। विभाग के 4 कर्मचारियों के कोरोना पॉजिटिव होने के बाद सैनिटाइजेशन के लिए विभाग को बंद कर दिया गया है।

रिपोर्ट देरी से आने के कारण नहीं आ पा रहे पुख्ता आंकड़े
सचिवालय में कर्मचारियों और अधिकारियों के बीच कोरोना का जबदस्त डर देखा जा रहा है। हालांकि सरकार के निर्देश के अनुसार पहले से ही सभी सरकारी दफ्तरों में 33 फीसदी कर्मचारियों के आने का निर्देश जारी कर दिया गया है, लेकिन सचिवालय में कर्मचारियों की उपस्थिति इससे भी काफी कम देखी जा रही है। पूछे जाने पर कर्मचारी कहते हैं कि लोग डरे हुए हैं, इसलिए नहीं आ रहे हैं। जिन्होंने कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आने के बाद टेस्ट कराया है, उनकी रिपोर्ट आने में देरी हो रही है। लिहाज वे आइसोलेशन में हैं। इनकी रिपोर्ट आने के बाद मुख्य सचिवालय में पॉजिटिव कर्मचारियों और अधिकारियों की संख्या बढ़ सकती है।

बेवजह की मुलाकातों से बच रहे मंत्री
कोरोना संक्रमण की बढ़ती रफ्तार के बीच बिहार सरकार के मंत्रियों ने विभाग आना छोड़ दिया है। मुख्य सचिवालय स्थित विभागों के ज्यादातर मंत्री अपने आवासीय कार्यालय से काम कर रहे हैं और बेवजह मुलाकातों से बच रहे हैं। मुख्य सचिवालय में राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, वित्त विभाग, पर्यटन विभाग, खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग, मंत्रिमंडल सचिवालय विभाग सहित कई विभाग कोरोना संक्रमण की जद में हैं।

खबरें और भी हैं...