पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोरोना बढ़ रहा और जांच हो गई आधी:बिहार में 24 घंटे में 70 से घटकर 29 हजार पहुंच गई टेस्टिंग, एक दिन में 74 मिले संक्रमित

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • 24 घंटे में मात्र 74 लोगों की जांच रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पटना में 19 नए मामले
  • पटना मेडिकल कॉलेज की गायनी विभाग की प्रोफेसर की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

कोरोना की टेस्टिंग एक ही दिन में लगभग 50 प्रतिशत गिर गई। सोमवार को प्रदेश में 70062 लोगों की जांच हुई थी, लेकिन यह आंकड़ा मंगलवार को गिरकर 29924 पहुंच गया। इसका बड़ा असर संक्रमितों के आंकड़ों पर पड़ा है। मंगलवार को प्रदेश में मात्र 74 नए मामले आए हैं। प्रदेश के 16 जिलों में ही जांच हो पाई है। इसमें पटना में सबसे अधिक 19 मामले और जहानाबाद में 11 नए मामले आए हैं। इस बीच पटना मेडिकल कॉलेज की गायनी विभाग की प्रोफेसर की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से हड़कंप है।

बिहार में बाहर से आने वालों की नहीं हुई जांच

बिहार में बाहर से आने वालों की जांच नहीं हो पाई है। सोमवार को दिल्ली, मुंबई और झारखंड के साथ दक्षिण भारत से आने वाले 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी, लेकिन मंगलवार को बाहर से आने वाले एक भी व्यक्ति की रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आई है। हालांकि स्वास्थ्य का तर्क जांच कम होने के पीछे होली के त्योहार को लेकर है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जांच बढ़ाने पर पूरी तरह से जोर दिया जा रहा है।

16 जिलों में मात्र 74 मामले

मंगलवार की रात आई जांच रिपोर्ट में प्रदेश में मात्र 29924 लोगाें की जांच की गई है। इसमें 16 जिलों के 74 लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। पटना में सबसे अधिक 19 मामले आए हैं, जबकि दूसरे स्थान पर जहानाबाद में 11 नए केस आए हैं। सीवान में 9 और भागलपुर में 7 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। कटिहार में 8 लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। औरंगाबाद, बांका, पूर्वी चंपारण, नालंदा, वैशाली और पश्चिमी चंपारण में एक-एक नए मामले आए हैं। वहीं मुजफ्फरपुर में 4, दरभंगा में दो, गया में 4, मुंगेर में 3 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं।

1487 से 1455 पहुंच गया एक्टिव केस

जांच में कमी होने के कारण संक्रमण के आंकड़ों में लगभग तीन गुणा कमी आई है। सोमवार को प्रदेश में एक्टिव केस जहां 1487 था, वह मंगलवार को 1455 पहुंच गया। जब भी जांच की रफ्तार कम होती हैं संक्रमण का मामला काफी कम हो जाता है। मंगलवार को जांच कम होने का असर संक्रमित के आंकड़ों के साथ एक्टिव मामलाें पर भी पड़ा है।

पटना में 2454 लोगों की हो पाई जांच

पटना में मंगलवार को मात्र 2454 लोगों की जांच हो पाई है। इसमें 1279 लोगों की जांच RTP-CR से की गई और 1169 संदिग्धों की जांच एंटीजन किट से की गई है। मात्र 6 लोगों की जांच ट्रूनेट से हुई है। पटना में एक दिन पहले सोमवार को जांच का आंकड़ा 3359 था। इसमें 1688 लोगों की जांच RTP-CR से की गई थी और 1667 लोगों की जांच एंटीजन किट से की गई थी।

NMCH के बाद PMCH में हड़कंप

पटना मेडिकल कॉलेज की गायनी विभाग की प्रोफेसर डॉ. के मंजू की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने के बाद हड़कंप मच गया है। गायनी विभाग में संक्रमित डॉक्टर के संपर्क में आने वाले खुद को आइसोलेट कर रहे हैं। संस्थान में ऐसे लोगों की जांच बढ़ाई जा रही है, जो संक्रमित के क्लोज कॉन्टेक्ट में रहे हैं। इसके पूर्व नालंदा मेडिकल कॉलेज के बाल रोग विभाग के तीन डॉक्टर और 2 नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने से विभाग को बंद कराया गया था। पटना मेडिकल कॉलेज में भी संक्रमण दायरा बढ़ा तो ऐसा निर्णय लेना पड़ सकता है।

पटना AIIMS में 6 नए संक्रमित भर्ती

पटना AIIMS में मंगलवार को 6 संक्रमितों को भर्ती कराया गया है। मंगलवार को जांच के बाद उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इसमें 5 लोग पटना के ही रहने वाले हैं और एक संक्रमित वैशाली का है। एक 43 साल की महिला दीघा की रहने वाली है, जिसे भर्ती कराया गया है। एक और 49 साल की महिला कंकड़बाग की रहने वाली है, जिसे AIMS में भर्ती कराया गया है। इसी तरह बुद्ध कॉलोनी, गोला रोड और राजीव नगर के रहने वाले एक एक संक्रमित को AIIMS में भर्ती कराया गया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें