पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

3 दिन बाद आएगा खुशियों का विमान:16 जनवरी से वैक्सीनेशन के लिए 14 को 12 बजे विशेष विमान से पटना पहुंचेगी कोरोना वैक्सीन

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • राज्य वैक्सीन स्टोर NMCH में कोल्ड चेन का रिहर्सल तेज
  • टीकाकरण को लेकर युद्ध स्तर पर चल रही है तैयारी

मकर संक्रांति के दिन 14 जनवरी को दिन में 12 बजे बिहार की धरती पर विशेष विमान से कोरोना की वैक्सीन पहुंच जाएगी। विमान को पूरी तरह से सैनिटाइज करने के बाद ही इसे पटना लाया जाएगा। पटना एयरपोर्ट पर भी सैनिटाइजेशन की विशेष व्यवस्था होगी। वैक्सीन को यहां से विशेष वाहन से नालंदा मेडिकल कॉलेज NMCH में ले जाया जाएगा। इस दौरान सुरक्षा व्यवस्था के साथ यातायात व्यवस्था पर भी पूरी नजर रहेगी। कोरोना वैक्सीन लेकर जाने वाले वाहने का रास्ता भी पहले से तय करके रखा जाएगा।

मकर संक्रांति पर बिहार को बड़ी खुशी

पटना की धरती से ही बिहार को मकर संक्राति पर बड़ी खुशी मिलेगी। स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक मकर संक्रांति पर वैक्सीन आने की तैयारी जोर शोर से चल रही है। इसके लिए टीम एयरपोर्ट का भी दौरा कर रही है। यहां देखा जा रहा है कि किस रूट से कैसे वैक्सीन को एनएमसीएच को भेजा जाए। हालांकि पूरा कार्यक्रम गोपनीय रखा जा रहा है। यह भी चर्चा है कि वैक्सीन को ले जाने का काम शहर में रात के समय किया जाएगा। इसके लिए पटना में गाड़ियों की व्यवस्था करने के साथ उनके चालकों को अलर्ट मोड पर रखा गया है।

कॉरिडोर बनाकर NMCH पहुंचाया जाएगा वैक्सीन का वाहन

वैक्सीन को NMCH के राज्य वैक्सीन भंडारण तक पहुंचाने के लिए कॉरिडोर बनाया जाएगा। इसके लिए रूट मैपिंग के साथ अन्य व्यवस्था की जा रही है। वाहन को अन्य वाहनों से दूर रखने और साफ सुथरी जगह से गुजारने को लेकर बड़ा प्लान है। इस कारण ही पहले से रूट मैप तैयार किया जा रहा है। स्वास्थ्य विभाग की तैयारी विशेष रूप से चल रही है।

पटना में 36587 स्वास्थ्य कर्मियों का डाटा तैयार

पटना के प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ एसपी विनायक का कहना है कि अब वैक्सीन का इंतजार है। पटना में हर स्तर से तैयारी पूरी कर ली गई है। जहां वैक्सीनेशन होना है वहां की व्यवस्था भी लगातार देखी जा रही है।जिले में 36587 स्वास्थ्य कर्मियों का डेटा तैयार कर लिया गया है। इन्हें पटना के 16 सेंटरों पर वैक्सीन दी जाएगी। पटना में 3 निजी संस्थान और 3 मेडिकल कॉलेज व 10 सरकारी स्वास्थ्य केंद्र शामिल हैं।

16 जनवरी को यहां होगा हेल्थ वर्करों का वैक्सीनेशन

पटना मेडिकल कॉलेज PMCH

नालंदा मेडिकल कॉलेज NMCH

इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान संस्थान IGIMS

पारस हॉस्पिटल, पटना

रुबन हॉसपिटल, पाटलिपुत्रा बिग अपोलो हॉस्पिटल , अगमकुआं

मनेर PHC

बिहटा PHC

दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल

फुलवारी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

धनरुआ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र

अनुमंडलीय अस्पताल मसौढ़ी

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फतुहा गुरु गोविंद सिंह जिला अस्पताल, पटना सिटी

अनुमंडलीय अस्पताल बाढ़

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बख्तियारपुर

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser