36 जिलों के 53 ब्लॉक में मतगणना:भोजपुर में 19 साल का युवक 6 वोट से जीतकर बना मुखिया; भागलपुर में पुलिस-समर्थकों में झड़प

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
भागलपुर में पुलिस व समर्थकों के बीच झड़प। (लाल घेरे में पुलिस पर फेंका गया डंडा)। - Dainik Bhaskar
भागलपुर में पुलिस व समर्थकों के बीच झड़प। (लाल घेरे में पुलिस पर फेंका गया डंडा)।

बिहार पंचायत चुनाव के चौथे चरण की काउंटिंग शुक्रवार की सुबह 8 बजे से जारी है। आज और कल यानी 22 अक्टूबर और 23 अक्टूबर दो दिनों तक होने वाली मतगणना के पहले दिन अभी तक 799 मुखिया पदों में से 353 पदों का रिजल्ट जारी हो गया है। वहीं, जिला परिषद के 119 पदों में 72 पर रिजल्ट जारी हो चुका है। वहीं, पहले दिन खगड़िया में प्रत्याशियों के समर्थकों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। साथ ही भागलपुर में भी जिला परिषद पद के विजेता की घोषणा के बाद पुलिस व समर्थकों के बीच झड़प हो गई। जिसमें समर्थकों ने पुलिस पर हमला कर दिया।

वहीं, भोजपुर की सेदहां पंचायत के 19 साल के अक्षय कुमार 6 मत से विजयी हुए। वह अब तक जीतने वालों में सबसे कम उम्र के मुखिया हैं। वहीं, गया से जिला परिषद सदस्य के पद पर शरीफा देवी ने 8117 वोट से विजयी हुईं। उनके पति पर डबल मर्डर का चार्ज है। वहीं, मुंगेर की अमैया पंचायत के वार्ड संख्या 10 में दो वार्ड सदस्य प्रत्याशी पलटूस कुमार व राजेश राय को 65-65 मत मिला। इसके बाद लकी ड्रॉ निकालकर पलटूस कुमार चुनाव जीत गए। वहीं, कटिहार में बाल मजदूर मतदान कर्मियों को पानी पिलाते दिखे। जब इस संबंध में अधिकारी से पूछा गया ताे उन्होंने अनभिज्ञता जाहिर की। वहीं, झारखंड के तत्कालीन CM रघुवर दास को हराने वाले सरयू राय की बहू निधु देवी बक्सर के इटाढ़ी प्रखंड की हरपुरजलवासी पंचायत से मुखिया नहीं बन सकीं।

भोजपुर में मुखिया चुनाव जीतने के बाद अक्षय।
भोजपुर में मुखिया चुनाव जीतने के बाद अक्षय।

राज्य निर्वाचन आयोग से मिल रही जानकारी के अनुसार अब तक ग्राम पंचायत सदस्य के 10889 सीटों में से 1559 का रिजल्ट जारी हो चुका है। जबकि 5062 पदों पर काउंटिंग अभी जारी है। वहीं, 117 ग्राम पंचायत सदस्य निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। ग्राम कचहरी पंच पद के 10889 सीटों मे से 572 का रिजल्ट जारी हुआ। 3106 निर्विरोध चुन लिया गया है, 2171 पर काउंटिंग अभी भी जारी है। ग्राम कचहरी सरपंच के 799 पदों में से 229 पर अभी काउंटिंग चल रही है। इनमें 105 का रिजल्ट जारी हो चुका है। पंचायत समिति सदस्य के 1076 पदों में से 435 की काउंटिंग अभी जारी है। जबकि 374 सीटों के रिजल्ट घोषित हो चुके हैं। एक का निर्विरोध चुनाव हुआ है।

ग्राम पंचायत के मुखिया के कुल 799 पदों में से 353 पदों पर रिजल्ट जारी हो चुका है। वहीं, 251 सीटों पर काउंटिंग अभी जारी है। सूबे में 36 जिलों के 53 ब्लॉक में मतगणना चल रही है। चौथे चरण में 799 ग्राम पंचायतों के मुखिया और सरपंच पद, 10,888 वार्डों में ग्राम पंचायत सदस्य और ग्राम कचहरी के पंच पद पर, जिला परिषद की 119 सीटों पर और पंचायत समिति की 1,093 पदों के लिए काउंटिंग जारी है।

खगड़िया में भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज करती पुलिस।
खगड़िया में भीड़ को हटाने के लिए लाठीचार्ज करती पुलिस।

इसमें ग्राम पंचायत सदस्य पद के लिए 41,120 उम्मीदवार हैं। ग्राम पंचायत मुखिया पद के लिए 5,835 उम्मीदवार हैं। पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 5,979 उम्मीदवार हैं। ग्राम कचहरी पंच पद के लिए 17,553 उम्मीदवार हैं। ग्राम कचहरी सरपंच पद के लिए 4,190 उम्मीदवार और जिला परिषद सदस्य पद के लिए 1,131 उम्मीदवार के भाग्य का फैसला आज होगा।

बता दें कि बुधवार को प्रदेश के 36 जिलों के 53 ब्लॉक में 58.65% मतदान हुआ था। इसमें सबसे ज्यादा बांका में 84.85% वोटिंग हुई। चुनाव में 63.05% महिला और 54.26% पुरुष ने वोट किया। मतदान बाधित करने को लेकर 147 लोगों को गिरफ्तार किया गया था।

मधेपुरा से जिला परिषद चुनाव में विजयी निवर्तमान जिप अध्यक्ष की बहू रूपम राय।
मधेपुरा से जिला परिषद चुनाव में विजयी निवर्तमान जिप अध्यक्ष की बहू रूपम राय।

मतगणना अपडेट्स....

  • कैमूर के चांद प्रखंड की बीउरी पंचायत से मुखिया प्रत्याशी प्रतिमा देवी चुनाव जीती। गोई पंचायत से मुखिया पद उम्मीदवार जहरून बीबी जीतीं। चांद प्रखंड के पश्चिमी भाग संख्या 02 से जिला परिषद प्रत्याशी विशंभर नाथ यादव उर्फ वकील यादव विजयी। वहीं,चांद प्रखंड की कुड्डी पंचायत से अकलू बिंद, चांद पंचायत से चंद्रभूषण राम उर्फ गुल्लू राम, चौरी पंचायत से संगीता देवी, दुल्ही पंचायत से रविशंकर सिंह उर्फ बबलू सिंह, पाढ़ी पंचायत से बचाऊ साह और सिरीहरा पंचायत से अनीता देवी मुखिया पद पर विजयी। श्रीरामपुर पंचायत से रेशाद खान मुखिया पद पर विजयी।
  • सहरसा में कुल 193 मतदान केंद्रों पर डाले गए मतपत्रों की हो रही गणना। कुल 1516 प्रत्याशी चुनाव में थे शामिल।
  • अररिया के नरपतगंज की बेला पंचायत के निर्वाचन क्षेत्र संख्या 1 से पंचायत समिति सदस्य पद पर दुर्योधन चंद दास, क्षेत्र संख्या-2 से देवकी देवी, क्षेत्र संख्या-3 से कविता देवी, क्षेत्र संख्या-5 से कुमारी कंचन, क्षेत्र संख्या-6 से विमला देवी, क्षेत्र संख्या-8 से सुगंधा देवी, क्षेत्र संख्या-9 से कलानन्द विराजी, क्षेत्र संख्या-11 से नीलू देवी, क्षेत्र संख्या-16 से अलीमुद्दीन जीते। मानिकपुर पंचायत से नूतन कुमारी व पथराहा पंचायत से रुखसाना प्रवीण, अचरा पंचायत से निर्मला देवी, पलासी पंचायत से बीबी नौशाबा परवीन मुखिया पद पर विजयी।
  • बक्सर की अतरौना पंचायत से सचिंद्र सिंह को कुल 1412 मत मिले। इनके निकटतम प्रतिद्वंदी प्रकाश सिंह को कुल 1388 मत मिले। मतों का अंतर 24 रहा। बिझोरा पंचायत से राजेंद्र सिंह उर्फ पिंटू को कुल 1563 मत प्राप्त हुए। इनके निकटतम प्रतिद्वंदी विभा देवी को कुल 1417 मत प्राप्त हुए। मतों का अंतर 146 रहा।
  • मुजफ्फरपुर के मुशहरी प्रखंड की बाजार समिति व बोचहां प्रखंड की आरडीएस कॉलेज में काउंटिंग जारी। मुशहरी प्रखंड के जिला परिषद क्षेत्र संख्या-28 से विभा देवी जीतीं। वहीं, शहबाजपुर पंचायत के निवर्तमान मुखिया नाहरा वाणु जीतीं।
  • भोजपुर के तरारी प्रखंड की जेठवार पंचायत में मुन्ना कुमार, सेदहां पंचायत से अक्षय कुमार, शंकरडीह पंचायत से लालती देवी, करथ पंचायत से नीलम देवी, तरारी पंचायत से जय प्रकाश सिंह, सिकरहट्टा पंचायत से तबस्सुम परवीन व बागर पंचायत से संतोषी देवी मुखिया पद पर विजयी।
  • नवादा के अकबरपुर प्रखंड में मतों की गिनती का शुरू हो गई है। केएलएस कॉलेज नवादा में सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती की जा रही है। अकबरपुर भाग सं. 13 से जिला परिषद उम्मीदवार राजकिशोर प्रसाद चौथे राउंड में 2108 वोट से आगे चल रहे हैं।
  • रोहतास के सासाराम और तिलौथू प्रखंड में पंचायत चुनाव को लेकर मतगणना शुरू। वहीं, समरडीहा पंचायत में प्रेम चंद्र कुमार सिंह मुखिया पद पर विजयी हुए। वहीं, ​मोकर से हरेंद्र कुमार व तिलौथू की भदोखरा पंचायत से धर्मेंद्र दुबे मुखिया बने। सासाराम प्रखंड की अकाशी पंचायत से सुनीता देवी, करूप पंचायत से कमलेश राय, घनसाडीह से अमित कुमार सिंह, रामपुर से कांति देवी, नहौना पंचायत से राहुल कुमार सिंह, घौदाढ़ पंचायत से जयशंकर शर्मा, करसेरुआ पंचायत से विमला देवी मुखिया पद पर विजयी।
  • खगड़िया में सबसे पहले बन्नी पंचायत से वर्तमान मुखिया लक्ष्मी देवी हारीं, किरण देवी बनीं मुखिया। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 13 से चंदन कुमार जीते।
  • मधुबनी के राजनगर प्रखंड की शिविपट्टी पंचायत में रंजू देवी (2040) ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी लवली देवी(1101) को 939 वोटों से हराया। आर के कॉलेज मतगणना केंद्र पर मतगणना सहायक मो. इरफ़ान खान को अचानक दौरा पड़ने से बेहोश होकर गिर गए। राजनगर प्रखंड की कैथाही पंचायत से अखलाक अहमद, सिंगीऔन पंचायत से श्याम यादव, कोइलख पंचायत से निवर्तमान मुखिया शेखर सुमन विजयी।
  • सहरसा के सत्तर कटेया प्रखंड की रकिया पंचायत में गीता देवी (1549) ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी चंदा देवी (1356) को 193 वोटों से हराया। वहीं, पुरीख पंचायत में मुखिया पद पर ब्रह्मदेव सिंह (1089) ने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राम कृष्ण यादव (1058) को 31 वोटों से हराया।
  • जमुई की थमहन पंचायत से गायत्री देवी मुखिया प्रत्याशी विजयी घोषित, लालीलेवर पंचायत में मीरा देवी जीतीं। बाबूडीह पंचायत से अलमीरा अंसारी की पत्नी शहाना खातून, चुरहट पंचायत से गेना मांझी और महेश्वरी पंचायत से अवधेश कुमार सिंह मुखिया पद पर जीते। सोनो प्रखंड की छछुंरिया पंचायत से माइकल भूला उर्फ सागर मुखिया पद पर विजयी हुए। बलथर पंचायत से रंजू देवी मुखिया पद पर विजयी हुईं। वहीं, गोगरी पंचायत से राम ठाकुर, केशोफरका पंचायत से गणेश तुरी तनधारी पंचायत से अनिता देवी मुखिया पद पर विजयी।
  • कटिहार के तीन प्रखंड फलका, समेली एवं मनसाही की 3372 प्रत्याशियों ने शहर के तीन गछिया कृषि बाजार समिति में काउंटिंग चालू है। छोहार पंचायत से पंचायत समिति सदस्य पद के प्रत्याशी विलास हार्डी, मुखिया प्रत्याशी सरिता देवी विजयी। मनसाही प्रखंड की साहेब नगर पंचायत की मुखिया प्रत्याशी मरजीना खातून 500 मतों से विजयी। समेली प्रखंड की मलहरिया पंचायत से राजकुमार भारती, डूमर पंचायत से मनीष ठाकुर मुखिया पद पर विजयी। वहीं पंचायत समिति पद से बबीता देवी 849 मतों से जीतीं। समेली प्रखंड से जिला परिषद प्रत्याशी कोमल कुमारी विजयी।
  • पश्चिमी चंपारण के बगहा के चंदरपुर रतवल से नितेश राव, बीबी बनकटवा से उर्मिला देवी, लगुनाहा चौतरवा से शैल देवी, चखनी रजवटिया से रवि रंजन, पिपरिया सिंगाडी से अर्चना देवी, महीपुर भतौड़ा से दुर्गेश शरण ठाकुर, परसा बनचहरी से मंजू देवी, बडगांव से चंदा देवी और पतिलार से शैल कुमारी, मेहुड़ा से विनोद कुमार, भैंसही पाड़रखाप से रणविजय सिंह, बगहा-1 प्रखंड की सिंगाड़ी पंचायत से रिंकू पांडेय मुखिया पद पर विजयी।
  • औरंगाबाद की बौर पंचायत से विनय प्रसाद उर्फ मिट्ठू ने नीरज कुमार उर्फ मंटू सिंह को हराया। वहीं, पोगर पंचायत से शंकर दयाल यादव ने पूर्व मुखिया को हराया, कोटवरा पंचायत से बिंदेश्वरी यादव तीसरी बार जीते। भेटनिया पंचायत से धर्मशीला देवी जीतीं। जिला परिषद क्षेत्र सं. 13 से प्रत्याशी आसिफ शाह ने दूसरी बार जीत दर्ज की।
  • बांका के बौसी उत्तरी क्षेत्र से जिला परिषद उम्मीदवार मिथलेश कुशवाहा की पत्नी दृष्टि कुमारी विजयी। अंगारु जबडा पंचायत दक्षिणी से पंचायत समिति पद पर अभिनव राज उर्फ राजा यादव विजयी। सिकंदरपुर पंचायत से मुखिया पद पर अनुपमा सिंह विजयी। कैरी पंचायत से डोली देवी विजयी। डौआ पंचायत उत्तरी से जुबेदा खातून पंचायत समिति पद पर विजयी। नयागांव पंचायत से उपेंद्र मंडल मुखिया पद पर विजयी। बौसी दक्षिणी 25 नंबर से अमर कुमार हेंब्रम उर्फ चुन्ना हेमराम जिला परिषद पद पर विजयी।
  • सीवान के नौतन की खापबनकट पंचायत से प्रियंका देवी, मैरवा की बड़गांव पंचायत से रवींद्र यादव, बड़का मांझा पंचायत से सुजीत उपाध्याय और विषवार पंचायत से रीना देवी मुखिया पद पर विजयी। नौतन प्रखंड की नौतन पंचायत से मुखिया पद पर तारकेश्वर साह विजयी। गुठनी की पडरी पंचायत से लल्लन राय, चिताखाल पंचायत से नमिलाल पासवान, टंडवा खुर्द पंचायत से अमित चतुर्वेदी मुखिया पद पर विजयी। गुठनी प्रखंड की जतौर पंचायत से मुखिया पद पर अनिता देवी विजयी।
  • मुंगेर की चोरगांव पंचायत में बॉबी देवी बनीं मुखिया। उन्होंने 493 मत से निकटतम प्रतिद्वंद्वी को हराया।
  • मधेपुरा के शंकरपुर की 6 पंचायतों की गिनती में 4 मुखिया हारे, दो को दोबारा मिला मौका। जिला परिषद से निवर्तमान जिप अध्यक्ष मंजू देवी की पुत्रवधू रूपम राय ने जिला परिषद क्षेत्र संख्या-2 से 5690 वोट से जीत हासिल की।
  • समस्तीपुर के विभूतिपुर प्रखंड की भरपुरा पंचायत से भगवान साह, बाजितपुर बंबैया पंचायत से सुशील चौधरी, महिसी पंचायत से रामप्रवेश राय, केराय पंचायत से चन्द्रमणि प्रसाद सिंह, चकहबीब पंचायत से रामसेवक साह, मोहम्मदपुर सकरा पंचायत से बंदना देवी मुखिया पद पर विजयी। समस्तीपुर जिला परिषद क्षेत्र संख्या 37 से रीना राय 9329 मत प्राप्त कर जीतीं। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 38 से ममता कुमारी विजयी।
  • सारण के मशरख प्रखंड की कर्णकुंदरिया पंचायत से धर्मेंद्र मांझी, चांद कुंदरिया पंचायत से अशरफ अली मुखिया पद पर विजयी।
  • पूर्वी चंपारण के ढाका प्रखंड की गहई पंचायत से रागिनी कुमारी, करसहिया पंचायत से मेनका देवी, खडुआ चैनपुर पंचायत से कौशल्या देवी, जटवलिया पंचायत से अंजुम आरा खातून, गवंद्री पंचायत से ताहरा खातून मुखिया बनीं। दोनों नए चेहरे हैं। वहीं, गहई पंचायत से पंचायत समिति सदस्य पद पर खुशबू नेशा चुनाव जीतीं। वहीं, जिला परिषद क्षेत्र संख्या 48 से नुरूल नेशा चुनाव जीत गईं।वहीं, केसरिया प्रखंड की पूर्वी सरोतर पंचायत से इंदु देवी, पश्चिमी सरोत्तर से माला देवी, सेमुआपुर पंचायत से माला देवी, दक्षिण हुसैनी पंचायत से सुभाष भगत, रामपुर खजुरिया से रामकुमारी देवी, खिजीरपुरा बेनीपुर पंचायत में भतीजा अशोक साह चाचा को हराकर मुखिया पद पर विजयी। वहीं, जिला परिषद क्षेत्र संख्या 30 से गायक विनोद बेदर्दी की पत्नी चुनाव जीतीं।
  • गोपालगंज के पंचदेवरी प्रखंड की महुआवा पंचायत से विश्वकर्मा बैठा, कोइसा खुर्द पंचायत से जीतेंद्र यादव, सिकटिया पंचायत से संध्या देवी, मझवलिया पंचायत से अंबेश तिवारी, सेमरिया पंचायत से अशोक प्रसाद गुप्ता, भगवानपुर पंचायत से मंजू देवी, मगहिया पंचायत से अंजली कुमारी, बनकटिया पंचायत से हिरवंती देवी, खाल गांव से सौम्या कुशवाहा मुखिया पद पर विजयी। जिला परिषद क्षेत्र संख्या 3 अनारकली देवी 4200 वोट से जीतीं।
  • गया के कोंच प्रखंड की केर पंचायत से शशि कुमार, गरारी पंचायत से पूजा कुमारी जीतकर मुखिया बनीं।

पिता दिल्ली में करते हैं प्राइवेट नौकरी, 19 साल का बेटा करेगा पंचायत की सेवा

पहली बार पंचायत चुनाव में मुखिया पद पर जीतने के बाद अक्षय कुमार (19) ने कहा कि पंचायत की जनता के आशीर्वाद से वह मुखिया बने हैं। जनता ने भरोसा कर सेदहां पंचायत से मुखिया चुना है। अपनी पंचायत में विकास का काम करेंगे। नल-जल, नली-गली, इंदिरा आवास जैसी महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ अपनी पंचायत की जनता को दिलाने का काम करेंगे। बताया कि जन्म मामा के घर बेलडीहरी गांव में हुआ था। पिताजी दिल्ली में रहकर प्राइवेट नौकरी करते हैं। परिवार का सपना था कि वह मुखिया बन कर जनता की सेवा करें।

मुंगेर की अमैया पंचायत में जीत के बाद वार्ड सदस्य प्रत्याशी पलटूस कुमार।
मुंगेर की अमैया पंचायत में जीत के बाद वार्ड सदस्य प्रत्याशी पलटूस कुमार।

अमैया पंचायत के वार्ड सं. 10 में पलटूस कुमार टाई के बाद किस्मत से जीते

मुंगेर के असरगंज प्रखंड की 7 पंचायतों के लिए मतगणना पूरबसराय डायट सेंटर में जारी है। अमैया पंचायत के वार्ड संख्या 10 के दो वार्ड सदस्य प्रत्याशी पलटूस कुमार व राजेश राय को 65-65 मत मिला। इसके बाद एक सादे कागज में दोनों का नाम लिखकर एक खाली डब्बे में पुर्जा बना कर डाला गया। तत्पश्चात EVM लाने ले जाने वाले मजदूर को बुलाकर डब्बे से एक पर्चा निकलवाया गया। डब्बे से पुर्जा पलटूस कुमार नाम का निकला। और वह वार्ड सदस्य का चुनाव जीत गए।

कटिहार में मतदान केंद्र पर कर्मियों के लिए पानी लेकर जाते बाल मजदूर।
कटिहार में मतदान केंद्र पर कर्मियों के लिए पानी लेकर जाते बाल मजदूर।

कटिहार में मतगणना के दौरान कर्मियों को पानी पहुंचाते दिखे बाल मजदूर

कटिहार में त्रिस्तरीय पंचायती चुनाव के तीसरे चरण में जारी मतगणना के दौरान कृषि बाजार समिति तीन गछिया कटिहार परिसर में मतगणना कर्मियों के बीच छोटे-छोटे नाबालिग बच्चे दैनिक मजदूरी में संलिप्त दिखे। यह नाबालिग बच्चे मतगणना कार्य में लगे कर्मियों एवं अधिकारियों के बीच नाश्ता, खान एवं पानी पहुंचा रहे थे। वहीं, भोजन प्रबंधन में लगे कल्याण पदाधिकारी राजीव कुमार ने अनभिज्ञता जाहिर करते हुए कहा कि उनका काम सिर्फ देखरेख करना है, न कि उन बच्चों की पहचान करना।

खबरें और भी हैं...