पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Covid Vaccine Dry Run Begins In Bihar, Demo Will Be Done Simultaneously In All Districts

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पहली खामियां दूर करने में कर दी दूसरी गलती:एक आदमी को 30 मिनट के ऑब्जर्वेशन में रखना था, PMCH में 25 आदमियों पर वैक्सीनेशन का डेमो 46 मिनट में ही हो गया पूरा

पटना7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
PMCH में ऐसे हो रहा था कोविड वैक्सीनेशन के ड्राइ रन का ऑब्जर्वेशन।
  • पहले ड्राई रन के दौरान नाम किसी का था और डेमो किसी पर कर दिया गया
  • दूसरे ड्राई रन में निगरानी के दौरान कर दी गलती

कोरोना से लड़ने की मुहिम अंतिम चरण में है। इसी के तहत एक साथ पूरे बिहार में वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हुआ। लेकिन, यह खानापूर्ति तक ही सिमटा रहा। एक आदमी को 30 मिनट के ऑब्जर्वेशन में रखना था, PMCH में 25 आदमियों पर वैक्सीनेशन का डेमो 46 मिनट में ही पूरा हो गया। गया और भागलपुर में निर्धारित समय 11 बजे पर डेमो शुरू हो गया, लेकिन राजधानी पटना के सबसे बड़े अस्पताल PMCH में 11: 44 बजे पहला डेमो शुरू हुआ। यहां प्रधान सचिव के आने के इंतजार में देरी हुई। हालांकि PMCH में प्रधान सचिव के आने की तैयारी थी, लेकिन उनकी जगह राज्य स्वास्थ्य समिति के ED पहुंचे। ED की मौजूदगी में थोड़ी गंभीरता दिखी, इसके बाद पूरा डेमो ही खानापूर्ति की भेंट चढ़ गया।

PMCH में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी करतीं नर्स।
PMCH में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी करतीं नर्स।

गया-भागलपुर में भी नहीं दिखी गंभीरता

गया और भागलपुर के सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू हुआ तो यहां भी इसे खानापूर्ति तक ही सीमित रखा गया। कहीं भी नहीं दिखी कि इसी डेमो के अनुभव को कोविड वैक्सीनेशन के दौरान इस्तेमाल में लाया जाएगा। जिस व्यक्ति पर डेमो हो रहा है, उसे 30 मिनट तक निगरानी में रखना था, लेकिन अधिकारी के पास डेमो कराकर सिर्फ खानापूर्ति कर दी गई।

PMCH में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी।
PMCH में कोरोना वैक्सीनेशन के ड्राई रन की तैयारी।

सही से मास्क भी नहीं पहने थे प्राचार्य और अधीक्षक

सही से मास्क भी नहीं पहने हैं PMCH के प्रिंसिपल और सुप्रींटेंडेंट।
सही से मास्क भी नहीं पहने हैं PMCH के प्रिंसिपल और सुप्रींटेंडेंट।

PMCH के सुपरिटेंडेंट अभी 15 ही दिन पहले कोविड संक्रमण से बाहर आये हैं। कोविड वैक्सीनेशन का ड्राइ रन को शुरू करने के दौरान वे सही से मास्क भी पहने नजर नहीं आये। उन्होंने नाक से नीचे मास्क लगा रखा था। प्राचार्य भी यहां सही से मास्क पहने नहीं नजर आये। जब जिम्मेवार ही लापरवाही बरतेंगे तो औरों का क्या हाल होगा, यह समझा जा सकता है।

अब इनसे कौन कराये सोशल डिस्टेंसिंग का पालन

PMCH में ड्राई रन के दौरान नहीं दिख रही सोशल डिस्टेंसिंग।
PMCH में ड्राई रन के दौरान नहीं दिख रही सोशल डिस्टेंसिंग।

जिन से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की उम्मीद की जाती हो, जब वे ही लापरवाही बरत रहे तो इसे क्या कहिएगा। PMCH में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राइ रन शुरू करने से पहले सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जी उड़ती दिखी।

गया में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू करने की तैयारी।
गया में कोविड वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू करने की तैयारी।
भागलपुर सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू।
भागलपुर सदर अस्पताल में वैक्सीनेशन का ड्राई रन शुरू।

38 जिलों में 114 स्थानों पर हुआ ड्राई रन

प्रदेश के 38 जिलों के 114 स्थानों पर ड्राई रन कराया गया है। इसमें प्रदेश के 30 सरकारी जिला अस्पताल, 9 मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल, 16 निजी स्वास्थ्य सेवाएं, 23 ग्रामीण एवं शहरी स्थल एवं 36 अन्य स्थलों को चिन्हित किया गया था। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के साथ राज्य प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ . एन . के सिन्हा ने पटना स्थित चिन्हित स्थलों निरीक्षण किया। इनके साथ जिले के सिविल सर्जन एवं जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी संबंधित स्थानों पर मौजूद रहे। पटना में भी चार चयनित केन्द्रों पर टीकाकरण का ड्राई रन किया गया जिसमें पटना मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, नालंदा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, पारस अस्पताल और रिसर्च सेंटर तथा खगौल स्थित मध्य बालिका विद्यालय को शामिल किया गया था। लाभार्थी के तौर पर 25 स्वास्थ्यकर्मी मौजूद रहे ।

2 जनवरी को 3 जिलों में एक साथ हुआ था ड्राई रन
केंद्र सरकार के आदेश पर पूरे देश में एक साथ वैक्सीन का ड्राई रन कराया गया था। इसमें बिहार के तीन जिलों को चुना गया था, जिसमें पटना के साथ जमुई और बेतिया शामिल था। पटना के फुलवारीशरीफ अस्पताल, दानापुर अनुमंडलीय अस्पताल और शास्त्री नगर के न्यू PHC में वैक्सीन का ड्राई रन किया गया था। यहां 25-25 हेल्थ वर्करों पर वैक्सीन का डेमो किया गया था। इसी तरह प.चंपारण के बेतिया के पीएचसी, चनपटिया पीएचसी, मझौलिया और बेतिया शहरी अस्पताल में वैक्सीनेशन का डेमो किया गया था। वहीं जमुई के बहु उद्देशीय स्कूल, प्लस टू स्कूल, जमुई और ऑक्सफोर्ड स्कूल में वैक्सीनेशन का ट्रायल किया गया था।

पटना में ड्राई रन के दौरान हुई थी गड़बड़ी
पटना में ड्राई रन के दौरान बड़ी लापरवाही सामने आई थी। ड्राई रन के दौरान जिन्हें मोबाइल पर मैसेज भेजकर बुलाया गया था, वह नहीं आए। इसके बाद अस्पताल ने उन हेल्थ वर्करों को बुला लिया, जो आसपास के सेंटर पर तैनात थीं। नाम बदल कर उनका वैक्सीनेशन डेमो करा दिया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser