पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटना में मुंबई की साइबर टीम का छापा:साइबर अपराधियाें ने पेट्राेल पंप-रसोई गैस की एजेंसी देने के लिए 10 हजार लाेगाें काे लगाई 10 कराेड़ की चपत

बिहार12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
प्राइवेट लाेन के अलावा शाॅपिंग, आउटसाेर्सिंग जाॅब का देेते थे झांसा, साेशल मीडिया पर भी डालते थे इसका विज्ञापन। - Dainik Bhaskar
प्राइवेट लाेन के अलावा शाॅपिंग, आउटसाेर्सिंग जाॅब का देेते थे झांसा, साेशल मीडिया पर भी डालते थे इसका विज्ञापन।
  • एक लाख नकद, एक लैपटाॅप, छह माेबाइल जब्त, शातिरों में एक आईटी इंजीनियर भी, देश भर में फैला है गिरोह का नेटवर्क
  • मुंबई पुलिस ने मुंबई में प्रेस काॅन्फ्रेंस कर किया खुलासा, पटना एसएसपी ने कहा-मुझे ऐसी काेई जानकारी नहीं

पटना में रहकर साइबर अपराधियों ने पेट्राेल पंप, एलपीजी एजेंसी देने की फर्जी वेबसाइट बनाकर मुंबई समेत देश के करीब 10 हजार लाेगाें काे 10 कराेड़ की चपत लगाई थी। इस मामले में मुंबई के साइबर थाना में एलपीजी की एजेंसी लेने में ठगी का शिकार हुए शख्स ने प्राथमिकी दर्ज कराई थी। उनसे 3.50 लाख की ठगी की गई थी।

मुंबई की साइबर सेल व क्राइम ब्रांच की टीम ने इन वेबसाइट की जांच शुरू की। उसके बाद इनके आईपी एड्रेस के आधार पर तीन दिन पहले पटना में छापेमारी कर एक महिला समेत छह काे गिरफ्तार कर लिया। पटना के विभिन्न इलाकाें से गिरफ्तार इन छह साइबर अपराधियाें में एक आईटी इंजीनियर है, जबकि तीन ग्रेजुएट और दाे इंटर पास है।

इन लाेगाें के पास से पुलिस ने एक लाख नकद, लैपटाॅप व छह माेबाइल जब्त किए हैं। गिरफ्तारी के बाद मुंबई पुलिस इन सबाें काे यहां से ले गई। इन शातिराें के तार बंगाल से भी जुड़े हैं। मुंबई पुलिस ने मुंबई में प्रेस कांफ्रेंस इन साइबर अपराधियों का खुलासा कर दिया पर पटना के एसएसपी उपेंद्र कुमार शर्मा ने बताया कि उन्हें इस मामले में मुंबई पुलिस की छापेमारी व गिरफ्तारी की बाबत काेई जानकारी नहीं है।
जुलाई 2018 से चल रहा था यह फर्जीवाड़ा
साइबर अपराधियाें का यह गिराेह जुलाई 2018 से ही तेल कंपनियां, पेट्राल पंप कंपनियाें के अलावा कई ऑनलाइन शाॅपिंग करने वाली कंपनियाें से लेकर सरकारी विभागाें की 123 फर्जी वेबसाइट बना रखी थी। नकली वेबसाइट काे इन शातिराें ने साेशल मीडिया, फेसबुक, अन्य मैसेजिंग ग्रुप व अन्य प्लेटफार्म पर बतौर विज्ञापन डाल रखा था।

रकम आने के बाद दूसरे के खाते में डाल देते थे
लाेगाें से रकम डलवाने के बाद शातिर अपने खाते में ट्रांसफर नहीं करते थे। इनका एक अलग गिराेह है जिसके खाते में रकम डाल देते थे और उससे फाैरन निकलवा लेते थे। इसके जरिए इन खाताधारकाें के कमीशन के रूप में एक फीसदी रकम दी जाती थी। मुंबई पुलिस के अनुसार, इन शातिराें ने कराेड़ाें की संपत्ति हासिल की है। एक ने बंगाल में 5 कराेड़ की जमीन भी ली है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser