पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dates For Bihar Panchayat Election 2021 Delayed Due To Non Availablity Of M2 EVMs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विवाद सुलझा, लेकिन मुश्किल बरकरार:पंचायत चुनाव के लिए 7 लाख से अधिक M2-EVM मिलने का इंतजार, इसलिए ही तारीखों के एलान में हो रही देर

पटना23 दिन पहलेलेखक: शालिनी सिंह
  • कॉपी लिंक

बिहार पंचायत चुनाव में EVM विवाद भले ही सुलझ गया हो, लेकिन राज्य निर्वाचन आयोग के सामने मुश्किलें अब भी बरकरार हैं। M3 मॉडल EVM देने से ECIL के इंकार के बाद तय हो चुका है कि अब बिहार में पंचायत चुनाव सिंगल पोस्ट M2-EVM से ही होंगे। लेकिन सवाल यह है कि इतनी बड़़ी संख्या में EVM मिलेंगे कैसे? बिहार के 8387 पंचायतों में चुनाव कराने के लिए 7 लाख से अधिक सिंगल पोस्ट EVM चाहिए। EVM उपलब्धता की जानकारी नहीं होने की वजह से ही चुनाव की तारीखों के एलान में देर हो रही है। इसमें अभी एक सप्ताह का वक्त और लग सकता है।

विधानसभा वाली M2-EVM से होगा चुनाव, 6 पदों के लिए हर बूथ पर होंगी अलग-अलग EVM

भारत निर्वाचन आयोग के पत्र का इंतजार

भारत निर्वाचन आयोग ने राज्य निर्वाचन आयोग को EVM उपलब्ध कराने का जिम्मा लिया है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग पहले सभी राज्यों में EVM की उपलब्धता की जानकारी इकठ्ठा करेगा। उसके बाद ही राज्य निर्वाचन आयोग को बिहार पंचायत चुनाव के लिए EVM की उपलब्धता की पूरी जानकारी मिल पाएगी। राज्य निर्वाचन आयोग के अधिकारी फिलहाल दिल्ली में ही हैं। उन्हें भारत निर्वाचन आयोग की तरफ से आनेवाले पत्र का इंतजार है। EVM उपलब्धता रिपोर्ट मिलने के बाद राज्य निर्वाचन आयोग बैठक करेगा। फिर चुनावी तारीखों का एलान हो पाएगा।

पुरानी EVM के बावजूद बिहार पंचायत चुनाव होगा खास

बिहार पंचायत चुनाव भले ही विधानसभा चुनाव में इस्तेमाल हुए सिंगल पोस्ट EVM से होगा, लेकिन इसके बावजूद ये चुनाव सबसे खास होगा। बिहार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के सभी पदों का चुनाव EVM से कराने की तैयारी की जा रही है। राज्य निर्वाचन आयोग की अपनी प्लानिंग के अनुसार चुनाव हुए तो बिहार पहला ऐसा राज्य होगा, जो पंचायत चुनाव पूर्ण रूप से EVM से कराएगा।

2016 के मुकाबले 64.58 लाख वोटर बढ़े

वर्ष 2016 के पंचायत चुनाव में कुल 57995873 वोटरों के लिए 119352 बूथ बनाए गए थे। अब 2016 की तुलना में 6458876 वोटर बढ़ गए हैं। इस बार वोटरों की कुल संख्या करीब 6.44 करोड़ है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज की स्थिति कुछ अनुकूल रहेगी। संतान से संबंधित कोई शुभ सूचना मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। धार्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करने से मानसिक शांति भी बनी रहेगी। नेगेटिव- धन संबंधी किसी भी प्रक...

और पढ़ें