पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity Global Opportunities Series 12; 6 Scholarship And Competition Updates From Rotary And Others

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां:रोटरी के साथ ही इंटरनेशनल कम्पीटीशन्स में टैलेंट दिखाकर अवार्ड जीतने के 6 मौके

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उन तक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था 'डेक्सटेरिटी ग्लोबल' ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह बारहवीं खबर है। पिछले ग्यारह हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

रोटरी पीस फेलोशिप

इस फेलोशिप के द्वारा छात्र दुनिया भर के छह शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों में शांति और विकास अध्ययन में स्नातकोत्तर की पढ़ाई कर सकते हैं। आवेदन कर रहे उम्मीदवारों के पास स्नातक की डिग्री और कम से कम तीन साल का कार्य अनुभव होना चाहिए। चयनित छात्रों के पूर्ण ट्यूशन, यात्रा और स्वास्थ्य बीमा के खर्च को कवर किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

मेधावी नैशनल स्कॉलरशिप स्कीम

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (HRDM), भारत सरकार, द्वारा दिए जा रहे इस छात्रवृति के द्वारा छात्र अपने शैक्षणिक खर्चों का भुगतान कर सकते हैं। यह छात्रवृत्ति ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर प्रदान की जाएगी। चयनित छात्रों को कुल तीन महीनों के लिए प्रति माह 8,000 रुपए से 10,000 रुपए तक की छात्रवृत्ति मिलेगी।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

स्पेस टाइम इंटरनैशनल पोस्टर कॉम्पिटिशन

इस प्रतियोगिता में छात्र अपने कंप्यूटर-आधारित मीडिया रचनात्मक कार्यों का प्रदर्शन कर सकते हैं। इस वर्ष का विषय है: "सभी को अपनी कहानियां बताने में सक्षम बनाना"। प्रतियोगिता में छात्र केवल एक प्रविष्टि जमा कर सकते हैं। प्रतिभागियों को अपनी प्रविष्टि के साथ 200 से कम शब्दों में एक तकनीकी विवरण भी जमा करना होगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

इंटरनैशनल फ़ोटोग्राफ़ी एंड लिटरेचर कांटेस्ट

इस प्रतियोगिता में छात्र साहित्य के कार्यों से प्रेरित तस्वीर जमा कर सकते हैं। प्रतियोगिता में छात्र केवल एक प्रविष्टि जमा कर सकते हैं। जमा की गयी तस्वीरें कविता से लेकर किसी नाटक तक से भी प्रेरित हो सकती हैं। विजेता को 800 यूरो का नकद पुरस्कार मिलेगा और दो उपविजेताओं को 500 यूरो और 300 यूरो प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

आर्यभट्ट नैशनल मैथ्स कॉम्पीटीशन

अखिल भारतीय तांत्रिक कौशल्य विकास परिषद (AICTSD) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता से भविष्य के भारत के प्रौद्योगिकी वैज्ञानिकों का पहचान और सम्मान किया जाएगा। छात्र तीन अलग-अलग आयु वर्गों में भाग ले सकते हैं: 10-13 वर्ष, 14-17 वर्ष और 18-24 वर्ष। यह परीक्षा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी और चयनित उम्मीदवारों को एक साक्षात्कार से गुजरना होगा। विजेता को 1,50,000 रुपए का नकद पुरस्कार मिलेगा और दो उपविजेताओं को 50,000 रूपए और 10,000 रुपए प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

जूनियर स्किल्स चैंपियनशि

सेंट्रल बोर्ड ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्र विभिन्न विषयों में अपने योग्यता का प्रदर्शन कर सकते हैं। छात्रों को अंतिम राउंड में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के तीन राउंड्स क्वालिफाई करने होंगे। छात्र सौर ऊर्जा से लेकर फैशन टेक्नोलॉजी तक की श्रेणियों में अपनी योग्यता का प्रदर्शन कर सकते हैं। विजेताओं को नकद पुरस्कार दिया जाएगा और वर्ल्ड स्किल्स अंतर्राष्ट्रीय चैम्पियनशिप में पूरी तरह से वित्त पोषित यात्रा पर जाने का मौका मिलेगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री: