पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity Global Opportunities Series 13; 7 Scholarship And Competition Updates From Google And Others

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां:गूगल के साथ ही इंटरनेशनल कम्पीटीशन्स में टैलेंट दिखाकर अवार्ड जीतने के 7 मौके

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उन तक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था 'डेक्सटेरिटी ग्लोबल' ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह तेरहवीं खबर है। पिछले बारह हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

ग्रीन टैलेंट्स कॉम्पीटीशन

जर्मनी के शिक्षा और अनुसंधान मंत्रालय द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्र सस्टेनेबल डेवलपमेंट से संबंधित रचनात्मक योजनाएं प्रस्तुत कर सकते हैं। प्रतिभागियों को अपने वर्तमान शोध की व्याख्या करनी होगी। विजेताओं को जर्मनी के एक संस्थान में तीन महीने तक पूर्ण रूप से वित्तपोषित साइट पर रहने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

इंडिया फ़ेलो

इस 18 महीने की फ़ेलोशिप में छात्रों को किसी सामाजिक बदलाव लाने वाले संगठन में जमीनी स्तर पर काम करने का मौका मिलेगा। चुने गए उम्मीदवारों को अपने कार्य क्षेत्र में ही रहना होगा, जो आम तौर पर एक ग्रामीण या एक अर्ध-शहरी क्षेत्र होगा। ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे छात्रों को 16,000 रुपए और अर्ध-शहरी क्षेत्रों में रहने वाले छात्रों को प्रति माह 20,000 रुपए का वेतन मिलेगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

  • योग्यता: 21 - 28 साल
  • समय सीमा: 20 मई
  • लिंक: bit.ly/indiafellow
  • एम्आईटी एस्से राइटिंग गाइड: bit.ly/mitessayguide
  • हार्वर्ड रेस्यूमे गाइड: bit.ly/resumeprep1

गूगल किकस्टार्ट कोडिंग कॉन्टेस्ट

किक स्टार्ट एक वैश्विक ऑनलाइन कोडिंग प्रतियोगिता है, जिसमें गूगल इंजीनियरों द्वारा डिज़ाइन की गई विभिन्न एल्गोरिथम चुनौतियों को छात्र तीन घंटे में हल करने का प्रयास करते हैं। शीर्ष प्रतिभागियों को गूगल द्वारा साक्षात्कार के लिए संपर्क किया जा सकता है और सभी प्रतिभागियों को गूगल से भागीदारी का प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

कैनन यंग चैंपियन ऑफ़ द इयर अवार्ड

इस पुरस्कार के द्वारा उन युवाओं को सम्मानित किया जाएगा जो किसी सामाजिक या पर्यावरणीय मुद्दे के लिए निरंतर अभियान चला रहे हैं। प्रतिभागियों को 1000 शब्दों में या 6 चित्रों के द्वारा अपनी कहानी बतानी होगी। विजेताओं को कैनन की तरफ़ से फोटोग्राफी उपकरण और एक प्रमाण पत्र प्राप्त होगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

ग्लोबल पीस फोटो अवार्ड

इस प्रतियोगित में छात्र ऐसी तस्वीरें जमा कर सकते हैं जो एक शांतिपूर्ण दुनिया की ओर मानव प्रयासों को दर्शाता हो। प्रतिभागी व्यक्तिगत सबमिशन के रूप में कई तस्वीरें दर्ज कर सकते हैं या एक कहानी के रूप में 20 तस्वीरें जमा कर सकते हैं। 14 साल या उससे कम उम्र के छात्र चिल्ड्रेन पीस इमेज ऑफ़ द ईयर की श्रेणि में तस्वीरें जमा कर सकते हैं। विजेता को पुरस्कार के रूप में 10,000 यूरो प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

1000 इंटर्नशिप प्रोग्राम

आधिकारिक तौर पर अप्रैल 2020 में एक महामारी प्रेरित राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान युवाओं को इंटर्नशिप और करियर तैयारी प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए शुरू किया गया 1000 इंटर्नशिप प्रोग्राम डेक्सटेरिटी ग्लोबल के यंग प्रोफेशनल डेवलपमेंट प्रोग्राम के रूप में विकसित हुआ है। प्रत्येक वर्ष यह प्रोग्राम युवाओं को कार्यबल में नेतृत्व की भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षित करेगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

यूथ एनवायर्नमेंटल एस्से कॉम्पीटीशन

इस प्रतियोगिता में छात्र "क्लाइमेट चेंज ऐंड इकॉनमी" के विषय पे निबंध जमा कर सकते हैं। जमा किये गए निबंध 800 से कम शब्दों में होने चाहिए। प्रस्तुत निबंधों में जलवायु परिवर्तन का भविष्य के आर्थिक और औद्योगिक संरचनाओं पर प्रभाव को दर्शाना होगा। विजेताओं को कोरिया के विदेश मंत्रालय और अन्य सरकारी कार्यालयों द्वारा सम्मानित किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

खबरें और भी हैं...