पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity Global Opportunities Series 16; 6 International Scholarship And Competition Updates Including NASA

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां:NASA समेत इंटरनेशनल कॉम्पीटीशन में टैलेंट दिखाकर अवार्ड जीतने के 6 मौके

पटना6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उन तक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था 'डेक्सटेरिटी ग्लोबल' ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह सोलहवीं खबर है। पिछले पंद्रह हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

नासा सिनेस्पेस शार्ट फिल्म कॉम्पीटीशन

नासा और ह्यूस्टन सिनेमा आर्ट्स सोसाइटी द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्र नासा के वीडियो संग्रह से प्रेरित लघु फ़िल्में जमा कर सकते हैं। जमा की गयी फ़िल्में एनीमेशन से लेकर डाक्यूमेंट्री तक के श्रेणियों में हो सकती है। प्रतिभागी 10 मिनट तक की अधिकतम 5 लघु फ़िल्में जमा कर सकते हैं।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

द क्वींस कॉमनवेल्थ एस्से कॉम्पिटिशन

इस प्रतियोगिता में छात्र दिए गए विषय पर अपने विचार और अनुभव साझा कर सकते हैं। इस वर्ष का विषय है - क्लाइमेट एक्शन एंड द कॉमनवेल्थ। निबंध दो श्रेणियों में प्रस्तुत किए जा सकते हैं - सीनियर (14-18 वर्ष) और जूनियर (14 वर्ष से कम। विजेताओं को प्रमाण पत्र और आयोजकों द्वारा एक चयनित स्थान के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित यात्रा प्राप्त होगी।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

डेक्सटेरिटी टू कॉलेज करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम

यह करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम स्कूली छात्रों (कक्षा 6-12), कॉलेज के छात्रों और 30 वर्ष से कम आयु के युवाओं को स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों स्तरों पर दुनिया के शीर्ष क्रम के विश्वविद्यालयों के लिए तैयार करता है। छात्र इस तीन महीने के करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम में प्रविष्ठियां जमा कर सकते हैं जो छात्रों को दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में प्रवेश और छात्रवृत्ति प्रक्रिया की पूरी समझ से लैस करता है।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

  • योग्यता: स्कूल और कॉलेज के छात्र
  • समय सीमा: 30 जून
  • लिंक: bit.ly/dexteritytocollege
  • एम्आईटी एस्से राइटिंग गाइड: bit.ly/mitessayguide
  • स्टैनफ़ोर्ड रेज़्युमे एंड कवर लेटर गाइड: bit.ly/resumeprep2

स्वच्छता फिल्मों का अमृत महोत्सव

जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित इस प्रतियोगिता में छात्र लघु फिल्म्स जमा कर सकते हैं। प्रविष्टियां थीमैटिक श्रेणी में या भौगोलिक श्रेणी में जमा की जा सकती हैं। फिल्में 1 से 5 मिनट के बीच की होनी चाहिए। थीमैटिक श्रेणी के शीर्ष तीन विजेताओं में कुल 2,50,000 रूपए का वितरण किया जाएगा एवं भौगोलिक श्रेणी के तीन विजेताओं के बीच 4,00,000 रूपए वितरित किए जाएंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

कॉमेडी वाइल्डलाइफ फ़ोटोग्राफ़ी अवार्ड

इस प्रतियोगिता में छात्र वन्य जीवन से संबंधित हास्यजनक तस्वीरें जमा कर सकते हैं। छात्रों को अपनी तस्वीरों में जल, वायु या ज़मीन पर मौजूद वन्य जीवन को दर्शाना होगा। प्रतिभागी 60 सेकंड तक की वीडियोज़ भी जमा कर सकते हैं। विजेताओं को प्रमाण पत्र, ट्रॉफी और केन्या के लिए पूरी तरह से वित्त पोषित एक सप्ताह की सफारी यात्रा प्राप्त होगी।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

एच जी वेल्स शार्ट स्टोरी कॉम्पीटीशन

इस प्रतियोगिता में छात्र दिए गए विषय पर एक लघु कथा जमा कर सकते हैं। इस वर्ष का विषय है - मास्क। जमा की गयी कहानियां 1500 से 5000 शब्दों के बीच होनी चाहिए। चुनिंदा कहानियों को एक पेपरबैक एंथोलॉजी में प्रकाशित किया जाएगा और विजेता को पुरस्कार राशि में 1,000 पाउंड मिलेंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री: