• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity Global Opportunities Series 4 Competitions Update From World Bank, Indian Government And Google

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां-4:स्टूडेंट्स देखिए... वर्ल्ड बैंक, भारत सरकार और गूगल की प्रतियोगिताओं के यह लिंक्स

पटना10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उनतक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था 'डेक्सटेरिटी ग्लोबल' ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह चौथी खबर है। पिछले तीन हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी थी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

वर्ल्ड बैंक वीडियो कॉन्टेस्ट

इस प्रतियोगिता में आपको दिए गए सवाल पर 1 मिनट के वीडियो के साथ जवाब देना होगा। सवाल है कि आपके देश के युवा कोविड-19 महामारी से उभरने में कैसे भाग ले सकते हैं? वीडियो महामारी के दौरान स्वास्थ्य, रोजगार और खाद्य सुरक्षा जैसे क्षेत्रों में युवाओं की अगुवाई के रचनात्मकता और नवाचार पर केंद्रित हो सकते हैं। चयनित वीडियो विश्व बैंक समूह के विभिन्न चैनलों पर दिखाए जाएंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

स्टार्ट हैक 2021

इस प्रतियोगिता में छात्रों को 2-4 सदस्यों की टीम में 36 घंटे की समय सीमा के भीतर दी गई समस्याओं को प्रौद्योगिकी का उपयोग करके हल करना होगा। प्रतिभागियों को एक उद्यमी विचार से संबंधित प्रोटोटाइप भी बनाना होगा। विजेता टीमों को अपनी श्रेणी के अनुसार पुरस्कार प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

स्वच्छता सारथी फ़ेलोशिप

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार का कार्यालय अपने "वेस्ट टू वेल्थ" मिशन के तहत ऐसे युवाओं को "स्वच्छता सारथी फैलोशिप" से सम्मानित करेगा जो अपशिष्ट प्रबंधन (वेस्ट मैनेजमेंट) की चुनौती से निपटने में लगे हुए हैं। चयनित हाई स्कूल के छात्रों को एक वर्ष की अवधि के लिए प्रति माह 500 रुपये प्राप्त होंगे और कॉलेज के छात्रों को 1,000 रुपये प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

एनवायरनमेंट फोटोग्राफ़ी अवार्ड

इस साल की प्रतियोगिता का विषय है मानवता और वन्य जीवन: मिलती नियति, जुड़ते भूख़ंड। तस्वीरें तीन श्रेणियों में प्रस्तुत किये जा सकते हैं - अतुल्य वन्य जीवन, संकट में वन्य जीवन, और आशा के कारण। जमा की गई तस्वीरें दुनिया के वन्य जीवों की सुंदरता, विविधता एवं विभिन्न प्रजातियों की दुर्दशा पर केंद्रित होनी चाहिए। विजेता को 6,000 यूरो पुरस्कार में मिलेंगे और प्रत्येक श्रेणी से एक विजेता को 1,000 यूरो प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

जनरेशन गूगल स्कॉलरशिप

इस छात्रवृत्ति के माध्यम से गूगल महिलाओं को कंप्यूटर विज्ञान एवं अन्य प्रौद्योगिकी से संबंधित डिग्री की पढ़ाई पूरी करने में सहायता प्रदान करेगा। छात्रवृत्ति पाने के लिए आवेदकों का अपनी स्नातक डिग्री के पहले या दूसरे वर्ष में होना अनिवार्य है। प्रतिभागियों को रिज्यूमे, एक निबंध और अपने परिणाम पत्र जमा करने के साथ एक गूगल ऑनलाइन चैलेंज भी हल करना होगा। चयनित छात्रों को वर्ष 2021-2022 के लिए 1,000 डॉलर प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

डेक्सटेरिटी टू कॉलेज करियर डेवेलपमेंट प्रोग्राम

करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम स्कूली छात्रों (कक्षा 6-12), कॉलेज के छात्रों और 30 वर्ष से कम आयु के युवकों को स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर पर दुनिया के शीर्ष विश्वविद्यालयों के लिए तैयार करता है। तीन महीने का करियर डेवलपमेंट प्रोग्राम छात्रों को दुनिया के शीर्ष 500 विश्वविद्यालयों में प्रवेश और छात्रवृत्ति प्रक्रिया की पूरी समझ से लैस करता है एवं उन्हें अपने करियर में आत्मविश्वास से आगे बढ़ने में सक्षम बनाता है।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री :

  • योग्यता: स्कूल और कॉलेज के छात्र
  • समय सीमा: 31 मार्च
  • लिंक: bit.ly/dexteritytocollege
  • एम्आईटी एस्से राइटिंग गाइड: bit.ly/mitessayguide
  • स्टैनफोर्ड रिज्यूमे एंड कवर लेटर गाइड: bit.ly/resumeprep2

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां - 3

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन, रास्ता है यहां - 2

खबरें और भी हैं...