पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Dexterity Global Opportunities Series 14; 6 Scholarship And Competition Updates From United Nations And Others

आपके बच्चे भी बनेंगे चैंपियन:UN के साथ ही इंटरनेशनल कंपटीशन में टैलेंट दिखाकर अवार्ड जीतने के 6 मौके

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आप जब भी ऐसी खबरें पढ़ते होंगे कि आपके शहर-समाज-मोहल्ले के किसी बच्चे ने राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय कॉम्पिटिशन में कोई अवार्ड जीता। तब आपको भी यह लगता होगा- “काश…ऐसा मौका मेरे बच्चे को भी मिलता!” भास्कर अब आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आया है। देश-विदेश में बच्चों के लिए आयोजित होने वाली प्रतियोगिताएं, कांटेस्ट, स्कॉलरशिप और स्टडी प्रोग्राम की जानकारी और उन तक पहुंचने का सीधा माध्यम एक ही खबर में भास्कर यहीं दे रहा है। हर रविवार भास्कर एप पर चैंपियन बनने के ऐसे मौके अपडेट के रूप में आपके सामने होंगे, सुबह 7 बजे ही। ऊपर दिख रहे व्हाट्सएप ऑप्शन से आप इसे अपने पहचान के लोगों, संस्थाओं, स्कूलों को भी शेयर कर सकते हैं।

बिहार के विख्यात युवा सोशल इंटरप्रेन्योर और फोर्ब्स की 30 अंडर 30 में शामिल इकलौते बिहारी शरद विवेक सागर की संस्था 'डेक्सटेरिटी ग्लोबल' ने भास्कर के लिए इसे विशेष तौर पर तैयार किया है। शरद की यह संस्था 65 लाख से अधिक छात्रों को उनकी रुचि से जुड़े आयोजनों में अपना टैलेंट दिखाने का मौका दे चुकी है। इस सीरीज में आज यह चौदहवीं खबर है। पिछले तेरह हफ्ते में हमने जिन मौकों की जानकारी दी, उनके लिंक खबर में नीचे दिए गए हैं।

ह्यूमन राइट्स यूथ चैलेंज

इस प्रतियोगिता में छात्रों को दिए गए विषय पर 2 से 3 मिनट का वीडियो जमा करना होगा। इस वर्ष का विषय है - जलवायु परिवर्तन का सुरक्षित पेयजल और मानवाधिकारों पर प्रभाव। छात्रों को जमा किये वीडियो में इस तथ्य के बारे में जागरूकता फैलानी होगी कि स्वच्छ पानी तक पहुँच एक मानवाधिकार है। विजेता को संयुक्त राष्ट्र के ह्यूमन राइट्स काउंसिल इवेंट में अपने विचारों को प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

कैनन न्यू कॉस्मॉस ऑफ़ फोटोग्राफ़ी कॉम्पीटीशन

इस प्रतियोगिता में छात्र ऐसे फ़ोटो या वीडियो जमा कर सकते हैं जो पारंपरिक फोटोग्राफिक अवधारणाओं से अलग हों। प्रविष्टियां वेब पोर्टल या पोस्टल मेल के द्वारा जमा की जा सकती हैं। कुल 22 विजेताओं के बीच 2,820,000 जैपनीज़ येन का वितरण किया जाएगा।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

कैंब्रिज कौट्रेल एस्से प्राइज

इस प्रतियोगिता में छात्र चिकित्सा के क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर निबंध जमा कर सकते हैं। छात्र दिए गए नौ प्रश्नों में से किसी पर भी निबंध प्रस्तुत कर सकते हैं। जमा किये गए निबंध 1000-1500 शब्दों के बीच होने चाहिए। विजेता को पुरस्कार के रूप में 100 यूरो और दो उपविजेताओं को 50 यूरो मिलेंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

रोका इंटरनैशनल डिज़ाइन कॉन्टेस्ट

इस प्रतियोगिता में छात्र रचनात्मक और मौलिक बाथरूम के डिज़ाइन प्रस्तुत कर सकते हैं। छात्रों को जमा किये गए डिज़ाइनस् के द्वारा पर्यावरण के महत्वपूर्ण चुनौतियों का समाधान करना होगा। प्रविष्ठियां दिए गए किसी भी मुद्दे को संबोधित कर सकती हैं: कल्याण और स्वास्थ्य, जल और ऊर्जा तथा संकट और आपातकाल। विजेता को पुरस्कार के रूप में 5,000 यूरो प्राप्त होंगे।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

डिपिक्ट शॉर्ट फ़िल्म कॉम्पीटीशन

इस प्रतियोगिता में छात्र विभिन्न शैलियों में लघु फिल्में जमा कर सकते हैं। जमा किये गए फिल्म डॉक्यूमेंट्री से लेकर एनीमेशन के श्रेणियों में हो सकते हैं। प्रस्तुत फिल्में 90 सेकंड से अधिक लंबी नहीं होनी चाहिए। प्रतिभागी अधिकतम 5 प्रविष्टियां जमा कर सकते हैं। विजेताओं के बीच कुल 2,500 यूरो की पुरस्कार राशि विस्तृत की जाएगी।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

जीओआई पीस इंटरनैशनल एस्से कॉन्टेस्ट

इस साल के प्रतियोगिता का विषय है - जीवन क्या है? निबंध दो आयु वर्गों में जमा किये जा सकते हैं - चिल्ड्रेन (14 साल तक की उम्र) और यूथ (15-25 साल की उम्र)। निबंध 700 या उससे कम शब्दों में लिखे जाने चाहिए। विजेताओं के बीच कुल 1,50,000 जैपनीज़ येन की पुरस्कार राशि विस्तृत की जाएगी।

अन्य डिटेल्स और तैयारी की सामग्री:

खबरें और भी हैं...