• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Disease With Symptoms Like Corona In Cold Weather Throat Infection With Cold Fever

मौसम बढ़ाएगा कोरोना का कंफ्यूजन का केस:ठंड के मौसम में कोरोना जैसे लक्षण वाली बीमारी, सर्दी बुखार के साथ गले का इंफेक्शन

पटना4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
औरंगाबाद में बारिश के साथ गिरे ओले। - Dainik Bhaskar
औरंगाबाद में बारिश के साथ गिरे ओले।

मौसम बदल रहा है। बारिश के बाद ठंड बढ़ेगी। ऐसे मौसम में कोरोना जैसे लक्षण वाली बीमारी बढ़ जाएगी। यह बीमरी कंफ्यूजन वाली होगी जो कोरोना की आशंका बढ़ा देगी। डॉक्टरों का कहना है कि ऐसे उतार चढ़ाव वाले मौसम में लोगों को पूरी तरह से सावधान रहने की जरूरत है। मौसम विभाग ने 48 घंटे बाद बिहार में रात का तापमान 3 से 4 डिग्री कम होगा। ऐसे मौसम में बच्चों के साथ बीमार और वृद्ध लोगों के लिए समस्या बढ़ जाती है।

जानिए क्या है कंफ्यूजन की बीमारी

ठंडक के मौसम में फ्लू आम बात है और कोरोना के लक्षण भी फ्लू वाले हैं। फिजीशियन डॉ राणा एसपी सिंह का कहना है कि ठंड के मौसम में सर्दी, नाक से पानी आना फीवर हो जाना और गले में इंफेक्शन के साथ खांसी आना आम बात है। बच्चों में और बड़े बीमार लोगों में इसकी शिकायत अधिक होती है। ऐसे सामान्य फ्लू के लक्षण भी कोरोना वाले भी हैं, इस कारण से ठंड के मौसम में भी लोगों को पूरी तरह से बचाव के साथ रहना है। ठंड में कपड़ों से लेकर पौष्टिक आहार पर पूरा ध्यान रखना है। कंफ्यूजन वाली बीमारी में कोरोना को लेकर भी घबराना नहीं है।

सांस के रोगी रहें सावधान

उॉक्टरों का कहना है कि जिन व्यक्तियों को सांस की बीमारी है, उन्हें काफी सावधान रहने की जरुरत है। बच्चे जो ठंड के समय में बीमारी से अधिक परेशान होते हैं, उन्हें ऐसे मौसम से बचाना है। कोरोना के साथ फ्लू बढ़ाने वाले मौसम में थोड़ी समस्या है। इसमें पूरी तरह से सावधान रहें। ठंड के मौसम में हार्ट के शुगर के रोगी को भी सावधान रहना है। शुगर और बीपी के मरीजों को खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए, इस मौसम में ब्लड प्रेशर और शुगर की नियमित जांच करानी चाहिए।

बिहार में बारिश, बढ़ी कनकनी

कोरोना को लेकर पैनिक नहीं हों

स्वास्थ्य विभाग ठंड के मौसम के साथ कोरोना को लेकर लोगों से अपील किया है कि इस मौसम में घबराना नहीं है। इसे पैनिक नहीं बनाना है। बचाव के साथ रहना है और गाइडलाइन का पालन करते हुए लड़ाई लड़ना है। स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने कहा है कि पैनिक नहीं होना है, कोरोना वायरस से लड़ाई में कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए खुद को सुरक्षित रखना है। खान पान और व्यायाम के साथ अपनी दिनचर्या को सही रखना है।

रात का तापमान आएगा नीचे

मौसम विभाग के मुताबिक गुरुवार की सुबह के समय राज्य के कुछ स्थानों पर हल्के से मध्यम स्तर का कोहरा अथवा धुंध छाए रहने की संभावना है। अगले दो दिनों तक रात के तापमान में कोई बड़ा बदलाव नहीं होगा। इसके बाद दो से 3 दिनों में दो से 4 डिग्री की गिरावट होगी। आसमान अगले दो दिनों तक आंशिक बादलों से ढका रहेगा। मंगलवार और बुधवार को हुई बारिश का असर साफ दिखाई पड़ेगा। राज्य में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई है। इससे ठंड बढ़ने के आसार हैं।