पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Doctors Body Temperature Check By Patna PMCH Hospital Guards; Coronavirus Vaccine Dry Run Updates

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाठी पटकने वाले गार्डों ने नापा डॉक्टरों का बुखार:PMCH में टेंपरेचर जांच कर रहे गार्ड को समझ में नहीं आ रहा था कि कितने तापमान पर जाने देना है और कितने पर रोकना है

पटना10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
PMCH में डॉक्टर और नर्स का बुखार जांचते गार्ड। - Dainik Bhaskar
PMCH में डॉक्टर और नर्स का बुखार जांचते गार्ड।
  • देश के सबसे बड़े वैक्सीनेशन अभियान के ट्रायल में दिखी बड़ी लापरवाही
  • अधिकारी के जाते ही कागजों में डेमो पूरा कर लिया गया

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल PMCH में डॉक्टरों के साथ हेल्थ वर्करों की पूरी फौज है, लेकिन शुक्रवार को वैक्सीनेशन के ड्राई रन के दौरान चौंकाने वाला मामला आया। इतने बड़े अस्पताल के हेल्थ वर्करों की पूरी फौज के बीच गार्ड डॉक्टरों की बुखार नाप रहे थे। गार्डों को इसके लिए ना तो पहले से कोई प्रशिक्षण दिया गया और ना ही थर्मल स्कैनर चलाने की जानकारी दी गई। ऐसे में व्यवस्था पर बड़ा सवाल है। गार्ड के सहारे टेंपरेचर की जांच कराई जा रही थी। गार्ड भी बस चेहरे के सामने थर्मल स्कैनिंग मशीन को लगाकर हटा ले रहे थे। वह नहीं समझ पा रहे थे कितने तापमान पर अंदर जाने से रोकना है।

सबका टेंपरेचर 35 बता रही थी थर्मल स्कैनर मशीन।
सबका टेंपरेचर 35 बता रही थी थर्मल स्कैनर मशीन।

पहले ड्राई रन की खामियां दूर करने में कर दी दूसरी गलती
देश में एक साथ सभी प्रदेशों में ड्राई रन का आदेश केंद्र सरकार ने दिया था। इसके पीछे कोरोना वैक्सीन को लेकर चल रही तैयारियों को ही जांचना था। पहला ड्राई रन 2 जनवरी को कराया गया था। इसमें भी फुलवारी स्वास्थ्य केंद्र पर बड़ी मनमानी सामने आई थी। ऐसी ही खामियों को दूर करने के लिए ही दूसरा ड्राई रन प्रदेश के सभी जिलों में कराया गया। पटना में PMCH और NMCH के साथ पारस हॉस्पिटल के साथ एक सामुदायिक भवन में कोरोना वैक्सीनेशन का ट्रायल कराया गया। PMCH में जो मनमानी की गई है, वह वैक्सीनेशन में भारी पड़ सकती है।

ऑब्जर्वेशन का ही नहीं हुआ पालन
वैक्सीनेशन के ड्राई रन में पूरी तैयारी वैक्सीनेशन की तरह ही करनी थी। इसके लिए रजिस्ट्रेशन से लेकर वेरीफिकेशन तक सब वैसे ही करना था, जैसे वैक्सीनेशन के दौरान किया जाना था। लेकिन, ऐसा नहीं किया गया। पटना मेडिकल कॉलेज में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत के इंतजार में पूरी तैयारी की गई थी, लेकिन वे नहीं आए। राज्य स्वास्थ्य समिति के ED मनोज कुमार 44 मिनट देरी से आए। इसके बाद वैक्सीनेशन का डेमो शुरू किया गया। मनोज कुमार लगभग 30 मिनट तक PMCH में रहे। इस दौरान दो से तीन हेल्थ वर्करों का ही डेमो हुआ, लेकिन ईडी के जाते ही सब फेल हो गया। बस कागजों में ही जिम्मेदारों ने वैक्सीनेशन का पूरा खेल कर दिया। ऑब्जर्वेशन में नर्स को लगाया गया था, लेकिन कोई यहां पहुंचा ही नहीं, जिसे वह 30 मिनट तक निगरानी में रख सकें।

अफसरों के सामने फेल हो गया निडिल कटर
राज्य स्वास्थ्य समिति के ED मनोज कुमार के सामने पटना मेडिकल कॉलेज में ड्राई रन किया जा रहा था। पहले वालंटियर पर ट्रायल हो रहा था, इस दौरान नर्स ने वैक्सीन देने का डेमो किया फिर इंजेक्शन को नष्ट करने के डेमो में उसे कटर में डाला। अधिकारी के सामने चल रहे डेमो में नर्स ने काफी प्रयास किया, लेकिन कटर काम ही नहीं किया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपको कई सुअवसर प्रदान करने वाली हैं। इनका भरपूर सम्मान करें। कहीं पूंजी निवेश करने के लिए सोच रहे हैं तो तुरंत कर दीजिए। भाइयों अथवा निकट संबंधी के साथ कुछ लाभकारी योजना...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser