• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Doubts Are Over On The Date Of Written Examination For High School Headmaster, Examination Will Be Taken On May 31 Only

सहायक सिविल इंजीनियर भर्ती परीक्षा स्थगित:हाईस्कूल प्रधानाध्यापक के लिए 31 मई को ही ली जाएगी लिखित परीक्षा

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

बिहार लोक सेवा आयोग ने 12 और 13 जून को होनेवाली सहायक सिविल इंजीनियर बहाली की परीक्षा स्थगित कर दी है। इस बारे में आयोग ने सूचना जारी कर जानकारी दी है। आयोग ने कहा है कि अपरिहार्य कारणों से परीक्षा स्थगित की गई है। परीक्षा की अगली तिथि की घोषणा बाद में की जाएगी। बता दें कि बीपीएससी संयुक्त परीक्षा 67 वीं पीटी परीक्षा का प्रश्न पत्र लीक होने की वजह से परीक्षा रद्द करनी पड़ी थी और उस मामले में ईडी की जांच चल रही है। आयोग भी जांच के दायरे में है।

हाईस्कूल प्रधानाध्यापक के लिए लिखित परीक्षा 31 मई को ही

बिहार लोक सेवा आयोग ने उच्च माध्यमिक स्कूलों में 6421 प्रधानाध्यापकों की नियुक्ति के लिए लिखित परीक्षा (वस्तुनिष्ठ) 31 मई को ही लेगा। समय 12 बजे से 2 बजे होगा। इस बहाली को लेकर कहा गया है कि हाईकोर्ट में दायर अपील से परीक्षा व परीक्षाफल प्रभावित नहीं होगा। बता दें कि पटना हाईकोर्ट में दायर विभिन्न संबंधित याचिकाओं के बाद इसकी आशंका तेज हो गई थी कि कहीं परीक्षा की तिथि बदल तो नहीं दी जाएगी ! लेकिन बिहार लोक सेवा आयोग ने यह स्पष्ट कर दिया है कि प्रधानाध्यापक के पदों पर नियुक्ति और बिहार राज्य उच्च माध्यमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक नियमावली 2021 के विरुद्ध हाईकोर्ट में दर्ज याचिकाओं पर कोर्ट का अंतिम फैसला लागू होगा।

प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे

बता दें कि इसके सिलेबस के बारे में आयोग ने पहले ही जानकारी दे दी है कि परीक्षा सामान्य ज्ञान विषय की होगी। इसमें 150 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें सामान्य अध्ययन के 100 प्रश्न और बीएड. कोर्स से संबंधित 50 प्रश्न होंगे। परीक्षा वस्तुनिष्ठ होगी और बहुविकल्पीय होगी। ओएमआर शीट पर परीक्षा ली जाएगी। प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे जाएंगे। प्रश्न अनुत्तरित रहने पर शून्य अंक दिया जाएगा।