• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • ED Team Interrogated With Vipin Kumar In Srijan Scam; Vipin Kumar On Remand In Patna;Bihar Bhaskar Latest News

5 दिनों के रिमांड पर भाजपा नेता विपिन कुमार:सृजन घोटाले को सामने लाने में जुटी ED की टीम करेगी पूछताछ, 28 सितंबर को हुई थी इनकी गिरफ्तारी

पटना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सृजन घोटाले में आरोपी भाजपा नेता विपिन  कुमार। (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
सृजन घोटाले में आरोपी भाजपा नेता विपिन कुमार। (फाइल फोटो)

भागलपुर में हुए सृजन घोटाले का सच सामने लाने के लिए ED की टीम लगातार काम कर रही है। इसी कड़ी में भाजपा नेता विपिन कुमार का 5 दिनों के रिमांड पर गुरुवार की शाम लाया गया है। गिरफ्तारी के बाद से ये पटना के फुलवारी शरीफ जेल में कैद थे। 8 दिन पहले 28 सितंबर को ED की टीम ने इन्हें गिरफ्तार किया था।

सृजन घोटाला में नाम सामने आने के बाद से ही यह फरार चल रहे थे। इनके उपर सृजन के करोड़ों रुपए गबन करने का आरोप है। सूत्र बताते हैं कि विपिन का इस घोटाले की मास्टरमाइंड व दिवंगत मनोरमा देवी और उनके बेटे अमित कुमार के साथ संबंध काफी अच्छा था। विपिन के माध्यम से ही सृजन में आने वाले करोड़ों रुपए का बंदबांट हुआ। इसने बिल्डर और रियल स्टेट के एजेंटों के जरिए घोटाले के रुपयों को बड़े पैमाने पर खपाया है। इसके उपर सरकारी अफसरों का भी हाथ बना हुआ था।

भागलपुर के मॉल में 7 दुकानें

घोटाले के रुपए से विपिन ने भागलपुर के जीटी मॉल में 7 दुकानों को खरीद रखा था। जो उसके खुद के और पत्नी रूबी के नाम पर जांच के दौरान मिले। खरीदे के दुकानों के रुपयों का भुगतान सृजन महिला विकास समिति के अकाउंट से हुआ था। इस बात के ठोस सबूत ED को और उससे पहले मामले की जांच कर ही एजेंसियों को मिले थे। इसके बाद ही जांच एजेंसियों ने विपिन की पत्नी रूबी को पकड़ा था। इसी साल अगस्त महीने में उसे गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया था। तब से ही ED की टीम विपिन की तलाश में थी।

कोर्ट ने रिमांड की दी थी मंजूरी

लंबे वक्त से फरार रहने के बाद विपिन गिरफ्तार हुआ और कोर्ट में पेशी के बाद उसे फुलवारी शरीफ जेल भेज दिया गया था। इसके बाद ही ED ने PMLA स्पेशल कोर्ट से इसकी रिमांड के लिए अर्जी दाखिल की थी। सुनवाई करते हुए कोर्ट ने 5 दिनों के रिमांड की मंजूरी दे दी थी। इसी आधार पर आज उसे लाया गया है। अब इस मामले में सवालों की लंबी लिस्ट ED ने तैयार कर रखी है। जिसके बारे में पूछा जाएगा। घोटाले की असलियत सामने लाने की कवायद होगी।

खबरें और भी हैं...