पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Election Commission Team Said Run Campaign To Add Women And Migrant Laborers To Voter List

चुनाव की तैयारी:चुनाव आयोग की टीम ने कहा- महिलाओं और प्रवासी मजदूरों को वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए चलाएं अभियान

भागलपुर7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए पहुंचे चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम के सदस्य।
  • वोटर लिस्ट में महिलाओं का नाम जोड़ने के लिए चलेगा विशेष अभियान
  • पॉपुलेशन के अनुसार मतदाता सूची में भी पुरुष व महिला का जेंडर रेसियो मेंटेन करने को कहा

चुनाव आयोग की चार सदस्यीय टीम ने मंगलवार को भागलपुर शहर के होटल चिन्मयइन में 12 जिलों के डीएम व 13 जिलों के एसपी के साथ चार घंटे तक मीटिंग कर चुनाव की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान हर जिले के डीएम व एसपी ने अपने जिलों में चुनाव तैयारियों का डेटा पावर प्रजेंटेशन देकर बताया।

आयोग ने किशनगंज जिले से इसकी शुरुआत की और भागलपुर जिले की सबसे आखिर में समीक्षा की। सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक समीक्षा के बाद आयोग की टीम हेलीकॉप्टर से गया के लिए रवाना हो गई। आयोग की टीम में भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त सुदीप जैन, उपनिर्वाचन आयुक्त चंद्रभूषण कुमार, स्वीप के निदेशक शतरचंद्र, बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास आदि शामिल थे।

समीक्षा बैठक में पुलिस मुख्यालय के एडीजी जितेंद्र कुमार समेत पूर्णिया के आईजी विनोद कुमार, भागलपुर व मुंगेर की कमिश्नर वंदना किनी शामिल हुईं। बैठक में छुट्टी पर रहने के कारण लखीसराय के डीएम की जगह डीडीसी ने भाग लिया। भागलपुर, बांका, मुंगेर, लखीसराय, शेखपुरा, जमुई, खगड़िया, बेगूसराय, पूर्णिया, अररिया, किशनगंज एवं कटिहार के डीएम व एसपी समीक्षा बैठक में शामिल हुए।

आयोग के अधिकारियों ने सभी जिलों के पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन देखने के बाद कहा कि कोविड-19 के दौर में बिहार पहला ऐसा राज्य है जहां विधानसभा का चुनाव होना है। ऐसे में कोविड-19 के गाइड लाइन का पालन करते हुए चुनाव कराना आयोग के लिए भी एक चुनौती है।

आयोग के अधिकारियों ने कहा कि जनसंख्या के अनुसार मतदाता सूची में पुरुषों व महिलाओं की भागीदारी समान रूप से होनी चाहिए। इसके लिए जिन जिलों में मतदाता सूची में पुरुषों की तुलना में महिला वोटरों की संख्या जनसंख्या के अनुसार कम है उस जिले में महिला वोटरों का नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए अधिकारी अभियान चलाएं। ताकि वोटर लिस्ट में जेंडर रेसियो मेंटन किया जा सके। एक हजार पुरुष वोटर हो तो कम से कम 880 महिला वोटर होना चाहिए।

कोरोना काल में दूसरे राज्यों से आए प्रवासी मजदूरों का नाम वोटर लिस्ट में जोड़ने के लिए अभियान चलाएं। अगर मजदूरों का नाम दूसरे राज्यों में भी दर्ज है तो ऐसे प्रवासियों को चिह्नित कर उनका नाम एक जगह जहां वे रखना चाहते हैं वहां ही रहे। आयोग ने कहा कि सभी बूथों पर बिजली, रैंप, पेयजल, शौचालय समेत अन्य न्यूनतम सुविधाएं हर हाल में रहे। वारंटियों की गिरफ्तारी के लिए विशेष अभियान चलाकर वारंटों का डिस्पोजल करने, शराब की बरामदगी के लिए भी एसपी को अभियान चलाने को कहा गया। आयोग ने करीब 20 बिंदुओं पर अफसरों के साथ समीक्षा की।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें