• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Election Preparation In Saharsa; Bihar Bhaskar Latest News; Bihar Panchayat Election Latest News

सहरसा में चुनाव की तैयारी पूरी:जिला प्रशासन ने मतदान को लेकर पूरी की तैयारी, चुनाव के दौरान गड़बडी फैलाने वालों पर होगी कड़ी कार्रवाई

सहरसा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
चुनाव को लेकर तैयारी करते कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
चुनाव को लेकर तैयारी करते कर्मचारी।

सहरसा के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक ने संयुक्त रूप से शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने के लिये चुनाव में लगे सेक्टर मजिस्ट्रेट, पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट को ट्रेनिंग दी। जिलाधिकारी कौशल कुमार ने कहा कि कहा कि शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव को लेकर प्रशासन पूरी तरह से तैयार है। उन्होंने बताया कि व प्रखंड को दो सुपर जोनल में बांटा गया है । बायोमेट्रिक मशीन के माध्यम से मतदाताओं का फिंगरप्रिंट एवं फोटो लिया जाएगा।

मतदाताओं को डराने, धमकाने वाले लोगों और प्रत्याशियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए प्रशासन पूरी तरह तैयार है । विधि व्यवस्था को बनाए रखने के लिए हर बूथों पर सुरक्षाबल की प्रतिनियुक्ति रहेगी। डीएम ने बताया कि हर पंचायत में दो -दो सेक्टर मजिस्ट्रेट बनाए गए हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम में तकनीकी गड़बड़ी या खराबी होने पर सीधे रिप्लेस नहीं किया जाएगा ।उसकी जांच परख कर ही रिप्लेस किया जाएगा।

पुलिस अधीक्षक लिपि सिंह ने कहा कि तृतीय चरण के चुनाव के लिये हरेक बूथ पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम किया गया । इसके अलावे तीन बाइक QRT पुलिस दस्ता तैनात किया गया है, जिसमें 10 बाइक रहेगी, जो पूरे प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों में घूम घूम कर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ करेगा और शरारती तत्वों पर निगाह रखेगा।शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न करवाने के लिये प्रशासन पूरी तरह तैयार है।

पतरघट प्रखंड क्षेत्र के पतरघट,किशनपुर,जम्हरा, पामा, पस्तपार, धबौली पूर्वी, धबौली पश्चिमी, धबौली दक्षिणी, विशनपुर, गोलमा पूर्वी, गोलमा पश्चिमी से जुड़े 167 वार्डों में 175 मतदान केन्द्र एवं 8 सहायक मतदान केंद्र पर शुक्रवार को वोट डाले जाएंगे। वही प्रखंड के सभी पंचायतों में दो जिला परिषद की सीट सहित कुल 1329 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला मतदाता करेंगे। वही जिला परिषद, मुखिया,सरपंच, पंचायत समिति सदस्य,वार्ड सदस्य एवं पंच के लिए मतदाता मतदान करेंगे।

पतरघट प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों में बुधवार को होने वाले मतदान के दौरान मतदाता जिला परिषद के दो सीटों के लिए खड़े 24 प्रत्याशियों, मुखिया पद के लिए 110 प्रत्याशी, सरपंच पद के लिए 59 प्रत्याशी, पंचायत समिति सदस्य पद के लिए 104,वार्ड सदस्य पद के लिए 786 तथा पंच के लिए 246 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 95071 मतदाता करेंगे।जिसमें महिला 46042 एवं 49026 पुरूष मतदाता है। जिसके लिए 97 पोलिंग पार्टी की तैनाती सुनिश्चित किया गया है। जबकि सरपंच तथा पंच सदस्य पद के लिए 368 मतपेटी की व्यवस्था की गई है।

खबरें और भी हैं...