पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Election Will Be Strict In The Case Of Missing Veterans, BDO Will Fix Voter List Under DM's Supervision

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंचायत चुनाव:वाेटराें के नाम गायब मामले में निर्वाचन आयाेग सख्त, डीएम की निगरानी में मतदाता सूची दुरुस्त करेंगे बीडीओ

मुजफ्फरपुर3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लापरवाही के लिए बीडीओ पर कसा शिकंजा, बताना हाेगा कि आखिर किस स्तर की गलती से वाेटराें के नाम छूटे

पंचायत चुनाव के लिए जारी मतदाता सूची के प्रारूप से लाखाें वाेटराें के नाम गायब हाेने व वार्ड बदले जाने के मामले में राज्य निर्वाचन आयाेग ने सख्त रवैया अपनाया है। आयाेग ने कहा है कि डीएम की निगरानी में संबंधित बीडीओ काे न सिर्फ मतदाता सूची दुरुस्त करने की जिम्मेदारी हाेगी, बल्कि उन्हें लिखित रूप से बताना हाेगा कि आखिर किसकी गलती से वाेटराें के नाम छूट गए?

दरअसल, अबतक यह बताया जा रहा था कि साॅफ्टवेयर की गलती से वाेटराें के नाम गायब हाे गए। निर्वाचन आयाेग काे विभिन्न जिलाें से शिकायत मिल रही है कि विधानसभा के मतदाता सूची में नाम दर्ज हाेने के बावजूद समूह में पंचायत मतदाता सूची से वाेटराें के नाम गायब हाे गए। साथ ही जिस टाेला या गांव में वह निवास करते हैं उसके बदले दूसरे जगह उनका नाम दर्ज कर दिया गया है।

सिर्फ मुजफ्फरपुर जिले में 1.60 लाख वाेटराें के नाम गायब हाे गए थे। इसमें वर्तमान पंचायत जनप्रतिनिधि के साथ-साथ संभावित उम्मीदवाराें के नाम गायब हाेने से आराेप-प्रत्याराेप का दाैर चल रहा है। राज्य निर्वाचन आयाेग के सचिव योगेंद्र राम ने सभी डीएम काे पत्र लिखकर पंचायत मतदाता सूची काे दुरुस्त करने के लिए 9 बिंदुओं पर सुधार की कार्रवाई करने काे कहा है।

विधानसभावार मतदाता सूची काे देखते हुए वार्डवार मतदाता सूची बीडीओ तैयार कर लें। फिर वार्ड स्तर पर छूटे हुए मतदाताओं की सूची तैयार कर लें। फिर, दाेनाें सूची तैयार करने की जिम्मेदारी बीडीओ की हाेगी। सूची पर वह प्रमाणित करेंगे कि मतदाता सूची सही-सही तैयार किया गया है।
वोटर लिस्ट में गड़बड़ी पर आयाेग करेगा कार्रवाई

किसी वाेटर का नाम स्थानांतरित करने की स्थिति में यह सुनिश्चित किया जाए कि उसका नाम एक प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र से विलाेपित हाे और दूसरे क्षेत्र में जुड़ जाए। अभिलेख में बीडीओ उल्लेख करेंगे कि किसकी गलती से वाेटराें के नाम छूट गए थे। आयोग ने 19 फरवरी काे पंचायत मतदाता सूची के अंतिम प्रकाशन से पूर्व सुनिश्चित करने काे कहा है कि किसी तरह की गलती न हाे। इसके बाद शिकायत मिलने पर आयोग सख्त कार्रवाई करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें