BPSC में 11वीं रैंक लाने वाले का इंटरव्यू:जानिए...BPSC के इंटरव्यू में इनसे पूछे गए थे क्या सवाल, जिनका जवाब देकर आशीष ने पाई सफलता

बगहा4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आशीष कुमार अग्रवाल। - Dainik Bhaskar
आशीष कुमार अग्रवाल।

BPSC में 11वीं रैंक लाने वाले बगहा के आशीष ने भास्कर से अपने इंटरव्यू में पूछे गए सवालों को साझा किया। जानिए, इनसे BPSC के इंटरव्यू में क्या सवाल पूछे गए थे। आशीष कुमार अग्रवाल के पिता मनोज कुमार ड्रोलिया हैं। वे नगर के हनुमानगढ़ी के पास लोहार पट्टी के पास रहते हैं। आशीष 2 साल से लगातार बगहा में रहकर ही तैयारी करते थे।

बगहा में की थी मैट्रिक तक पढ़ाई
आशीष का जन्म 26 फरवरी 1993 को बगहा में ही हुआ था। उन्होंने मैट्रिक की पढ़ाई डीएम एकेडमी बगहा से की थी। जबकि मैट्रिक पास करने के बाद आशीष नोएडा चले गए। वहीं, पर मॉडर्न पब्लिक स्कूल से इंटर की पढ़ाई की। इसके बाद राजस्थान के पिलानी से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। यहीं से बी-फार्मा की भी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद तैयारी में जुट गए। लगातार दो वर्षों से बगहा में रहकर तैयारी कर रहे थे। पिता कपड़े के व्यवसायी हैं, अभी भी इनका परिवार संयुक्त परिवार है। चाचा और पिता दोनों मिलकर व्यवसाय संभालते हैं।

6 माह में जॉब से रिजाइन कर तैयारी में लग गए थे
आशीष अपने माता-पिता के दो बच्चों में बड़े हैं। इनसे छोटी एक बहन है। आशीष बी-फार्मा करने के बाद दिल्ली में ही जॉब कर रहे थे। लेकिन, 6 महीने जॉब करने के बाद उन्होंने रिजाइन दे दिया और तैयारी में लग गए। इतना ही नहीं इनका कपड़े का पारिवारिक व्यवसाय है। उनके पिता ने बताया कि तैयारी करने के बाद जब भी समय मिलता था, आशीष दुकान पर आकर हाथ भी बंटाते थे। आशीष ने बताया कि पहले दिन ही वह इंटरव्यू के लिए पहुंचे थे। वह पहले दिन के पहले कैंडिडेट थे। अपने इंटरव्यू के अनुभव को उन्होंने साझा किया।

ये थे इंटरव्यू में पूछे गए सवाल और ये जवाब देकर उन्होंने पाई सफलता-

1. प्रश्न- एक ब्लॉक में टीकाकरण हो रहा हो और दूसरे ब्लॉक के लोग टीका लेने के लिए आ जाएं तो क्या करना होगा?
उत्तर-
टीकाकरण कोई PDS की दुकान नहीं है। इसका क्षेत्र सीमित नहीं होना चाहिए। अगर एक ब्लॉक में टीका दिया जाता है और दूसरा ब्लॉक खाली रह जाता है तो वहां से संक्रमण फैलने का खतरा बना रहेगा, इसलिए जो भी टीकाकरण के लिए आता है उसे टीकाकरण किया जाना चाहिए।

2. प्रश्न- माउंटेन कैसे बनता है?
उत्तर-
पूरा माउंटेन कैसे बनता है इसकी बनावट कैसे होती है, इस पर विस्तृत जवाब दिया था।

3. प्रश्न- शराबबंदी जारी रखनी चाहिए या नहीं, शराबबंदी से राजस्व की क्षति हो रही है?
उत्तर-
शराबबंदी जारी रहनी चाहिए शराब बंदी से भले ही राजस्व की क्षति होती हो। शराबबंदी के बाद महिलाएं ज्यादा सुरक्षित हैं।

4. प्रश्न- वैक्सीन कैसे बनता है और वैक्सीन सुगमता के साथ कैसे लोगों तक पहुंचेगा?
उत्तर-
आशीष ने बताया कि वे बी-फार्मा के स्टूडेंट हैं, इसलिए वैक्सीन कैसे बनता है, इसको डिफाइन किया था। उस वक्त बच्चों की वैक्सीन की बात हो रही थी। जिसमें बताया था कि वैक्सीन अगर नाक के माध्यम से दी जाए तो ज्यादा सुगम होगी। जैसे पल्स पोलियो का टीका घर-घर पहुंचा उसी प्रकार कोरोना की भी वैक्सीन घर-घर पहुंचाने की जरूरत है।

रिपोर्ट : आदित्य उपाध्याय।

खबरें और भी हैं...