पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

BPSC PT के बहिष्कार पर केस:60 परीक्षार्थियों पर FIR, 17 को होगा फैसला, कार्रवाई हुई तो भविष्य में परीक्षा नहीं दे पाएंगे नामजद छात्र

औरंगाबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
BPSC PT के अभ्यर्थियों ने सेंटर पर किया था हंगामा। (फाइल इमेज) - Dainik Bhaskar
BPSC PT के अभ्यर्थियों ने सेंटर पर किया था हंगामा। (फाइल इमेज)
  • औरंगाबाद सेंटर पर BPSC PT में 27 दिसंबर को परीक्षार्थियों ने किया था हंगामा
  • DM और आयोग की टीम ने सौंप दी है रिपोर्ट, अब पटना में होगी औरंगाबाद सेंटर की परीक्षा

औरंगाबाद के BBEd इंडो पब्लिक स्कूल खैरा खैरी सेंटर पर BPSC PT के दौरान हंगामा मामले में अब कार्रवाई का आदेश आ गया है। 60 परीक्षार्थियों के खिलाफ FIR दर्ज कराई गई है। 10 नामजद और 50 अज्ञात परीक्षार्थियों पर मुकदमा हुआ है। 27 दिसंबर को औरंगाबाद के इस सेंटर पर परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र का सील टूटा हुआ होने पर परीक्षा बहिष्कार कर दिया था। सबसे पहले भास्कर ने ही यह खबर चलाई थी। इसके बाद औरंगाबाद DM तुरंत सेंटर पर पहुंचे। DM और आयोग की एक टीम गठित की गई, जिसकी जांच रिपोर्ट पर तीन दिन पहले यह आदेश आया कि औरंगाबाद के इस सेंटर के 850 परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोग फिर से लेगा और सेंटर पटना में होगा। हंगामा करने वाले जिन अभ्यर्थियों पर नामजद FIR दर्ज कराई गई है, वे इस परीक्षा शामिल होंगे कि नहीं, इस पर अब संशय की स्थिति बन गई है।

FIR कॉपी आयोग को मिलने के बाद बैठक में होगा फैसला
नामजद परीक्षार्थियों को आयोग की परीक्षा से हमेशा के लिए डिबार किया जाएगा या नहीं इस पर फैसला अभी नहीं हुआ है। FIR की कॉपी आयोग को मिलने के बाद कार्रवाई की जाएगी। ऐसे मामलों में अन्य राज्यों के आयोग अभ्यर्थी को डिबार भी करते रहे हैं, लेकिन बिहार में अगर ऐसा किया जाता है तो नया मामला होगा। आयोग चाहता है कि उपद्रवी अभ्यर्थियों पर कठोर कार्रवाई की जाए ताकि नजीर बन सके और भविष्य में प्रश्नपत्र लीक होने की अफवाह पर हंगामेबाजी या परीक्षा बहिष्कार नहीं हो। आयोग हंगामेबाज अभ्यर्थियों पर क्या कदम उठाएगा इसका फैसला भी बैठक में लिया जाएगा।

27 तारीख को रद्द हुई थी औरंगाबाद सेंटर की परीक्षा
औरंगाबाद के BBEd इंडो पब्लिक स्कूल खैरा खैरी सेंटर पर BPSC परीक्षार्थियों ने हंगामा कर दिया। परीक्षा का बहिष्कार कर कैम्पस में जमा हो गए। परीक्षा 12 बजे से शुरू होनी थी, लेकिन 12:30 तक परीक्षार्थियों के बीच प्रश्नपत्र नहीं बंटे थे। छात्रों को जब प्रश्नपत्र मिले, तो सील टूटे हुए थे। इस पर परीक्षार्थियों ने आपत्ति जतायी और हॉल से बाहर निकल गए। हल्ला की आवाज सुनकर वहां परीक्षा दे रहे अन्य परीक्षार्थी भी हॉल से बाहर आ गए और सबने परीक्षा का बहिष्कार कर दिया। उनका आरोप था कि BPSC का प्रश्नपत्र लीक कर दिया गया है। प्रश्नपत्र वायरल हुआ है, तभी सील टूटा हुआ मिला है। औरंगाबाद के इंडो पब्लिक स्कूल में 900 परीक्षार्थियों का सेंटर पड़ा था।

तीन दिन पहले आयोग ने बताया कि अब औरंगाबाद सेंटर की परीक्षा पटना में होगी
बिहार लोक सेवा आयोग की 66 वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा औरंगाबाद के BBEd इंडो पब्लिक स्कूल खैरा खरी सेंटर के 850 परीक्षार्थियों की परीक्षा आयोग फिर से लेगा। इसके लिए आयोग परीक्षा केंद्र औरंगाबाद के बजाय पटना में बनाएगा। जनवरी अंत तक इसकी तिथि की घोषणा हो सकती है।
आयोग फिर से चार सेट में प्रश्नपत्र तैयार करवा रहा है। पूरे बिहार में BPSC PT 27 दिसंबर को आयोजित की गई थी। इसमें प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगाते हुए परीक्षार्थियों ने हंगामा किया था और परीक्षा का बहिष्कार भी कर दिया था। इसके बाद आयोग ने सख्ती दिखाई।

आज 60 परीक्षार्थियों पर कर दी गई प्राथमिकी दर्ज
औरंगाबाद में BPSC PT के बहिष्कार और परीक्षा केंद्र परिसर में हंगामा करने के मामले में 10 नामजद और 50 अज्ञात परीक्षार्थियों पर प्राथमिकी दर्ज की गई है। मुफस्सिल थाना में परीक्षा केंद्र अधीक्षक ने मामला दर्ज कराया है। यह हंगामा औरंगाबाद के बीएल इंडो पब्लिक स्कूल परीक्षा केंद्र से जुड़ा है। परीक्षार्थियों ने प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगाया था। 27 दिसंबर को परीक्षा आयोजित हुई थी। वहीं, आयोग ने 850 परीक्षार्थियों की परीक्षा फिर से लेने का फैसला भी किया है। इसके लिए आयोग परीक्षा केंद्र औरंगाबाद के बजाय पटना में बनाएगा। जनवरी अंत तक इसकी तिथि की घोषणा हो सकती है।

18 दिन बाद भी आंसर की जारी नहीं
बिहार लोक सेवा आयोग की 66 वीं PT 27 दिसंबर को हुई थी। 15 दिन बीत जाने के बाद भी इसकी आंसर की आयोग ने जारी नहीं की है। हालांकि विभिन्न पत्र-पत्रिकाओं में इसका आंसर प्रकाशित हुआ है, लेकिन अभ्यर्थियों को इंतजार है कि आयोग आंसर शीट कब जारी करेगा, क्योंकि इसी के आधार पर PT का रिजल्ट आएगा। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अमरेन्द्र कुमार ने बताया कि इसे जारी करने के लिए आयोग का अप्रूवल जरूरी है। रविवार को आयोग की महत्वपूर्ण बैठक है। बैठक में इस पर भी विचार किया जाएगा कि आंसर कब जारी किया जाए। आयोग ज्यूडिशियरी और इंजीनियरिंग की परीक्षा में अभी व्यस्त है, इसलिए थोड़ी देर हुई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser