• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Agneepath Scheme Protest Bihar Updates | Dharna Pradarshan In Bihar Munger Bhagalpur Khagaria Purnia Gopalganj

3 कोचिंग संचालकों पर FIR:बिहार में रात 8 से सुबह 4 बजे तक चलेंगी ट्रेनें, BJP के 12 नेताओं को Y श्रेणी सुरक्षा

बिहार3 महीने पहले

बिहार में लगातार चौथे दिन उग्र प्रदर्शन हुआ। पटना समेत प्रदेश के 6 जगहों पर पुलिस पर प्रदर्शनकारियों ने हमला किया। कुछ जगह पर पुलिस और प्रदर्शनकारियों में फायरिंग भी हुई। उग्र प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है।

ट्रेनों और यात्रियों की सुरक्षा को देखते हुए अब बिहार में पूर्व मध्य रेल क्षेत्राधिकार से गुजरने वाली ट्रेनें आज से 20 जून तक रात 8 बजे से सुबह 4 बजे तक ही चलेंगी। पूर्व मध्य रेलवे के CPRO वीरेंद्र कुमार ने बताया कि ट्रेनों को गुजारने के लिए सेफ कॉरीडोर बनाया गया है। दूसरे जोन की ट्रेनें रि-शेड्यूल करके आएंगी तो उन्हें बिहार गुजारा जाएगा। यहां 5 बजे से पत्थर चलाने लगते हैं।

पटना के मसौढ़ी में तारगेना स्‍टेशन के पास पत्‍थरबाजी और फायरिंग हुई है। प्रदर्शनकारी स्टेशन में तोड़फोड़ करने लगे। पार्किंग में खड़ी गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया है। काबू पाने के लिए पुलिस ने कई राउंड फायर किए हैं।

प्रदर्शनकारियों ने थाने पर हमला कर दिया

बताया जा रहा है कि मसौढ़ी में सुबह 8 बजे कोचिंग से छुट्‌टी के बाद छात्र स्टेशन पर जुटने लगे। छात्र तोड़फोड़ करने लगे। स्टेशन मास्टर के केबिन और बुकिंग काउंटर को फूंक दिया। गाड़ियों में भी तोड़फोड़ की। इसके बाद प्रदर्शनकारियों की ओर से पुलिस पर 10-15 राउंड फायर किए गए। बचाव में पुलिस ने 100 से ज्यादा राउंड गोलियां चलाई हैं।

प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी के GRP थाने को फूंक दिया।
प्रदर्शनकारियों ने मसौढ़ी के GRP थाने को फूंक दिया।
  • बिहार BJP के 12 नेताओं और विधायकों को Y कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई है। इसमें दोनों डिप्टी सीएम सहित भाजपा प्रदेश अध्यक्ष संजय जायसवाल, विधायक हरिभूषण ठाकुर बचौल, दरभंगा से विधायक संजय सरावगी और दीघा से विधायक संजीव चौरसिया शामिल हैं। साथ ही MLC अशोक अग्रवाल, MLC दिलीप जायसवाल और MP गोपाल जी ठाकुर को भी Y कैटेगरी की सिक्योरिटी दी गई है।
  • एडीजी (लॉ एंड आर्डर) संजय सिंह ने बताया कि बीते तीन दिनों में करीब 620 लोगों को गिरफ्तार किया गया है और 130 प्राथमिकी दर्ज की गई है। 140 लोगों को आज गिरफ्तार किया गया है।
  • तारेगना स्टेशन पर हुए उपद्रव के बाद मसौढ़ी के अंचलाधिकारी (CO) के बयान पर मसौढ़ी थाने में एक FIR दर्ज हुई है। इसमें तीन कोचिंग पैराडाइज, आदर्श, बीडीएस के संचालकों सहित 70 नामजद और 500 अज्ञात शामिल हैं। मसौढ़ी ASP के अनुसार, उपद्रवियों को गिरफ्तार करने के लिए रात में कई जगहों पर छापेमारी चलेगी।
  • बक्सर के नवानगर में NH-120 को जाम कर आंदोलन कर रहे प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। उपद्रवियों ने पुलिस पर हमला किया। पुलिस निरीक्षक की गाड़ी में आग लगा दी। बचाव में पुलिस ने दो-चार राउंड फायरिंग की।
  • 15 जिलों में 19 जून तक इंटरनेट बंद कर दिया गया है। प्रदर्शन को देखते हुए आज स्कूल बंद रहे। बिहार बंद का भी ज्यादा असर देखने को नहीं मिला।
  • जहानाबाद के टेहटा बाजार में प्रदर्शनकारियों ने सुबह साढ़े 7 बजे पथराव के बाद ट्रक में आगजनी की है।
  • मुंगेर में प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया। तारापुर BDO की गाड़ी में तोड़फोड़ की। अब तक राज्य में कुल 31 FIR दर्ज हुईंऔर 435 प्रदर्शनकारियों की गिरफ्तारी हुई।

पोल में हिस्सा लेकर अपनी राय दीजिए...

औरंगाबाद में पुलिस पर हमला

औरंगाबाद के गोह प्रखंड में उपद्रवियों ने थाना पर हमला कर दिया। जिसमें तीन से चार पुलिसकर्मी जख्मी हो गए। बसों में भी तोड़फोड़ की गई। साथ ही ब्लॉक ऑफिस पर भी पथराव किया गया। घटना के बाद पुलिस ने दर्जनभर से ज्यादा प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है।

दाउदनगर-पटना रोड में एक बस पर हमला किया। जिसके बाद बस वापस लौट गई। रफीगंज में भी बाजार में घुसकर प्रदर्शनकारियों ने हंगामा किया। हालांकि तत्काल पुलिस पहुंच गई। जिसके बाद प्रदर्शनकारी भाग गए।

4 दिनों में फूंके रेलवे के 700 करोड़

अग्निवीरों ने 4 दिनों में रेलवे की 700 करोड़ की संपत्ति जलकर खाक कर दी है। ट्रेनों की 60 बोगियों के साथ 11 इंजन को आग के हवाले किया गया है। इसके साथ ही स्टेशन और रेल की अन्य कीमती संपत्तियों को भी अग्निवीरों ने स्वाहा कर दिया। आक्रोश की आग में जितनी संपत्ति जलाई गई है उतने में बिहार को 10 नई ट्रेन मिल सकती थी। रेल प्रशासन बिहार में आंदोलन से हुई क्षति का आंकलन कर रहा है, लेकिन जलकर राख हुई संपत्ति की अनुमानित रकम लगभग 700 करोड़ है, जिससे बिहार में विकास की रेल दौड़ाई जा सकती थी। पढ़ें पूरी खबर

जहानाबाद में उपद्रवियों ने सड़क किनारे खड़े ट्रक में आग लगा दी।
जहानाबाद में उपद्रवियों ने सड़क किनारे खड़े ट्रक में आग लगा दी।
  • शुक्रवार को बिहार में प्रदर्शनकारियों ने भारी विरोध करते हुए राज्य के कई स्टेशनों पर तोड़फोड़ और आगजनी की। इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने 10 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया था। ट्रेन में आग लगने की वजह से लखीसराय में एक व्यक्ति की मौत भी हो गई थी। पूरी खबर विस्तार से पढ़ें
  • अग्निपथ स्कीम के विरोध में उग्र प्रदर्शन को देखते हुए रेलवे ने UP से बिहार जाने वाली कुछ ट्रेनों को रोक दिया। रेलवे अधिकारियों का कहना है कि बिहार में बवाल को देखते हुए ट्रेन को पडरौना रेलवे स्टेशन से आगे नहीं भेजा जाएगा। पूरी खबर विस्तार से पढ़ें
  • सेना में भर्ती की योजना अग्निपथ का सबसे ज्यादा विरोध UP, बिहार, MP, राजस्थान समेत 7 राज्यों में प्रदर्शन हो रहे हैं। हरियाणा के रोहतक में सेना भर्ती की तैयारी कर रहे एक युवक ने सुसाइड कर लिया। 5 पॉइंट्स में समझिए सात राज्यों में अग्निपथ स्कीम के विरोध की वजह क्या है?
  • सेना की नई रिक्रूटमेंट पॉलिसी को लेकर देशभर में हल्ला मचा हुआ है। ले. जनरल (रिटा.) सतीश दुआ ने बताया कि इस स्कीम के कुछ फायदे और कुछ चुनौतियां हैं। अब आर्म्ड फोर्सेज को बिना बैलेंस बिगाड़े चुनौतियों को स्वीकार करना है। पूरी खबर विस्तार से पढ़ें

मुंगेर में प्रदर्शनकारियों ने अधिकारी की गाड़ी को निशाना बनाया। तारापुर के प्रखंड विकास अधिकारी की गाड़ी को क्षतिग्रस्त किया गया।

प्रदर्शनकारियों ने BDO की गाड़ी में की तोड़फोड़।
प्रदर्शनकारियों ने BDO की गाड़ी में की तोड़फोड़।

बता दें कि तीन दिनों से प्रदर्शनकारियों ने राजधानी पटना समेत 25 जिलों में जमकर उपद्रव किया। दानापुर और लखीसराय स्टेशन समेत आधा दर्जन से अधिक स्टेशनों पर आगजनी की गई। 10 ट्रेनों को आग के हवाले कर दिया गया।

राज्य में बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए देर शाम सरकार ने कैमूर, भोजपुर, औरंगाबाद, रोहतास, बक्सर, नवादा, पश्चिम चंपारण, समस्तीपुर, लखीसराय, बेगूसराय, वैशाली, मुजफ्फरपुर, मोतिहारी, दरभंगा और सारण में सोशल नेटवर्किंग साइट और मैसेजिंग सर्विस को दो दिनों के लिए बंद करने का आदेश दिया है।

लखीसराय में एक की मौत
शुक्रवार को लखीसराय में जनसेवा एक्सप्रेस में आगजनी के दौरान एक 25 वर्षीय यात्री की मौत हो गई थी। जगह-जगह पुलिस पर पथराव किया गया। पुलिस ने लाठीचार्ज और फायरिंग की थी। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए। 50 से अधिक प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है।

डिप्टी CM और भाजपा अध्यक्ष के घर पर हमला

बेतिया में प्रदर्शनकारियों ने डिप्टी CM रेणु देवी, भाजपा प्रदेशाध्यक्ष संजय जायसवाल के घर पर हमला किया। यहां पर भाजपा विधायक विनय बिहारी की गाड़ी पर पथराव किया गया। सासाराम और मधेपुरा में भाजपा दफ्तर को प्रदर्शनकारियों ने फूंक दिया। एक दिन पहले नवादा में भाजपा कार्यालय को जला दिया गया था। दो विधायकों पर हमले हुए थे।

यह भी पढ़ें...