पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Gandak River Waterleval Increased In Motihari; Farmers Afraid Due To River Erosion

गंडक नदी का बढ़ा जलस्तर:मोतिहारी के पुछरिया गांव में तेजी से हो रहा मिट्टी का कटाव, किसानों में डर, खेती की जमीन खत्म कर रही नदी

मोतिहारी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गंडक नदी का बढ़ा जलस्तर। - Dainik Bhaskar
गंडक नदी का बढ़ा जलस्तर।

मोतिहारी के पुछरिया गांव में मिट्टी का कटाव तेजी से हो रहा है। इससे ग्रामीणों में भय बढ़ने लगा है। नदी के कटाव के तेजी का आलम यह है कि रविवार सुबह छह बजे से लेकर दिन के दो बजे तक लगभग बीस एकड़ खेत कटाव की भेंट चढ़ चुके हैं। किसानों का कहना है कि एक दिन में जब खेती की इतनी भूमि नदी लील रही है तो पानी छूटने के बाद क्या होगा।

एक दिन में बढा दस फिट से ज्यादा
नदी के बगल में अपने सब्जी और तरबूज की खेतों से कटाव के भय से सब्जी तोड़ते हुए खेतिहरों ने जानकारी दिया कि शनिवार के दिन में तीन बजे के करीब पानी का जलस्तर बढ़ना शुरू हुआ है और रविवार को अहले सुबह तक लगभग दस फिट से ज्यादा पानी का स्तर बढ़ गया है। इससे कटाव में तेजी आई है।

इसलिए ग्रामीणों में भय

पिछले साल यहां बाढ़ हटने के बाद कटावरोधी कार्य किया गया था। वहां अभी कोई हलचल नहीं है। लेकिन आबादी के ठीक सामने लगभग दो सौ फीट की दूरी पर नदी तेजी से कटाव करना शुरू कर दी है। इस बार शायद गांव का एक हिस्सा लगभग डेढ़ सौ घरों में घुसने की संभावना है। इससे ग्रामीण काफी चिंतित हैं।

खबरें और भी हैं...