• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Good News: Salary For The Month Of August Released For Primary Teachers, Instructions To Pay Salary In 24 Hours

बिहार में प्राथमिक शिक्षकों के लिए खुशखबरी:शिक्षा विभाग ने 24 घंटे के अंदर नवरात्रि से पहले वेतन देने का दिया निर्देश, अगस्त की मिलेगी सैलरी

पटना8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सैलरी का इंतजार कर रहे शिक्षकों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी।- प्रतीकात्मक इमेज - Dainik Bhaskar
सैलरी का इंतजार कर रहे शिक्षकों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी।- प्रतीकात्मक इमेज

राज्य के सरकारी स्कूलों के प्रारंभिक शिक्षकों के लिए अच्छी खबर यह है कि नवरात्रि से पहले उनको सैलरी सरकार दे देगी। अगस्त से इन्हें सैलरी नहीं मिली है। सैलरी का इंतजार कर रहे करीब 2.5 लाख शिक्षकों को इससे थोड़ी राहत मिलेगी। शिक्षा विभाग ने राज्य में समग्र शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों के अगस्त के वेतन की राशि जारी करने का निर्देश दिया है।

नवरात्रि से पहले सभी शिक्षकों को सैलरी मिल जाए इसे सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को 24 घंटे के अंदर वेतन जारी करने का निर्देश जारी किया है। नवरात्रि कल से शुरू हाे रही हैं। शिक्षा विभाग ने सभी जिलों को वेतन मांग पत्र के आधार पर समग्र शिक्षा अंतर्गत कार्यरत प्रारंभिक शिक्षकों का अगस्त 2021 के वेतन भुगतान के लिए 9 अरब 10 करोड़ 69 लाख 58 हजार 464 रुपए उपलब्ध कराए हैं। इसमें SSA मद से 7 अरब 83 करोड 30 लाख 10 हजार रुपए और GOB मद से 1 अरब 27 करोड़ 39 लाख 48 हजार 464 रुपए शामिल हैं।

राज्य के शिक्षक लंबे समय से वेतन बढ़ाने की भी मांग कर रहे हैं। सरकार ने पिछले साल ही शिक्षकों का वेतन एक अप्रैल से 15% बढ़ाने का आश्वासन इन्हें दिया था। उनके लिए सेवा शर्त भी निर्धारित की गई थी। शिक्षा विभाग के विभागीय संकल्प संख्या 1157 दिनांक 20 सितंबर 2020 द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में कार्यरत शिक्षकों और पुस्तकालय अध्यक्षों के वेतन में एक अप्रैल 2021 से 15 फीसदी वृद्धि करने का निर्णय लिया गया था।

टीईटी-एसटीईटी उत्तीर्ण नियोजित शिक्षक संघ के प्रदेश प्रवक्ता अश्विनी पांडे ने कहा कि तीन माह से वेतन बकाया और दो वर्षों से एरियर बकाया है। बिहार कैबिनेट से पास हुआ और पत्र निकलने के बावजूद 15 फीसदी वेतन नहीं बढ़ाया गया है।

खबरें और भी हैं...