पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सरकार ने पैक्स को दिया ट्रैक्टर:रोहतास के किसानों के लिए पहुंचा 33 ट्रैक्टर, भाड़े पर लेकर किसान कर सकेंगे खेती, पैक्स को भी होगा इनकम

रोहतास19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खेती के लिए किसानों को होगी सुविधा। - Dainik Bhaskar
खेती के लिए किसानों को होगी सुविधा।

सहकारी समितियों को अब कृषि योजना से भी जोड़ा जा रहा है। इसको लेकर मुख्यमंत्री हरित कृषि संयंत्र योजना की शुरूआत पैक्सों के लिए की गई है। इस योजना मद से रोहतास जिले के प्रखंडों के 33 पैक्सों को कृषि संयंत्र के रुप में ट्रैक्टर सहकारिता विभाग ने उपलब्ध कराई है। पैक्स कार्यकारिणी के सदस्य सहित संबंधित पंचायत के किसान भाड़े पर यहां से कृषि संयंत्र लेकर इसका उपयोग कृषि के काम में कर सकेंगे। इससे पैक्स को भी इनकम होगा।

जिले में आज 33 पैक्स को मिला ट्रैक्टर
रोहतास जिले के सभी प्रखंड में आज 33 पैक्स को टैक्टर सौंपा गया है। जबकि करगहर प्रखंड में करगहर, खडा़री, सेमरी, कल्याणपुर, अररूआ, रूपैठा, बडहरी, बभनी, बसडीहां पैक्स को सौंपा गया है। राज्य सरकार द्वारा कृषि संयंत्र की खरीद के लिए जिले से भेजे गए पैक्सों के प्रस्ताव की स्वीकृति मिलने के बाद पैक्स के द्वारा कृषि यंत्र का चुनाव करने के बाद ट्रैक्टर दिया गया है।

पैक्स में होगा ट्रैक्टर और व आधुनिक कृषि उपकरण
पैक्स में मिले इस ट्रैक्टर एवं अन्य आधुनिक उपकरण से सहकारी समितियों को सुद्वढ़ करने एवं धान खरीद, पीडीएस, उर्वरक बिक्री के अतिरिक्त कृषि संबंधी योजना के क्रियान्वयन में पैक्सों को सुविधा मिलेगी। इस योजना से मध्यम वर्गीय किसानों को भी लाभ मिल सकेगा। तथा किसान अब भाड़े पर कृषि कार्य के लिए संयंत्र एवं उपकरण से आधुनिक तकनीक से खेती कर सकेंगे। सभी पैक्सों को इस योजना से जोड़ा गया है।

किसानों के लिए खेती आसान, पैक्स की बढ़ेगी आय
जिन किसानों के पास कृषि के लिए खुद की मशीनें नहीं हैं। खरीदने में सक्षम नहीं है। वैसे किसानों को उच्च दरों पर मशीनें किराए पर लेने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके बजाय वे पैक्स को नाम मात्र का किराया का भुगतान कर मशीनें ले सकते हैं। इससे किसानों को आधुनिक उपकरण से खेती करने में आसानी होगी। इस योजना के तहत पैक्स में ट्रैक्टर मिलने से किसानों को काफी लाभ मिलेगा, माननीय मुख्यमंत्री का यह पहल काफी सराहनीय है।

क्या कहना है पैक्स अध्यक्षों का
किसान मशीनों का उपयोग कर अधिक फसलों का उत्पादन कर आर्थिक रूप से सबल हो सकते हैं। इससे राज्य में भी कृषि का विकास होगा। और किसान इन उपकरणों का इस्तेमाल कर कृषि के क्षेत्र में बढ़ोतरी के साथ-साथ अपनी आमदनी को भी बढ़ाने में काफी सहूलियत मिलेगी।

खबरें और भी हैं...