• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Heat Is Increasing Due To Lack Of Rain Even In The Monsoon Season; Bihar Monsoon Latest News

23 जिलों में 24 घंटे में नहीं हुई बारिश:मानसून सीजन में भी बारिश नहीं होने से बढ़ रही गर्मी, हल्की बारिश से नहीं मिल रही राहत

पटना3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बारिश का इंतजार। - Dainik Bhaskar
बारिश का इंतजार।
  • मौसम विभाग का पूर्वानुमान 24 से 48 घंटे में 38 जिलों में हो सकती है हल्की से मध्यम बारिश

मानसून सीजन में भी सूखा है। 24 घंटे में बिहार के 38 जिले सूखे रहे। किसी भी जिले में बारिश से राहत नहीं मिली है। 23 जिलों में एक बूंद बारिश नहीं हुई है, जबकि 15 जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश रिकॉर्ड की गई है। बारिश नहीं होने के कारण गर्मी में भी बढ़ोत्तरी हो रही है। दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री बढ़ोत्तरी की संभावना है। हालांकि मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आने वाले 24 से 48 घंटे में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हाे सकती है।

मानसून में बारिश का नहीं बन रहा सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की ट्रफ रेखा पोरबंदर, सूरज, जलगांव होते हुए पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ रही है। वहीं एक और ट्रफ रेखा पूर्वी पश्चिम गुजरात से दक्षिण पश्चिम बिहार की ओर राजस्थान, मध्य प्रदेश और मध्य उत्तर प्रदेश से होकर गुजर रही है। इन मौसमी कारणों करो लेकर मौसम विभाग ने 24 से 48 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा का पूर्वानुमान बताया है। वहीं 24 घंटे में दिन के तापमान में 1 से 2 डिग्री वृद्धि का भी पूर्वानुमान है।

23 जिलों में एक बूंद बारिश नहीं

बिहार के 23 जिले ऐसे हैं जहां 24 घंटे में एक बूंद भी बारिश नहीं हुई है। इसमें अररिया, कटिहार, मधेपुरा, खगड़िया, मुंगेर, जमुई, बेगूसराय, मधुबनी, दरभंगा, सीतामढ़ी, वैशाली, पूर्वी चंपारण, सारण, भोजपुर, औरंगाबाद, गया, बक्सर, सीवान, गोपालगंज के साथ अन्य जिले शामिल हैं। मौसम विभाग के मुताबिक यहां बारिश नहीं रिकॉर्ड की गई है। आने वाले 24 से 48 घंटे में इन जिलों में हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।

15 जिलों में औसत से कम हुई बारिश

बिहार के 15 जिलों में औसत से कम बारिश हुई है। इसमें 10 जिलों को येलो जोन में रखा गया है जहां औसत से 60 प्रतिशत से भी कम बारिश हुई है। 3 जिले ऐसे हैं जहां औसत से 59 प्रतिशत कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। 2 जिलों में बारिश का मिला जुला असर रहा है लेकिन यहां भी औसत से काफी कम बारिश हुई है।

किशनगंज, पूर्णिया, बांका, समस्तीपुर, लखीसराय, नवादा, पटना, रोहतास, कैमूर में औसत से 60 प्रतिशत से लेकर 95 प्रतिशत तक कम बारिश हुई है। सुपौल, सहरसा, नालंदा में भी औसत से 59 प्रतिशत तक कम बारिश रिकॉर्ड की गई है। शेखुरा और भागलपुर में बारिश का मिला जुला असर रहा है। हालांकि यहां भी बारिश औसत से अधिक नहीं हुई है।

खबरें और भी हैं...