पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बिहार के 24 जिलों में ब्लू अलर्ट:पश्चिमी-पूर्वी चंपारण, सीवान, सारण में बादल छाए रहेंगे, अगले 2 से 3 घंटों में गया, नवादा, पूर्णिया, मधेपुरा में बारिश की संभावना

पटना20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मौसम विभाग ने कहा कि 48 घंटे में राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना बन रही है। - Dainik Bhaskar
मौसम विभाग ने कहा कि 48 घंटे में राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना बन रही है।

पटना और आसपास के इलाकों में अभी उमस भरी गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 48 घंटे में कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है, लेकिन कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबादी से थोड़ी राहत जरूर मिल सकती है। इस दौरान राज्य के लगभग दो दर्जन जिलों में बारिश का सिस्टम एक्टिव हो रहा है। 48 घंटे में राज्य के 24 जिलों में बारिश की संभावना बन रही है। गया, नवादा, मधेपुरा, पूर्णिया जिले के कुछ भागों में अगले दो-तीन घंटे में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है। इन जिलों में तेज हवा (30-40 KMH) के साथ वज्रपात होने की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने उत्तर बिहार में अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है। दक्षिण बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश व उत्तर पूर्व बिहार के एक दो स्थान पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है। इस दौरान वज्रपात और आकाशीय बिजली की भी संभावना है।

24 जिलों में बारिश का सिस्टम एक्टिव

बिहार के 24 जिलों में मौसम विभाग का ब्लू अलर्ट है। यहां अधिकतर स्थानों पर हल्की बारिश की संभावना जताई गई है। यह अलर्ट दो दिनों यानी 48 घंटे का है। मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी चंपारण, सीवान, पूर्वी चंपारण, सारण, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, किशनगंज, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, अररिया, पूर्णिया, कटिहार भागलपुर, बांका, मुंगेर, खगड़िया और जमुई में ब्लू अलर्ट किया है।

ऐसे तैयार हो रहा बारिश का सिस्टम

मौसम विभाग के मुताबिक, बिहार के उत्तरी भाग में बादल छाए हैं, अन्य इलाकों में आंशिक रूप से बादल हैं। बंगाल की खाड़ी से निचले स्तर पर नमी युक्त पूर्वी हवाएं 8 जुलाई से पूर्वी बिहार के कुछ हिस्सों में चल रहीं हैं। साथ ही उत्तर पश्चिम उत्तर प्रदेश से त्रिपुरा तक समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर पर एक ट्रफ रेखा उत्तर पश्चिम बिहार से उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है।

वहीं, एक चक्रवाती परिसंचरण का क्षेत्र भी पूर्वी उत्तर प्रदेश में बन रहा है। इसके अलावा एक उत्तर दक्षिण ट्रफ उत्तर बिहार से झारखंड और ओडिशा होते हुए उत्तरी आंध्र प्रदेश तक जा रही है और समुद्र तल से 2.1 किलाेमीटर तक फैली है।

मौसम का दिखेगा पूरा प्रभाव

मौसम विभाग का कहना है कि इससे उत्तर बिहार के अनेक स्थानों पर 24 घंटे में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस दौरान वज्रपात और आकाशीय बिजली की भी संभावना बन रही है। दक्षिण बिहार में एक दो स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। उत्तर पूर्व बिहार के एक दो स्थान पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है।

कई स्थानों पर हुई बारिश, पटना में बढ़ रहा तापमान

मौसम विभाग का कहना है कि मंगलवार को बिहार के कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हुई। जबकि, कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी वर्षा रिकॉर्ड की गई। इसमें सर्वाधिक 91 एमएम किशनगंज के चरगड़िया में रिकॉर्ड की गई है।

राजधानी पटना का अधिकतम तापमान 33 डिग्री सामान्य है, लेकिन मंगलवार को यह 34.7 दर्ज किया गया। जो सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक है। उमस भरी गर्मी जारी है। जो अगले 48 घंटे तक बनी रहेगी। पटना में 48 घंटे तक मौसम में कोई परिवर्तन नहीं हो रहा है। इस कारण से लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

खबरें और भी हैं...