पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Huge Fire In Old Secretariat, Many Files Including MNREGA; Congress Bid This Fire Set To Burn Scam Files

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रात के अंधेरे में आग:पुराने सचिवालय में भीषण आग, मनरेगा समेत कई फाइलें खाक; कांग्रेस बोली- घोटाले की फाइलें जलाने के लिए लगाई गई ये आग

बिहारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
आग से विभाग में रखे करीब तीन दर्जन कंप्यूटर, एक दर्जन एसी, फर्नीचर जल गए।
  • 12 घंटे, 16 दमकल से काबू, आग कैसे लगी पता नहीं, जांच जारी... अटकलें बहुत सारी
  • 1.5 कराेड़ रुपए का नुकसान, ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव का चेंबर व पांच हॉल जले

पुराने सचिवालय स्थित ग्रामीण विकास विभाग में साेमवार की देर रात भीषण आग लग गई। इसमें ग्रामीण विकास विभाग के प्रधान सचिव अरविंद कुमार चाैधरी का काेषांग के अलावा ग्राउंड फ्लाेर पर तीन हाॅल और ठीक उसके ऊपर दाे कांफ्रेंस हाॅल जलकर राख हाे गए।

प्रधान सचिव का चैंबर भी डैमेज हाे गया। यहां रखी मनरेगा समेत विभाग की खासी संख्या में फाइलें भी या ताे जल गईं या फिर आग बुझाने में पानी से गलकर बर्बाद हाे गईं। अगलगी में करीब डेढ़ कराेड़ का नुकसान हाे गया। आग शाॅर्ट सर्किट से लगी या कुछ और कारण है, यह जांच के बाद खुलासा हाेगा।

स्टेट असिस्टेंट फायर अफसर राशिद जमां ने बताया कि 12 घंटे की मशक्कत के बाद 16 दमकलाें की मदद से आग पर काबू पाया जा सका। इधर, विपक्ष ने इस अगलगी को लेकर सरकार पर निशाना साधा। कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने कहा-यह आग लगी नहीं, लगाई गई है। इसमें घोटाले वाली फाइलें जलाई गई हैं। क्योंकि डर है कि नई सरकार आएगी तो जांच करेगी। नीतीश सरकार को जाने का एहसास हो गया है।

तीन दर्जन कंप्यूटर, एक दर्जन एसी, फर्नीचर भी जले
रात करीब 12 बजे अचानक धुआं उठने लगा। वहां तैनात सैप जवान ने देखा तो सचिवालय में स्थित फायर स्टेशन काे सूचना दी। धुआं इस कदर था कि अंदर घुसना मुहाल हाे रहा था। बाद में कंकड़बाग से हाईड्राेलिक क्रेन लाया गया। आग से विभाग में रखे करीब तीन दर्जन कंप्यूटर, एक दर्जन एसी, फर्नीचर जल गए। मंगलवार काे जब कर्मी विभाग पहुंचे ताे उनके बीच फुस्फुसाहट थी कि भगवान ही जानते हैं कि काैन-काैन फाइल जली। कंप्यूटर में भी रिकाॅर्ड था।

मंत्री बोले- विभाग में सब कुछ पारदर्शी, सारी जानकारी नेट पर

ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि विभाग में सब कुछ पारदर्शी है। केंद्र से कितनी राशि आई, राज्य सरकार ने कितनी राशि दी। कहां कितनी खर्च हुई सभी सूचनाएं नेट पर है। कोई शक नहीं हो इसलिए जांच के आदेश दिए गए हैं।

कौन सी फाइलें जलीं पता नहीं, फायर ऑडिट और जांच हाेगी

आग कैसे लगी, काैन-काैन फाइल जली या बची, इसकी भी जानकारी नहीं मिली है। इस बाबत फायर ऑडिट कराई जाएगी साथ ही विभागीय जांच भी हाेगी। -संजय कुमार सिंह, संयुक्त सचिव, ग्रामीण विकास विभाग

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों की देखभाल व उनका मान-सम्मान करना, आपके भाग्य में वृद्धि करेगा। राजनीतिक संपर्क आपके लिए शुभ अवसर प्रदान करेंगे। आज का दिन विशेष तौर पर महिलाओं के लिए बहुत ही शुभ है। उनकी ...

और पढ़ें