पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • In Bihar This Time, 6 Candidates For The Post Of CM, 4 Of Them Have Their Own Alliance, So Many Faces Of The Chief Minister Have Never Landed In Any State.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिहार महाभारत 2020:बिहार में अबकी बार सीएम पद के 6 दावेदार, इनमें 4 के अपने गठबंधन, किसी राज्य में मुख्यमंत्री के इतने चेहरे कभी नहीं उतरे

बिहारएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहला चरण: एनडीए के 60%, महागठबंधन के 58 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति निकले

राज्यों के विधानसभा चुनाव के इतिहास में 17वीं बिहार विधानसभा का यह पहला चुनाव है जिसमें एक नहीं, दो नहीं... कुल छह सीएम पद के घोषित दावेदार हैं। हाल में हुए विधानसभा चुनावों की बात करें तो राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र या झारखंड में सीएम के चेहरे के तौर पर कहीं दो तो कहीं एक ही नेता को प्रोजेक्ट किया जा रहा था।

बिहार में सत्ता के 6 दावेदारों में से चार तो गठबंधनों के नेता हैं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तो राजग का चेहरा हैं ही, महागठबंधन से तेजस्वी प्रसाद यादव, ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट से उपेन्द्र कुशवाहा के बाद इस कतार में प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन से राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव भी शामिल हो गए हैं।

नवोदित पार्टी प्लूरल्स की पुष्पम प्रिया चौधरी और लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान भी हैं। 33 साल की पुष्पम प्रिया लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स की छात्रा हैं और राजनीति में डायरेक्ट एंट्री के साथ ही खुद को सीएम का दावेदार घोषित किया है। चिराग तो नहीं, मगर उनकी पार्टी उन्हें लगातार सीएम का चेहरा बता रही है।

पहला चरण: एनडीए के 60%, महागठबंधन के 58 फीसदी उम्मीदवार करोड़पति निकले
पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 1065 उम्मीदवार खड़े हैं। इनमें प्रमुख दलों के 353 उम्मीदवारों में से 153 उम्मीदवार करोड़पति हैं। एनडीए के 60% और महागठबंधन के 58% प्रत्याशी करोड़पति हैं। राजद ने सबसे ज्यादा 29 करोड़पतियों को टिकट दिया है। इसके बाद जदयू ने 25 और लोजपा ने 23 करोड़पतियों को चुनाव मैदान में उतारा है। अतरी सीट से खड़ी जदयू की उम्मीदवार मनोरमा देवी सभी उम्मीदवारों में सबसे ज्यादा अमीर हैं। उन्होंने अपनी संपत्ति 53.19 करोड़ बताई है।

गलत दावा: मंत्री ने हैदराबाद की सड़क की फोटो पोस्ट की, कहा- ये है मुजफ्फरपुर
बिहार के नगर विकास और आवास मंत्री सुरेश कुमार शर्मा ने जगमगाती स्ट्रीट लाइटों वाले एक फ्लाईओवर की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की। इसके साथ लिखा, ‘मुजफ्फरपुर स्ट्रीट लाइट योजना... जगमगा रही हैं मुजफ्फरपुर की सड़कें।’ पड़ताल करने पर पता चला कि यह फोटो हैदराबाद स्थित बैरामालगुडा जंक्शन के आरएचएस फ्लाईओवर की है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें