पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Krishna Janmashtami | Janmashtami 2020 Celebrations In Bihar (Patna) Updates: No Devotee Will Be Allowed To Enter Mandir

बिहार:कोरोना संकट के चलते फीका पड़ा श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का रौनक, ग्राहकों की बाट जोह रहे दुकानदार; इस बार मंदिर में भक्तों को प्रवेश की अनुमति नहीं

पटनाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर इस बार कान्हा के लिए खास तरह के झूले की डिमांड है।
  • कोरोना संकट के चलते इस बार मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन भी नहीं किया जाएगा
  • बीमारी के चलते ज्यादातर लोग घरों से नहीं निकल रहे, ऑनलाइन मंगवा रहे जन्माष्टमी का सामान

कोरोना संकट के चलते इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की रौनक फीकी पड़ गई है। दुकानदार ग्राहकों की बाट जोह रहे हैं। बीमारी की डर से ज्यादातर लोग घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं और ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। कान्हा के कपड़े, बांसुरी, झूला और पूजा के सभी सामान ऑनलाइन मिल रहे हैं।

पटना में कई दुकानदार फोन पर ही जन्माष्टमी के सामान का ऑर्डर ले रहे हैं और घर पहुंचा रहे हैं। दुकानदारों का कहना है कि कोरोना की वजह से इस बार का बाजार फीका पड़ गया। पिछले बार के मुकाबले 40 प्रतिशत भी खरीदारी नहीं हुई है। लॉकडाउन खुलने के बाद हमें उम्मीद थी इस पर्व पर अच्छी सेल होगी।

भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं
पटना में गौड़ियमठ, श्रीराधा कृष्ण प्रणामी मंदिर और इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी कार्यक्रम का हर साल भव्य आयोजन होता है। लेकिन, कोरोना संकट के चलते इस बार भक्तों को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मंदिर के पुजारी भगवान श्रीकृष्ण की पूजा करेंगे।

इस्कॉन पटना के अध्यक्ष कृष्ण कृपा दास ने भक्तों से अपील की है कि इस बार लोग घर में रहकर भगवान की भजन-कीर्तन करें। मंदिर समिति की यह कोशिश होगी कि पूजा का वीडियो सोशल मीडिया और अन्य माध्यमों से जारी किया जाए। बिहार सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक भी 31 अगस्त तक धार्मिक स्थलों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई है।

कृष्ण कृपा दास ने बताया कि हर साल इस्कॉन पटना की तरफ से श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के अगले दिन भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद जी की जयंती मनाते हैं। इस मौके पर हजारों लोग जुटते हैं और विशाल भंडारे का आयोजन किया जाता है। लेकिन, कोरोना संकट के चलते इस बार भंडारे का आयोजन नहीं किया जा रहा है।

मटकी फोड़ प्रतियोगिता का भी आयोजन नहीं
पूरे बिहार में जन्माष्टमी के अवसर पर मटकी फोड़ प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। इसके लिए एक सप्ताह पहले से तैयारी शुरू हो जाती है। कई जगह इसमें पुरस्कार का भी आयोजन किया जाता है। लेकिन, कोरोना के चलते इस बार मटकी फोड़ प्रतियोगिता भी आयोजित नहीं की जाएगी।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें