• Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • JDU To Decide Contesting Seats In Uttar Pradesh Vidhan Sabha Elections In Tomorrow Meeting

पूर्वांचल के 9 जिलों से JDU के 51 कैंडिडेट तय:वाराणसी के लखनऊ तक के इलाकों में JDU लड़ेगी चुनाव, आज होगी फाइनल मीटिंग

पटना5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को लेकर जनता दल यूनाइटेड (JDU) लगातार अपनी रणनीति पर काम कर रहा है। मंगलवार को लखनऊ में पार्टी के UP प्रभारी केसी त्यागी और प्रदेश इकाई की मीटिंग होगी। मीटिंग में उन उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा, जिनके नाम पार्टी ने तय किए हैं। वह भी शामिल होंगे, जिन्हें दूसरे दलों ने टिकट नहीं दिया है और वह जदयू के टिकट से चुनाव लड़ना चाह रहे हैं।

बताया जा रहा है कि पार्टी 51 सीटों पर अपने उम्मीदवार तय कर चुकी है, लेकिन उम्मीदवारों की संख्या बढ़ भी सकती है। जदयू ने प्रदेश के उम्मीदवारों से आवेदन के साथ 5000 रुपए अग्रिम राशि भी जमा करवाई है। मंगलवार की मीटिंग में पार्टी अपने पूरे उम्मीदवारों की सूची तैयार कर केंद्रीय कमेटी को सौपेगी।

केसी त्यागी ने क्या-क्या कहा
JDU के राष्ट्रीय प्रधान महासचिव और UP के प्रभारी केसी त्यागी ने कहा है कि मंगलवार को होने वाली मीटिंग में 51 से ज्यादा लोग प्रत्याशी के रूप में आएंगे। इन सबके साथ मिलकर एक लिस्ट बनाई जाएगी। ज्यादातर उम्मीदवार वाराणसी, मिर्जापुर, इलाहाबाद, गोरखपुर, देवरिया, आजमगढ़, बहराइच, लखनऊ और कानपुर के इलाकों से हैं। सामाजिक समीकरण के मुताबिक यह इलाके JDU के लिए फिट हैं।

त्यागी ने बताया कि साल 2017 में विधान सभा चुनाव के पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इन सभी इलाकों में जनसभाएं की थीं। उन जनसभाओं में जदयू को काफी समर्थन मिला था। इन सभी इलाकों की सामाजिक संरचना भी यूपी-बिहार जैसी ही है।

त्यागी ने कहा कि 51 सीटों पर तो पहले से नाम तय है। लेकिन पार्टी के आधार और सक्रियता को देखते हुए उम्मीदवारों की संख्या बढ़ सकती है। मंगलवार की बैठक में उम्मीदवारों की लिस्ट बनाकर केंद्रीय कमेटी को भेज दी जाएगी। आखिरी फैसला केंद्रीय कमेटी का ही होगा कि वह कितने सीटों पर चुनाव लड़ाती है।